29 Step To Success - 5 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 5

Chapter - 5

Who says you are Weak.

किसने कहा तुम कमजोर हो।


हीनता एक धीमा जहर है, जो पीने के बाद मृत्यु की ओर ले जाता है। यह अपनी शक्तियों के प्रति पूरी तरह से बेहोश और बेखबर हो जाता है। यह साइकोटिक हो जाता है। वह सोचता है कि हर कोई उसका मजाक उड़ा रहा है। कोई भी मुझे पसंद नहीं करता है, हर कोई लगातार मेरी आलोचना कर रहा है, मेरी आलोचना कर रहा है। इस प्रकार धीरे-धीरे इसे हीनता से मृत्यु के गर्त में धकेल दिया जाता है।

हीन लोग हीन संतान को जन्म देते हैं और इस प्रकार अपनी हीनता का प्रचार करते हैं। यदि कोई व्यक्ति बदसूरत है, अच्छा नहीं दिखता है, उसके पास पैसे की कमी है, बेरोजगार है, अविवाहित है, कदम-कदम पर असफलता का सामना कर रहा है, तो वह जरूरी तौर पर हीन भावना का शिकार होगा।

एक व्यक्ति बेरोजगार है। स्वाभाविक रूप से, उसके पास पैसे की कमी होगी। यह जहाँ भी जाता है उससे नफरत की जाती है। यह अपमानजनक है। बहुत से लोग इसके प्रति सहानुभूति रखते हैं और इसे अफ़सोस की बात मानते हैं। लोगों की हर बात में व्यंग्य का संकेत होता है। कोई इसका सम्मान नहीं करता। यहां तक ​​कि उसके माता-पिता भी उसे रोजगार पाने के लिए अन्य बच्चों की तुलना में कम महत्व देते हैं। अपनी बातचीत में मीनमेख खींचती है। अगर वह शादीशुदा है, तो उसकी पत्नी भी उसका अपमान करती है। उसके दोस्त, रिश्तेदार भी उसके साथ एक तरह की दूरी बनाए रखते हैं। यह हीनता की भावना पैदा करता है और किसी को दिखाने लायक भी नहीं होता। वह सोचता है कि दुनिया में कोई भी मेरा नहीं है। उसके पास उत्साह की कमी है, उसका चेहरा योजनाबद्ध है। यह सुस्त हो जाता है।

एक व्यक्ति बदसूरत है, बदसूरत है, बिल्कुल सुंदर नहीं है, इसलिए जब भी कोई व्यक्ति इसे देखता है, तो वह हंसने लगता है। एक बदसूरत व्यक्ति उस पर बहुत क्रोधित होता है लेकिन वह इसके बारे में कुछ नहीं कर सकता है। यह मन को परेशान और परेशान करता है और किसी को हीन महसूस कराता है। जब वह एकांत में दर्पण में देखता है, तो उसे अपने स्वयं के अंग पसंद नहीं होते हैं, यह अजीब लगता है। वह दुनिया से भागना चाहता है। सोचें कि वहां के लोग ऐसे नहीं होंगे। लेकिन तब उसे पता चलता है कि हर जगह वही लोग हैं।

“विवाह एक फल है, जिसमें से वह पछताता है जो वह खाता है और पछतावा वो भी करते है जो नहीं खाता है। यही कारण है कि लोग सोचते हैं कि इस फल को खाने से पछतावा करना बेहतर है। यदि किसी कारण से किसी व्यक्ति की शादी नहीं होती है, तो समाज उस पर कई तरह के कलंक लगाकर उसका मजाक उड़ाता है। लोग इसे घर बुलाने से शर्मिंदा हैं। ऐसा अविवाहित व्यक्ति हीनभावना का शिकार हो जाता है।

किसी के पास पैसा कम है, किसी की पत्नी सुंदर नहीं है, बच्चे पढ़ाई नहीं करते हैं, यह बड़े लोगों तक नहीं पहुंची है ... मुझे नहीं पता कि ऐसे कई कारण हैं कि कोई व्यक्ति खुद को दुनिया का सबसे गरीब व्यक्ति क्यों मानता है। वास्तव में हीनता की कोई सीमा नहीं है।

पंचतंत्र में एक कहानी है। एक बार सभी खरगोशों ने मिलकर सोचा कि पूरी दुनिया में कोई दूसरा जानवर नहीं है जो हमसे हीन और कमजोर हो। हम इतने छोटे हैं कि दूसरे जानवर और जीव आसानी से हमारा शिकार कर सकते हैं। उन सभी ने आत्महत्या करने का फैसला किया। एक साथ वे एक झील पर आए। उसकी योजना झील में डूबने की थी। झील के किनारे पर कुछ मेंढक बैठे थे। जब उसने खरगोशों को आते देखा, तो वह डर के मारे झील में कूद गया।

उन्हें देखकर, खरगोश आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगे। उसने सोचा कि इस दुनिया में हमसे भी हीन जानवर मौजूद हैं।

वास्तव में, हीनता सापेक्ष है। दुनिया में कोई भी व्यक्ति नीच नहीं है। जब वह दूसरों से अपनी तुलना करता है तो वह हीन महसूस करता है। सभी में गुण हैं। एक व्यक्ति में दूसरे के समान गुण होना आवश्यक नहीं है। इसलिए व्यक्ति को दूसरों से हीन नहीं समझना चाहिए। सुई का अपना महत्व है और इसी तरह तलवार का भी है! सुई का "तलवार से हीनता महसूस करना उचित नहीं है।

Ralph Waldo Emerson नामक कवि की एक कविता है जिसमें उन्होंने एक गिलहरी और एक पहाड़ की लड़ाई को दर्शाया है। उन्होंने दोनों के महत्व को दिखाया है।

पहाड़ को अपने बड़े और राजसी आकार पर बहुत गर्व है। गिलहरी पहाड़ से कहती है कि बड़ी चीजें छोटी चीजों से बनती हैं। जैसे कि ऋतुएँ दिनों, महीनों, वर्षों आदि से बनती हैं। यह सच है कि आप बहुत बड़े हैं, लेकिन आप मेरे जैसे छोटे नहीं हैं। यह सच है कि वन आप पर उगते हैं, लेकिन आप मेरी तरह अखरोट नहीं तोड़ सकते। गिलहरी ने अपने तर्कों से पहाड़ को अवाक कर दिया और उसका अहंकार चूर-चूर हो गया।

गिलहरी ने किसी भी तरह से हीन महसूस नहीं किया और खुद को पहाड़ के रूप में उपयोगी साबित किया।

एक बार एक संत ने अपनी नाव में एक संत को ले लिया।" अचानक संत ने उनसे पूछा - “नहीं पूजा करते हुए ?? "नाविक ने हाथ जोड़कर बोला -" बाबा! रोटी कऩमाने में बनाना मुझे इतना समय नहीं रहता है कि मैं पूजा कर सकूं! मैं सिर्फ भगवान से हाथ दो मिलाता हूं। संत ने उसे अपने अहंकार में हँसते हुए कहा - “तब तुम्हारा पूरा जीवन बर्बाद हो गया है।

अचानक नाव में एक छेद से उसमें पानी भरने लगा। नाविक ने संत से कहा - “बाबा! क्या आप तैर सकते हैं नाव में पानी भर गया है। उसने कहा - "नहीं", फिर आपका जीवन बेकार है। वह नदी में कूद गया। नाविक हीन महसूस नहीं करता था क्योंकि वह बहुत छोटा था और बहुत बड़ा संत था! लेकिन वह संत उसे नीचे दिखाना चाहता था। अंत में उसने खुद को नीचे उतर पड़े ।

आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसका पूरा लाभ उठाएं और साबित करें कि आप किसी से हीन नहीं हैं। ऋग्वेद में एक श्लोक है,

"श्रृण्वंतु विश्वे अमृतस्य पुत्रा "

(संसार के सभी अमृत पुत्र इसे सुनो।)

अर्थात्, संसार के सभी व्यक्ति अमृत पुत्र हैं। जब सभी के पास अमृत है तो यह विष का स्रोत कैसे हो सकता है? हीनता जहर है और कोई भी हीन नहीं है। यह जहरीला हो सकता है लेकिन विषस्रोत नहीं।

हमारा एकमात्र दोष यह है कि हम अपनी आंतरिक शक्तियों को भूल गए हैं। आप क्यों हीन हैं - भगवान ने आपको एक मानव अवतार दिया। देखने के लिए दो आँखें, सुनने के लिए दो कान, काम करने के लिए दो हाथ, चलने के लिए दो पैर, फिर भी आप हीन हैं!

एक बार एक युवक एक संत के पास गया और बोला - “बाबा, मैं दुनिया का बहुत गरीब जानवर हूँ। मैं जहां भी हाथ डालता हूं, सोना भी मेरा हो जाता है। मैं बहुत चिंतित हूं, अब मुझे आत्महत्या करलु?

संत ने कहा - “मैं तुम्हें सोना पाने का रहस्य दिखाऊंगा। एक काम करो मुझे अपनी एक आंख, एक कान, एक हाथ और एक पैर दो। मैं तुम्हें अभी चार लाख रुपये दूंगा। संत की बात सुनकर उन्होंने कहा, "यह कैसे हो सकता है, स्वामीजी?" मैं तुम्हें इन कीमती अंगों को नहीं दे सकता।

संत बोला - “मूर्ख! करोड़ों रुपये लेकर फिरता हैं भी कह रहा हूं कि मैं बेसहारा हूं? जाओ और काम करो आपकी हीन भावना दूर हो जाएगी।

वास्तव में, हमने विस्तार किया है। हमने कर्म के महत्व को नहीं समझा है, इसलिए हम नीच हैं। अगर आप बेरोजगार हैं तो हीन भावना क्या है? कड़ी मेहनत। एक दिन सफलता उसके चेहरे को जरूरत को दिखाएगी।

सुंदर नहीं तो क्या? अपनी वाणी की मधुरता प्रकट करें। अपने अच्छे कामों के माध्यम से दूसरों के प्रति विश्वास रखें। एक दिन वह आपका फैन बन जाएगा। दर्पण में देखने पर क्या होता है? अपना आइना बनो। इससे दूसरों को प्रेरित करें ।

एक गृहिणी थी। यह विशेष रूप से सुंदर नहीं थी। अच्छा नहीं लगा। इस वजह से उनके मन में एक तरह की हीन भावना ने जड़ जमा ली थी। वह घर छोड़ने में झिझक रही थी। उसने दूसरों से मिलना-जुलना भी बंद कर दिया। अचानक एक दिन वह एक किताब लेकर आयी। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद, उन्हें लगा कि वह भी बहुत सुंदर है। उसने तुरंत अपने मन से हीन भावना को निकाल दिया। जिस तरह से उसने संवाद किया, बोलना चलना सब कुछ बदल दिया और वह सुंदर हो गई।

वास्तव में सुंदरता शरीर की नहीं बल्कि मन की होती है। यदि मन सुंदर है, तो यह सुंदरता की एक ही श्रेणी में आता है, अन्यथा "विश रास कनक घाट घाट" कहावत सच हो जाएगी। लेकिन लोग केवल बाहरी वातावरण को देखते हैं, कोई भी अंदर देखने की कोशिश नहीं करता है।

कई विकलांग लोग इस दुनिया में रहते हैं, अगर वे हीनता को उन पर हावी होने देते तो वे आत्महत्या कर लेते। लेकिन उन्होंने अपनी हीन भावना को - एक व्यक्ति को मात देकर एक नया जीवन शुरू किया। जिसके दोनों हाथ दुर्घटना में झुलस गए हैं। सभी ने उनके साथ सहानुभूति व्यक्त की और अपने विचार व्यक्त किए, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने खुद में छिपी प्रतिभा को उजागर किया। अपने मुंह में ब्रश के साथ, उन्होंने ऐसी अद्भुत तस्वीरें खींचीं कि सर्वश्रेष्ठ चित्रकार भी उनकी मदद नहीं कर सके, लेकिन उनकी प्रशंसा की।

एक लड़के के जन्म से बुरे हाथ थे। उन्होंने अपना जीवन नहीं खोया। अपने पैरों के साथ एक कलम पकड़े हुए, उन्होंने एक सामान्य छात्र की तरह परीक्षा दी और उत्तीर्ण हुए। उन्होंने एम.कॉम। तक शिक्षित हुए। आज वह उत्तर प्रदेश सरकार की कैंटीन में मैनेजर हैं। उनकी एक खूबसूरत पत्नी और बच्चे भी हैं।

यदि आपके पास कोई कमी है, तो अपने जीवन की दिशा को हीन होने के बजाय बदल दें। अपनी ताकत को पहचानो और उनमें से सबसे अधिक बनाओ। आपको आत्म-स्पष्ट कहा जाएगा और जो दुनिया आपका मजाक उड़ाएगी वह एक दिन आपको सम्मानित करना शुरू कर देगी।

प्रसिद्ध गीतकार - संगीतकार रवींद्र जैन अंधे हैं। लेकिन अपने अंधेपन से हीनता महसूस करने के बजाय, उन्होंने अपनी आंतरिक शक्तियों, अपनी आंतरिक शक्तियों को जागृत किया और एक कट-गला प्रतियोगिता के साथ फिल्मी दुनिया में प्रवेश किया। गरिमा हाँसिल की और संगीत के क्षेत्र में उनके जैसा कोई नहीं है। वह एक अद्वितीय कलाकार हैं।

ऋषि आंद्रावक्र का शरीर आठ स्थानों पर मुड़ा हुआ और टूटा हुआ था। वह महा महनत से चल सकता था, लेकिन वह बहुत ही विद्वान और तपस्वी था। उन्होंने अष्टावक्रगीता की रचना की जो एक आदर्श हिंदू ग्रंथ है। चलने में असमर्थ होने के कारण, वे अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते थे यदि वे हाथ में हाथ डाले बैठे थे।

यह कहने का मतलब इतना है, हमें अपनी हीन भावना को त्याग देना चाहिए और पूरे आत्मविश्वास के साथ कार्यस्थल में कूदना चाहिए। और हर पल का उपयोग बुद्धिमानी से सफलता की ओर कदम बढ़ाने के लिए किया जाना चाहिए।


To Be Continued In Next Chapter... 🙏

Thank You 🙏🏼🙏