29 Step To Success - 8 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 8

Chapter - 8

Hope is alive life.

आशा जीवनदायिनी है ।



ओ जीवन के थके पंखेरुं,
बढ़े चलो हिम्मत मत हारो,
पंखो में भविष्य बंधा है,
मत अतीत की और निहारो,
चिंता क्या धरती यदी छुटी,
उड़ने को आसमान बहुत है,
जाने क्यों तुमसे मिलने का
विश्वास कम, आशा बहुत हैं ।

- कविवर बलवीर सिंह 'रंग'


[ इस गीत के माध्यम से, रंगजी, एक पक्षी प्रतीक जो अपने जीवन से निराश है, वास्तव में मानव को संबोधित किया गया है) कि उसे बिना हार के चलते रहना है। भूल जाओ कि अतीत में क्या हुआ था! तुम्हारा भविष्य तुम्हारे पंखों में छिपा है। क्या होगा यदि आपकी भूमि को ढीला कर दिया गया था; उड़ने के लिए, अनंत आकाश अपनी बाहों के साथ फैला हुआ है। ]

बात बलिया (यूपी) जिल्ले की है। एक विद्वान सज्जन अपने जीवन से निराश होकर आत्महत्या करने जा रहे थे। उसने एक कुल्हाड़ी के नीचे एक कागज का टुकड़ा देखा। वह जमीन पर पड़े कागज के टुकड़े को पढ़ता था। इसने उन्हें नई जानकारी प्रदान की। अपने रिवाज के अनुसार, जब उसने कागज उठाया, तो उसमें ऊपर की पंक्तियाँ छपी थीं। उन्होंने बार-बार इन श्लोकों को ध्यान से पढ़ा और आत्महत्या का विचार त्याग दिया।

बाद में उन्होंने एक लेख में लिखा कि उन्होंने बहुत सारे अंग्रेजी साहित्य पढ़े हैं। लेकिन मैंने हिंदी साहित्य में या अंग्रेजी साहित्य में भी ऐसी महान आशावाद नहीं देखा है।

वास्तव में पूरी दुनिया आशा में जी रही है - जीवन की आशा में निराशा और निराशा मन की दो गतिविधियाँ हैं। जब स्थिति हमारे अनुकूल लगती है, तो किसी भी चीज़ के लिए हमारी आशा जागृत होती है और विपरीत स्थिति में हम निराशावादी हो जाते हैं। आशा और निराशा स्थिति के सापेक्ष हैं। आशा सकारात्मक है और निराशा नकारात्मक है।

प्रलय के अंत में, जब इक्वाकु वंश के राजा, मनु को अकेला छोड़ दिया जाता है, और एकतास चारों ओर घिरते पानी के अथाह जल को देखता है, वह निराश होता है। वे अनिश्चित स्थिति में अपनी आँखों में आँसू के साथ अपने भाग्य के बारे में सोचते हैं। उसी समय आस्था का आगमन होता है। वह अपनी अचूक आवाज से अपने मन की आशा व्यक्त करता है। वह कहता है कि आपने इतनी जल्दी अपनी जान गंवा दी! आपको ब्रह्मांड को जगह देनी होगी। विश्वास का अचूक शब्द, मनु, एक तीर से छेदकर अपनी नपुंसकता के गुहा से बाहर आता है और उसके जीवन में आशा जगाता है। उसकी शादी विश्वास के साथ हो जाती है और फिर उसके घर उसके बेटे मानव का जन्म होता है।

यदि विश्वास मनु के जीवन में नहीं आया होता, तो वह निराशा में आत्महत्या कर सकता था।

हम सभी जानते हैं कि मृत्यु अपरिहार्य है, फिर भी हम कुछ अज्ञात आशा के अधीन रहते हैं।

एक व्यक्ति की शादी हो जाती है। वह एक नई आशा के साथ अपने गृह जीवन की शुरुआत करता है। इसके बच्चे हैं। बड़ी उम्मीद से उन्हें पढ़ाता है। वह सोचता है कि बच्चे बड़े होंगे, बड़े होने पर नौकरी करेंगे, फिर शादी करेंगे और बुढ़ापे की छड़ी बनेंगे। हर डगलस को बाद में उम्मीद होती है जब उनकी इच्छाएं पूरी नहीं होती हैं, तो लड़का उनके प्रति अपेक्षित मूल्य अपनाता है, वे निराश हो जाते हैं। "क्या हमने इसे इस दिन के लिए सिखाया था?" इसलिए उसको बड़ा बनाया? हमारे साथ ऐसा व्यवहार करने के लिए शादी की? हम बुढ़ापे में घर से ठोकर खाने को मजबूर होंगे।

एक घमंडी घोड़े की तुलना में एक गरीब घोड़ा होना बेहतर है। केवल शब्दों में मरने की इच्छा व्यक्त करना। वास्तव में, वे चाहते हैं कि उसका पोता विवाहित हो। पोते की शादी हो गई। अब वह इस उम्मीद में जी रहा है कि अगर उसे कोई बच्चा (बड़ा पोता) मिलेगा तो हम सोने की सीढ़ी पर चढ़ेंगे।

यहाँ तक कि वेदों में ऋषि कहते हैं कि...

कुर्वन्नेवेह कर्माणि जीवेद शरद: शतम्।

वेदों के इस श्लोक में भी सौ वर्ष जीने की आशा व्यक्त की गई है। ऋषि को उम्मीद है कि भगवान उनकी प्रार्थना जरूर सुनेंगे।

अमावस महीने की सबसे अंधेरी रात होती है। बाईपास से एक मुसाफिर का जाना। एक अंधे आदमी की तरह, वह एक रास्ता नहीं ढूँढ सकता। भारी बारिश का अनुमान है। बादल में अचानक बिजली चमकती है। बिजली की एक छोटी सी चमक ने उसे रास्ता दिखाया। उम्मीद और मजबूत हुई कि मैं अब लंबी यात्रा कर सकूंगा। जब दोबारा बिजली की जरूरत होगी तो सड़क बहुत आसान हो जाएगी।

एक और यात्री है। रास्ते से भटक गया है। वह नहीं जानता कि वह कहां जा रहा है। उसने एक फुटपाथ लिया है। अचानक एक दीपक दूरी में टिमटिमाता है। यह इस उम्मीद के साथ आगे बढ़ता है कि एक गांव की जरूरत होगी। और उसकी आशा विश्वास में बदल जाती है। वह एक रास्ता खोजता है।

लोग अपना दुख इस उम्मीद में सहते हैं कि खुशी आएगी। वे देखते हैं कि दुःख का काला समय समाप्त हो गया है और सुख धीरे-धीरे आ रहा है। जब रात अपनी बाहों में पृथ्वी को ढँक लेती है, तो व्यक्ति इस उम्मीद में सो जाता है कि सुबह की जरूरत होगी। अगले दिन मैं यह काम करूंगा। ! वह एक नई उम्मीद के साथ अपने काम पर वापस जाता है!

आशा से सकारात्मकता आती है। यह एक व्यक्ति के जीवन को नई ऊर्जा से भर देता है और उसे अपना कर्तव्य करने के लिए प्रेरित करता है। आशावादी व्यक्ति अपने काम को दोगुने उत्साह से करता है। वह जानता है कि वह सफल होगा। जैसे-जैसे उसकी आशा समय के साथ मजबूत होती जाती है, वैसे-वैसे उसका विश्वास और सफलता भी बढ़ती जाती है।

तुम जरा सोचो! भगवान ने मुँह बनाया है, तो खाने के लिए खाना नही देंगे क्या ? बच्चे के जन्म से पहले ही, भगवान माँ के स्तन को दूध से भर देते हैं। जब इसे हाथ से बनाया जाएगा, तो काम वही देगा। यदि पैर बनाए जाते हैं, तो चलने का तरीका भी समान दिखाई देगा। यह आशावाद है! आशावाद की परिणति देखें, लोग कहते हैं कि भगवान सभी को खाली पेट जगाता है, लेकिन कोई को खाली पेट नहीं सुलाते।

आज दुनिया में ऐसा कोई ताला नहीं है जो चाबी नहीं बना है। दुनिया में कोई समस्या नहीं है जिसे किसी ने हल नहीं किया है! तो घबराहट क्यों? हमें निराशावाद को अपना अयोग्य अतिथि बनाने की आवश्यकता क्यों है?

हमेशा एक रोनक होती है आशावादी व्यक्ति के चेहरे पर, वह प्रकृति के कणों में संगीत सुनता है। वह हर समय खुश रहता है।

हमारे सामने दो प्रसिद्ध अंग्रेजी कवि, जॉन मिल्टन और पी, बी, शैली के उदाहरण (P. B. Shelly)।

जॉन मिल्टन सिर्फ तीन साल की निविदा उम्र में अंधे हो गए। वह अपने जीवन की शुरुआत से अंधे नहीं थे, जिसने उन्हें अंधेपन का अभ्यास कराया। अंधे होने के बावजूद, एम्मा न तो निराश थी और न ही विचलित। उन्हें इस स्थिति का सामना करना पड़ा। उसने भगवान से शिकायत भी नहीं की। उसने सोचा, भगवान ने शायद मुझे अंधा कर दिया है ताकि मैं अंतर्मुखी हो जाऊं और बेहतर कर सकूं।

दूसरी ओर पी बी शैली नाम के एक महान कवि हैं। उन्होंने जीवन में कठिन परिस्थितियों का सामना किया। हर कोई अपने तरीके से स्थिति से निपटता है। उन्होंने भी किया था, लेकिन निराशावाद उनके अंदर इस कदर समाया हुआ था कि उन्होंने इसे अपनी कविता के माध्यम से व्यक्त करना शुरू कर दिया।

अंग्रेजी में एक कविता है। एक बार एक राजा बीमार पड़ा। उसकी हालत समय के साथ बिगड़ती जाती है। राज्य के कई डॉक्टरों को बुलाया जाता है। वे उसकी बीमारी को भी नहीं पहचानते। इसका निदान करना एक लंबा रास्ता तय करना है! उन सभी को फांसी दे दी जाती है। अंत में एक डॉक्टर आता है। इसका निदान करता है। यदि राजा सुखी व्यक्ति के खमीस पहनता है, तो उसे ठीक किया जा सकता है।

संदेशवाहकों को पूरे राज्य में भेजा जाता है - एक खुशहाल व्यक्ति की तलाश में; लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा आदमी पूरे राज्य में नहीं पाया जाता है। एक दिन एक संदेशवाहक एक व्यक्ति से मिलता है जो अपने शरीर के संपर्क में आने के साथ किसी और के खेत की जुताई कर रहा है। उसके चेहरे पर एक चमक थी और गीत गुनगुना रहा था। दूत उसे देखकर खड़ा हो गया और कहा कि राजा बहुत बीमार है और आपको अपने खमीस की जरूरत है। शर्मिंदा होने के बजाय, वह आदमी हंसा और कहा, "मेरे पास कोई खमीस नहीं है।" दूत आश्चर्यचकित था।

"यह कैसे हो सकता है? फिर भी आप उससे मिलने के लिए कितने खुश थे और फिर उसकी बीमारी दूर हो गई। क्या आप रहते हैं उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, "मैं जीवन के बारे में आशावादी हूं और एक आदमी जो जीवन के बारे में आशावादी है, वह हर समय खुश रहने के लिए बाध्य है।"

जब राजा ने दूत के मुंह से इस आदमी के बारे में सुना, तो वह खुद ही मेरी खुशी से उनसे मिलने गए.

जो जीवन की सबसे बड़ी शक्ति है। एक व्यक्ति के आशावादी विचार इस संजीव की जड़ी बूटी की तरह काम करते हैं, टूटी हुई सांस को निरंतर ऊर्जा देते हैं।

अपने विचारों को व्यक्त करते हुए, अलेक्जेंडर ने कहा:

“आशा मनुष्य की सबसे बड़ी संपत्ति है।

यदि मनुष्य इसे खो देता है, तो उसकी जीवन नौका डूबने लगती है, क्योंकि इसके बिना जीवन में अभाव, अंधकार और संकट के अलावा कुछ नहीं लगता। आशा है कि जीवन के तत्वों की खोज यहां तक ​​कि घोर अभावों, असमानताओं और संकटों के बीच भी जारी है। और उच्चारण किया। यह एक अभिशाप को आशीर्वाद में बदलने के लिए भी चमत्कार करता है।

हम अपनी खोज से दुनिया को जानने वाले महान वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन से सीख सकते हैं। उनकी प्रयोगशाला एक रेलवे वैगन में थी। फास्फोरस जमीन पर गिरा, जिससे आग जलकर खाक हो गई। आग से सभी उपकरण और शोध पत्र जलकर राख हो गए। पैसे की बर्बादी अलग है! लेकिन आशा का वास्तविक प्रतीक, अदीस ने उस समय कहा था - "ऐसे मामले हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसमें हमारी गलतियाँ जलकर राख हो जाती हैं। हमें ईश्वर का धन्यवाद करना चाहिए कि हम जीवन को नए तरीके से शुरू कर सकते हैं।

आशावादी व्यक्ति कठिन परिस्थितियों में भी प्रतिकूलता चाहता है, जबकि निराशावादी अपने नकारात्मक दृष्टिकोण को जीने के दौरान प्रतिकूलता का पता लगाता है।

ब्लाइंड एंड म्यूट - हेलेन केलर अपने काम से दुनिया को खुद को एक आदर्श प्रस्तुत किया। उसने अपने जीवन में हार नहीं मानी और दूसरों के लिए एक आदर्श बन गई। वह लिखते हैं - “मैं ईश्वर में विश्वास करती हूं, मैं विश्वास करती हूं और मैं विश्वास करती रहूंगी। आदमी में, मैं आत्म-सशक्तीकरण में विश्वास करता हूं - अपने आप को और दूसरों को साहसिक कार्य के लिए बांधना मेरा परम कर्तव्य है। मेरा मानना ​​है कि भगवान द्वारा बनाई गई इस दुनिया के बारे में हमारे मुंह से एक भी बदनामी नहीं निकलनी चाहिए। किसी को भी सृजन के बारे में शिकायत करने का अधिकार नहीं है; क्योंकि भगवान ने इसे सुंदर बनाया है और हजारों लोगों ने इसे सुंदर बनाने की कोशिश की है।

अधिकांश लोग अपनी असफलताओं और जीवन की बाधाओं के कारण दिल खो देते हैं और नकारात्मक चीजों को अपने जीवन पर हावी होने देते हैं। वे अपने दुर्भाग्य और परेशानियों के लिए भगवान को दोषी मानते हैं। अपने भाग्य को दोष देना या दूसरों को इसके लिए दोषी ठहराना, लेकिन जब सकारात्मकता उनमें प्रवेश करने लगती है, तो उनके जीवन में आशा की किरणें फूटने लगती हैं, उनमें उत्साह आने लगता है और वे आनंद का अनुभव करने लगते हैं।

केवल विश्वास की शक्ति निराशा की स्थिति में आशा को दूर कर सकती है। आशा के साथ, मनुष्य दृढ़ हो जाता है, समर्पित हो जाता है और एक मन बन जाता है और अपने कर्तव्य के मार्ग पर अग्रसर होता है।

गुजरात में भगवान विठ्ठल की बहुत मान्यता है। एक पंडित जी भगवान विठ्ठल को प्रसाद देते थे। एक बार अचानक उन्हें यात्रा पर जाना पड़ा। उसने अपने पुत्र से कहा कि वह भगवान को अर्पण करने के बाद ही कुछ खाए-पीए! उनके जाने के बाद, बेटे ने भगवान के सामने भोजन की थाली रखी और कहा - "बलि विट्ठलनाथ" भगवान ने बलिदान नहीं दिया। उसे उम्मीद थी कि भगवान स्वयं आएंगे और उसे खाना खिलाएंगे। शाम ढल गई, भगवान नहीं आए। उसकी आशा शाम तक निराशा में बदल गई। उसने कहा - “भगवान आओ, मैं बहुत भूखा हूँ। अगर तुम नहीं आए तो मैं अपनी जान दे दूंगा। उसके विश्वास और विश्वास के कारण, परमेश्वर आया और उसके साथ भोजन किया। भगवान विट्ठलनाथ के पूछने पर उनके पिता वापस आकर पूछा कि जब वह पीड़ित था, तो बच्चे ने कहा - "हाँ! उन्होंने मुझे पहले खिलाया और फिर खुद खाया। उसके पिता उसे बिलकुल नहीं मानते थे। उन्होंने उस दिन बच्चे को परीक्षा के लिए प्रसाद दिया, लेकिन विट्ठल उस दिन नहीं आया। बेबी रूही - रूही को विठ्ठल कहना शुरू कर दिया। उन्हें विठ्ठल में उच्च आशा और विश्वास था कि विठ्ठल की आवश्यकता होगी। विठ्ठल ने आकर खाया और उसे भी खिलाया। उसके पिता गुप्त रूप से दृश्य देख रहे थे। उसने प्यार से अपने बच्चे को गले लगाया।

अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के मजबूत विश्वास ने अक्सर उन्हें अपने विरोधियों पर जीत हासिल करने के लिए प्रेरित किया। वे बहुत आशावादी थे। वे जीवन को लेकर आशावादी थे। वह गुलामी के कट्टर विरोधी थे। उन्होंने हर आदमी के साथ समान व्यवहार किया और कोई भेदभाव नहीं किया। जब उसने सीनेट में दासता को खत्म करने का प्रस्ताव रखा, तो सभी जमींदार और बड़े लोग उसके कट्टर दुश्मन बन गए। उन्होंने बहस के दौरान लिंकन की दौड़ का कड़ा विरोध किया। उस समय, ऐसा लग रहा था कि लिंकन को अपमान में राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देना होगा, लेकिन उनका मानना ​​था कि अंत में, सच्चाई प्रबल होगी, और इस उम्मीद में कि वह ऐसा करेंगे। प्रस्ताव के कारण विरोधियों को चेहरे पर थप्पड़ मारा गया।

एक आशावादी व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाने से, वह धीरे-धीरे अपने जीवन की छोटी सफलताओं से आगे बढ़ता है, धीरे-धीरे अपनी दक्षता और ताकत विकसित करता है। यह विधि जीवन में रचनात्मकता का एक अटूट स्रोत बन जाती है और इसे पंख लगाती है। निराशावादी जैसे ही एक दरवाजा बंद होता है, प्रयास छोड़ देता है। आशावादी दूसरे खुले दरवाजे को देखता है। जहां निराशावादी लगातार हारता है, आशावादी कई असफलताओं के बावजूद विजेता के रूप में उभरता है।

जब हम अपने जीवन में अर्थ और आनंद की खोज के लिए बाहरी लोगों, चीजों और स्थितियों पर भरोसा करते हैं, तो निराशावादी मूल्य जीवन पर हावी हो जाते हैं और निराशा की छाया धीरे-धीरे दूर होने लगती है क्योंकि प्रकृति अपने जीवन के मूल स्रोत की ओर मुड़ने लगती है।

महाराणा प्रताप एक ऐसे कुशल योद्धा और जनरल थे कि जब वे युद्ध के मैदान पर अपने सैनिकों का नेतृत्व करने के लिए आए, तो सैनिक स्थिति वीर छत्रपति शिवाजी की थी। एक छोटी सेना होने के बावजूद, उन्होंने अपनी नेतृत्व क्षमता के कारण बहुत बड़ी लड़ाई आसानी से जीत ली। जय भवानी और जय भवानी खुशी से एम्ना में जीत की घोषणा कर रहे थे। आशा, उत्साह और विश्वास का यह संगम हर समय व्याप्त था। वे अपने शत्रुओं को पराजित करके ही लौटे थे।

दुनिया भर में भूकंप आते हैं और कहर बरपाते हैं। बचाव अभियान मौत और चीख-पुकार के बीच चलता है। सभी सहायता राशि दुनिया के सभी कोनों से आती है। लोग मौत और मलबे से बाहर आते हैं और अपना नया जीवन शुरू करते हैं - एक नई उम्मीद के साथ, एक नया विश्वास! जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका भूकंप के प्रभावों से अच्छी तरह परिचित हैं। अकेले जापान में, हर दिन एक हजार भूकंप आते हैं। उसके साहस को याद रखें! उनके पास दैनिक भूकंप का पूर्वानुमान नहीं है। हर जगह अनिश्चितता है, फिर भी ये लोग अपने जीवन से निराश नहीं हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं। सूनामी ने इतना कहर बरपाया, लेकिन प्रभावित क्षेत्र एक नई उम्मीद के साथ फिर से उभरे। यह आशावाद हमारा जीवन प्रवाह है, जिसमें हम अतीत को भूलकर आगे बढ़ते हैं! संस्कृत के नीतिगत वादों में एक स्थान पर निराशा को पाप के रूप में दिखाया गया है -

" निराशाया: समं पापं मानवस्यम न विधते।
तां समूलं समुत्साय त्याशावाद परोभव॥ "

निराशा पापी है, इसलिए व्यक्ति को इसे जड़ सहित नष्ट करके आशावादी होना चाहिए) आशा है पुण्य और निराशा पाप है! जीवन में संदेह एक कुंठित मानसिकता का लक्षण है। आशावादी व्यक्ति अपने आस्तिकता के कारण हर चीज में सच्चाई देखता है।

आशावादी व्यक्ति सोचता है -

लगी है सौ किनारे से,
कभी तो लहर आयेगी।

नाव में बैठा व्यक्ति हर समय किनारे के बारे में सोचता है कि एक लहर होगी जो मुझे किनारे पर ले जाएगी।

जब एक निराश व्यक्ति कहता है -

"किस्मत में लिखे है धोखे,
तो लहर क्या कर पायेगी।"

आशावादी की आत्मविश्वास उसके उपर चड़के बोलता है। वह विश्वास और श्रद्धा रखता है ।

पूर्ण शक्ति पर, प्रकृति पर और स्वयं पर! स्थिति चाहे कितनी भी कठिन क्यों न हो, उसका आत्मविश्वास डगमगाता नहीं है, वह अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने की आशा करता है। इसमें निराशा के जादू को तोड़ने की अद्भुत क्षमता है। वह चुनौतियों को स्वीकार करता है। दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसने संघर्षों और कठिनाइयों का सामना नहीं किया है, लेकिन निराशावादी व्यक्ति कई कारणों को दिखाते हुए, अपनी मजबूरियों को बताते हुए उसके खिलाफ घुटने टेक देता है। आशावादी इसे साहस के साथ सामना करता है और सोचता है कि जो भी होगा वह अच्छा होगा!

वे निर्णयों के धनी हैं। वह अपने जीवन का अर्थ केवल अपने दिमाग में एक संकल्प बनाकर उससे बचकर और उसे पूरा करने के प्रयासों में देखता है। इसके कार्यों के परिणामों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अच्छा करने से अच्छाई मिलेगी, इसलिए वह हमेशा अच्छा करने का प्रयास करता है।

यह आत्मनिरीक्षण, आत्म-सुधार और आत्मनिर्भरता के बल पर ही होता है कि व्यक्ति आशा के अंतर्निहित स्रोत की ओर बढ़ता है और अपने बाहरी जीवन में भी मजबूत अन्योन्याश्रित उपलब्धियों को प्राप्त करता है। उदास व्यक्ति को हर समय मानसिक पीड़ा होती है। हर समय हीनता, चिड़चिड़ापन और उदासी की अनुभूति होती है। इसमें चपलता का अभाव है। हर समय थका हुआ और बीमार रहता है। आशावादी व्यक्ति अपने आस-पास के हर आंदोलन से अवगत होता है। रति हर एक्शन में नजर आती है। थककर बैठना उसकी दिनचर्या का हिस्सा नहीं है;

इसीलिए दुनिया में जितने भी ऋषि, संत, महापुरुष और ऋषि सक्रिय हुए हैं, उन्होंने अपनी तपस्या और कर्मों से खुद को गैर-मानव बनाया है और देश में प्रतिष्ठा हासिल की है।

महात्मा गांधी ने देश की स्वतंत्रता के लिए अपने सिर पर मेले के असहनीय बोझ को भी सहन किया और हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए अपने जीवन को छोड़ दिया। सुकरात बदसूरत था, लेकिन वह लोगों से सवाल पूछते हुए सड़कों पर चला गया। वह अपने जीवन में नया संचार कर रहा था। मीरांबाई ने केवल इस आधार पर विष का प्याला पिया कि जब तक वह भगवान कृष्ण का था, तब तक उसका कुछ नहीं बिगड़ सकता। ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था। लेकिन उसने बुरे लोगों को सुधारने की उम्मीद नहीं छोड़ी। बाद में सदी में

महान दार्शनिक ओशो को कुछ लोगों द्वारा धीमा जहर दिया गया था। जीवन भर, उनके सिद्धांतों और परिभाषाओं को गलत समझा गया। लेकिन उन्होंने यह उम्मीद नहीं छोड़ी कि एक दिन उनका सही मूल्यांकन किया जाएगा।

राष्ट्रीय कवि मैथिलीशरण गुप्ता ने लिखा है...

नर हो न निराश करो मन को
कुछ काम करो, कुछ काम करो
जग में रहकर कुछ नाम करो
यह जन्म हुआ किस अर्थ को!

हमें मानव जीवन मिला है, तो निराश होने का क्या फायदा है? अपने भाग्य पर भरोसा करने के बजाय, हमें अपने कार्यक्षेत्र में कदम रखना चाहिए और निराशा को छोड़ना चाहिए और अपनी सफलता के बारे में आशावादी बनना चाहिए। निराशा का भूत खुद की ताकत और शक्ति पर विश्वास करके गायब हो जाना चाहिए। हर परिस्थिति का सामना एक नायक की तरह करना चाहिए। यदि आप युद्ध के मैदान में अपनी पीठ के साथ भाग जाते हैं, तो आपको एक कायर माना जाएगा और पीढ़ियां हमारी कायरता पर हंसेंगी।

प्रत्येक सैनिक युद्ध में भाग लेता है इस आशा के साथ कि वह विजयी होकर लौटेगा। स्थिति के आधार पर, परिणाम क्या होगा? लेकिन वह अपने देश के लिए अपनी जान दे देता है।

कारगिल युद्ध में क्या हुआ था? आपने सुना होगा कि पाकिस्तानी सैनिक ऊँचे पहाड़ों पर हथियारबंद बैठे थे और भारतीय सैनिक सबसे नीचे थे। अगर भारतीय सैनिकों को उठना पड़ा, तो वे दुश्मन के उन्नत हथियारों से शहीद हो जाएंगे। लेकिन एक अजेय साहसिक का परिचय देते हुए, उन्होंने नीचे की ओर चढ़ाई की, ऊपर चढ़े और दुश्मनों को मार गिराया। उन्होंने इस उम्मीद के साथ युद्ध लड़ा कि हम निश्चित रूप से सफलता का झंडा फहराएंगे और अपने युद्ध कौशल का परिचय देंगे।

भारत की आशावाद की पराकाष्ठा को देखो! हमने 181-191 के युद्ध में पाकिस्तान को हराया। पाकिस्तान ने तब अपनी खुफिया सेवा (आईएसआई) को मजबूत किया और आतंकवाद को बढ़ावा दिया। जिसने पहले और अब सिखों को उकसाया है जिन्होंने कश्मीर की आजादी के नाम पर कई बार हम पर हमला किया है। हर आतंकवादी घटना में उसका नाम दिखाई देता है। वहाँ हमारी संसद पर हमला करने से पीछे नहीं हटने के लिए, लेकिन हम जानबूझकर हर बार टेबल पर इसके साथ बातचीत करते हैं। उस आशा के साथ, एक दिन वह अपने धर्म में सुधार और अभ्यास करेगा।

आशा और निराशा में मन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम बुरे, निराशावादी विचारों से छुटकारा पा सकते हैं यदि हम अपने दिमाग को साफ करते हैं और हर समय अच्छा सोचना शुरू करते हैं। तब सफलता पाने की तीव्र इच्छा हमारे मन में जागृत होगी और हम इसे अपने मन से प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। अपनी महत्वाकांक्षाओं और विचारों को महसूस करें। आशावादी होने से सफलता नहीं मिलती है! आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन सफलता के बारे में आशावादी होना एक दिन आपको अपनी मंजिल तक ले जाएगा। इसलिए कभी उम्मीद मत छोड़ो।


To Be Continued In Next Chapter...🙏🙏🏼

Thank You 🙏