29 Step To Success - 3 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 3

Chapter - 3

Value of Time.

समय का महत्व,


समय चक्र है घूमता , करता सबका न्याय ।
कोई इससे बच सके , ऐसा नहीं उपाय ।।

दुनिया में हर चीज समय पर आधारित है। प्रकृति की हर गतिविधि सुव्यवस्थित होती है और समय के अनुसार चलती है। यही कारण है कि हर कदम में संगीत है, आनंद है। दिन उगता है, सूरज अपनी रोशनी बिखेरता है, पक्षी चहकते हैं, बेहोश हवा बहती है, नदी-झरने जोर से गाने लगते हैं। जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, प्रत्येक क्रिया अपनी गतिविधियों को बदल देती है। शाम को सब कुछ थोड़ा धीमा हो जाता है और रात में हर कोई खुद स्नान करके सो जाता है। पहाड़, समुद्र हर कोई समय से झुक रहे हैं। कभी ठंड, कभी बरसात, कभी सूखा, कभी तूफानी हवा - सब समय की धड़कन पर नाचते हुए लगते हैं। समय ने सभी को अपने चक्र में बांध दिया है, वही चीज सभी को इससे जकड़ कर रखती है और हम बिना किसी प्रकार के फरियादी या शिकायत के अपने नियमों के अनुसार चलते रहते हैं।

तो एक व्यक्ति जो समय के मूल्य को समझता है वह हर स्थिति में सफल होता है।

एक बार समय बीत जाने के बाद फिर कभी वापस नहीं आता। हम घड़ी के कांटे पकड़कर समय नहीं रोक सकते। हमें समय के साथ अपनी गति बढ़ानी होगी, तभी यह समय आएगा हम उसी गति का सामना करने में सक्षम होंगे। जो समय और समय के साथ नहीं चलता है । उसे समय लात मार देता है ।

एक अंग्रेजी कहावत है - "समय और समंदर किसीका इंतजार नहीं करते।"

यदि मछुआरे उच्च ज्वार पर मछली पकड़ने के लिए नीचे नहीं जाते हैं, तो ज्वार उनका इंतजार नहीं करेगा। इसलिए हमें मौका मिलते ही सक्रिय होना होगा, अन्यथा हाथ में हाथ डालकर बैठने के अलावा कोई धुरी नहीं होगी!

समय का सार बलवान है। यह किसी को नहीं बख्शता। जो लोग इसका सम्मान नहीं करते हैं, इसके महत्व को नकारते हैं, उन्हें निर्दयता से दंडित किया जाता है। इतिहास से पता चलता है कि महान राजवंश, महान सम्राट, जो अपनी समृद्धि पर फले-फूले और फलते-फूलते रहे, सभी समय के चक्र में नष्ट हो गए। वह आज भी नामांकित नहीं है।

बार-बार समय बदलते दिखते हैं। जहां आज खंडहर हैं, वहां पुनर्जागरण संभव है। ये गगनचुंबी इमारतें जो अपनी भव्यता को प्रकट कर रही हैं, कल खंडहर में बदल जाएंगी।

जो लोग समय के महत्व को समझते थे वे इतिहास में अमर हो गए और उन्हें अपने जीवन में सबसे सफल व्यक्ति कहा गया।

इसलिए, यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो समय प्रबंधन सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। सफलता प्राप्त करने के लिए हमारे पास एक विशिष्ट लक्ष्य है और उस समय का उपयोग करने के लिए इसे प्राप्त करने के लिए बुद्धिमानी से हमारे रास्ते पर आने वाले विदोस पर विजय प्राप्त करना है। इसके लिए आपको एक समय में एक नियम पर ध्यान केंद्रित करना होगा। और अपने निर्धारित कार्य में सभी शक्तियों को नियोजित करना चाहिए। किसी एक चीज को बीच में रखकर दूसरे को शुरू करना समझदारी नहीं है। विचलित मन वाले व्यक्ति की सफलता भी ऐसी ही होती है।

आपके पास सभी प्रकार की योग्यताएँ होना आवश्यक नहीं है। लेकिन निरंतर अभ्यास और समय प्रबंधन के साथ आप अपने काम में सफल हो सकते हैं।

मेरे परिचित रामकुमार हैं। अतीत में, जब किसी ने उसके साथ संवाद करने के लिए एक अंग्रेजी शब्द का इस्तेमाल किया, तो उसकी हालत देखने जैसी हो गई। क्योंकि शुरू से ही उन्हें अंग्रेजी से बहुत अरुचि था। इसलिए वह अंग्रेजी नहीं सीख सका। बाद में वह पढ़ाई करने लगा। पढ़ाना शुरू किया। लेकिन वह केवल बहुत ही सरल विषयों को पढ़ा सकता था। लेकिन जब उन्होंने देखा कि आजकल अंग्रेजी बहुत लोकप्रिय है और अंग्रेजी और विज्ञान-गणित के ट्यूशन, शिक्षक अच्छा कमाते हैं। फिर उसने अपनी कमजोरी को दूर करने का फैसला किया। उन्होंने वहां एक सेवानिवृत्त बड़े प्रोफेसर के वहा ट्यूशन लेना शुरू कर दिया और स्कूल जाकर, ट्यूशन देना, खुद ट्यूशन जाना और रात में पढ़ाई करके अपनी पढ़ाई जारी रखी। एक या दो साल में, ऐसा हुआ कि उसने हाई स्कूल के बच्चों को अंग्रेजी ट्यूशन देना बंद कर दिया।

एक गृहस्थ होने के बावजूद, उन्होंने अंग्रेजी सीखने के लिए समय का प्रबंधन किया, यही वजह है कि आज वह बहुत पैसा कमाते हैं। वह सफल रहा क्योंकि उसने समय के मूल्य को समझा और उसका अच्छा उपयोग किया। उसने खोजा और पाया।

जिन खोजा तिन पाइयां गहेरे पानि पैठ।
मैं बापुरी ढूंढन गई रही किनारे बैठ गया।

क्या होता अगर वह घर चलाने, स्कूल जाने, ट्यूशन लेने या अंग्रेजी सीखने के लिए बैठे? तब यह सफल नहीं हुआ होगा।

इसलिए एक काम को पकड़ें और उससे घबराएं। अपने समय का सदुपयोग करें। आप अपनी सफलता के पुरस्कारों को प्राप्त करेंगे।

अंग्रेजी में यह कहा जाता है कि...

Work while you work,
Play while you play,
That's the way,
To be happy and stay Feet.

काम करते समय काम करो, खेलते समय खेलते रहो,
यही तरीका है, खुश और स्वस्थ रहने का।

(यदि आप काम कर रहे हैं, तो बस काम करें। यदि आप खेल रहे हैं, तो बस खेल खेलें। खुश रहने का यह सबसे आसान तरीका है।)

बहुत से लोग रोने वाले हैं। हमारे पास कुछ कार्यों के लिए समय नहीं है। कैसे करना है जीवन एक मशीन की तरह हो गया है। समय नहीं है। अगर वे दोस्तों या किसी और के साथ चैट करना चाहते हैं, तो वे कहीं से भी समय निकाल सकते हैं! देर रात तक टी.वी. यह उसे डंप करने और आगे बढ़ने का समय है। फ़ोन पर घंटों बात करने का समय है। पड़ोसी के घर में क्या चल रहा है? उसके घर कौन आया? कौन गया था ऐसी बेकार चीजों के लिए समय है। लेकिन अन्य महत्वपूर्ण चीजें - जैसे पूजा, उसके लिए समय नहीं है। जो जीवन में बहुत आवश्यक है। मैंने अपने जीवन में उन लोगों को देखा है जिन्होंने समय प्रबंधन के साथ अपने जीवन का प्रबंधन किया है और सेवानिवृत्ति के बाद भी अपने समय का अच्छा उपयोग करके एक सक्रिय और सुखी जीवन जीते हैं। रिटायर होने के बाद अपने बुढ़ापे को दोष देने के बजाय, वह हर पल का पूरा आनंद ले रहे हैं। सुबह टहलने जाना, अखबार पढ़ना, चाय पीना, छोटे और बड़े काम खत्म करके नहाना। सीखे जाने वाले सबक हैं। फिर नाश्ता, फिर काम, फिर दोपहर का भोजन, थोड़ा आराम, फिर सत्संग .... हर काम समय पर होता है। इस वजह से, उनका शरीर बीमारियों का घर बनने से बच गया है और उन्हें एक असहाय जीवन जीने की ज़रूरत नहीं है।

डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम, धीरूभाई अंबानी, अजीम प्रेमजी, राहुल बजाज, इंदिरा नूई, अमिताभ बच्चन, राजेंद्रसिंह, सुंदरलाल बहुगुणा, बाबा आप्टे, मेघा पाटकर - ऐसे कई महापुरुष हैं, जो समय प्रबंधन के माध्यम से सफलता के शिखर पर पहुँचे हैं। इस संबंध में, मैं धीरूभाई अंबानी का एक विशेष उदाहरण देना चाहूंगा। जिन्होंने बेहद गरीब होने के बावजूद समय के महत्व को समझते हुए शून्य से शिखर तक का सफर तय किया। अब उनके बेटे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने जा रहे हैं।

इसे 'समय के महत्व' के बारे में कहा जा सकता है कि -

समय पर जो कदम बढाता है,
समय आने पर मुस्कुराता है,
समय के साथ जो नहीं चलते,
समय उनकी हँसी उडाता है।

जो समय के महत्व को समझता है और इसका सम्मान भी करता है। इसके साथ समय है। जो लोग समय के साथ तालमेल नहीं रखते हैं, समय के साथ खुद को नहीं बदलते हैं, समय उसे अपनी पटरियों से बाहर फेंक देता हैं।

हमें अंग्रेज से सीखना चाहिए। एक संत ने एक बार कहा था - “अंग्रेजी में दो बातें प्रशंसनीय हैं। एक उनकी देशभक्ति और दो समय की पहचान। यदि इन बातों को भारतीयों द्वारा समझा जाए, तो यह विश्वव्यापी घटना बन सकती है।

वास्तव में, हम अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। लोग हमारे समय को 'भारतीय समय' कहकर हमारा मजाक उड़ाते हैं। अगर कहीं भी एक भारतीय कार्यक्रम की योजना है, तो लोगों को यह कहते हुए देखा जाएगा, "भाई, एक घंटे के बाद ही न्याय करें।" यह भारतीय समय है, केवल एक घंटे आगे।

ब्रिटिश अधिकारी ने दोपहर 12 बजे उनसे मिलने के लिए एक भारतीय दिया था। यदि भारतीय निर्धारित समय से आधे घंटे बाद पहुंचे, तो अधिकारी के पीए ने उन्हें यह कहते हुए वापस भेज दिया कि उनकी नियुक्ति समाप्त हो गई है। अब साहब किसी और के साथ काम में व्यस्त हैं। वही नहीं जो आपको मिलता है। उसने हजारों तर्क दिए लेकिन अंग्रेजी पीए ने उसकी बात नहीं मानी और आखिरकार उस आदमी को वापस लौटना पड़ा। इसके बावजूद, उन्होंने अपने आलस्य को नहीं छोड़ा, उन्होंने समय से सीख नहीं ली।

समय बर्बाद करने की गतिविधि मनुष्य को बर्बादी के अंधेरे में धकेल देती है। एक को नहीं पता कि उसके पास केवल कुछ सांसें हैं। इस दुनिया में आने से पहले, भगवान ने उसे समय में बांध दिया था। कुछ को 90 साल की उम्र दी गई है, जबकि अन्य को 50 साल की उम्र दी गई है। ईश्वर सभी को एक ही समय 24 घंटे देता है। हम अपने जीवन काल में इस समय का कैसे उपयोग करते हैं, यह हम पर निर्भर है। पल-पल पर हाथ हिलते हैं और हमारी उम्र हमारे हाथ की हथेली में पानी की तरह ढल जाती है, भले ही हम बहुत लापरवाह हों।

" बजता है घडियाल ,
तो देता है मुनादी
लगता है खालिफ ने उम्र की
एक पल और घटा दी।"

हम अपने हाथों में सबसे महंगी या सबसे अच्छी घड़ी पहनते हैं। यदि हम समझ सकते हैं और इसके साथ तालमेल नहीं रख सकते हैं, तो इस तरह के कीमती समय का ध्यान रखें या प्रदर्शन करें? क्या अच्छा है अगर यह "बाकी सब कुछ" के साथ वहाँ से बाहर निकलता है?

एक कहावत है।
"समय एक कीमती खजाना है"

समय एक अनमोल खजाना है। हमें इसकी रक्षा करनी होगी। साथ ही, इसे सही तरीके से (उपभोग नहीं) करके ब्याज-दर-ब्याज अर्जित करना है। इतनी पूंजी; विविध त्रुटि को सकारात्मक चक्रवृद्धि ब्याज में बदला जा सकता है), केवल वह व्यक्ति जो समय की नब्ज को समझ सकता है वह इस कार्य को कर सकता है।

हमारे पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के उदाहरण से इसे ठीक से समझा जा सकता है। उन्होंने भारत के बहुमुखी विकास के लिए एक समय प्रबंधन योजना बनाई - 'मिशन 2020'। उनका काम बाज़ के पंखों को हाथ से पकड़ना था। उन्होंने वर्तमान को अलग रखा है और एक छवि प्रस्तुत की है कि बारह वर्षों के बाद हम कैसे सफल हो सकते हैं। उन्होंने समय की नब्ज पकड़ ली है और भारत के विकास के लिए एक रणनीति बनाई है। समय से आगे बढ़ने वाला व्यक्ति अपने पैरों के निशान उसी समय की रेत में छोड़ देता है और दुनिया उसकी नकल करती है।

द्वितीय विश्व युद्ध को लगभग सात दशक बीत चुके हैं। द्वितीय विश्व युद्ध होने वाला है। दुनिया के विकसित देश सालों से इसकी तैयारी कर रहे हैं। उसने धरती और यहाँ तक कि अंतरिक्ष में भी अपनी जगह बना ली है। अर्ध-विकसित और विकासशील देश भी शामिल हैं। इसने परमाणु ऊर्जा के जरिए विनाशकारी हथियार बनाना भी शुरू कर दिया है। यदि वह समय पर अपनी रक्षा के लिए तैयार नहीं होता है, तो वह विकास की इस दौड़ में पीछे रह जाएगा। तीसरा विश्व युद्ध कब होगा? लेकिन दुनिया के विभिन्न राष्ट्र इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं। जापान, वियतनाम, अफगानिस्तान, इराक जैसे देशों में इन विनाशकारी हथियारों का प्रदर्शन किया गया है। यह किसी के अपने समय से आगे देखने की रणनीति का परिणाम है।

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन एक कदम आगे निकल गए। उनकी दृष्टि इतनी तेज थी कि उन्होंने घोषित किया - "तृतीय विश्व युद्ध पत्थर के हथियारों से लड़ा जाएगा। “वह अपने समय से आगे सदियों से देख रहे थे।

अभी हर जगह पानी की कमी है। अत्यधिक जल अवशोषण और पर्यावरण असंतुलन के कारण जल संसाधन सूख रहे हैं। में खुद आज अभी यह घोषणा करता हुँ - "अगले विश्व युद्ध का कारण जल विवाद होगा।

कहा जाता है कि जिस साधक की कुंडली जागृत होती है वह त्रिकालज्ञानी बन जाता है। इन महापुरुषों की मानसिक शक्तियां भी उन्हें समय से पहले देखने के लिए प्रेरित करती हैं।

जो अपने समय से परे नहीं देख सकता, वह विकसित नहीं हो सकता। समय अपने दरवाजे पर दस्तक देता है। लेकिन क्योंकि वह सो रहा है, वह हरा नहीं सुन सकता है। इसका अमूल्य खजाना इसकी अक्षमता के कारण छीन लिया जाता है और बर्बाद हो जाता है। समय बहुत कीमती रत्न है, लेकिन हमारी अज्ञानता के कारण हम इसे एक साधारण पत्थर के रूप में फेंक देते हैं।

एक बार एक आदमी को कहीं पत्थर का एक छोटा टुकड़ा मिला। अंधेरा था। वह जंगल से लकड़ी काटने के बाद घर जा रहा था। उसके हाथ में एक कुल्हाड़ी और लकड़ी का भारी बोझ था। उसने पत्थर को नदी में फेंक दिया। जब वह सुबह उठा, तो उसने देखा कि कुल्हाड़ी का लोहे का हिस्सा सोने में बदल गया था। वह तुरंत नदी की ओर भागा और नदी में फेंके गए पत्थर की तलाश शुरू कर दी। काफी प्रयास के बाद भी पत्थर नहीं मिला। उसने अपना सिर हिलाया और रोने लगी - “हाय हाय! मुझे दार्शनिक का पत्थर मिल गया, लेकिन मेरी गलती के कारण मैंने इसे नदी में फेंक दिया?

एक व्यक्ति जो समय के मूल्य को नहीं समझता है वह समय खो देता है।

जब हम किसी प्रतियोगी परीक्षा या नौकरी के लिए इंटरव्यू में असफल होते हैं, तो हम अपनी गलतियों को आत्मसात करने या स्वीकार करने के बजाय दूसरों को दोष देते हैं। हमें लगता है कि सफल होने वाले व्यक्ति ने एक नेता या उच्च अधिकारी की सिफारिश की होगी, हो सकता है कि उसने रिश्वत दी हो, अन्यथा वह इतना चतुर नहीं होता। साधारण है कि आप अपनी गलतियों को नहीं देखते हैं, आप परीक्षा देने गए हैं और आपको पता भी नहीं है कि आप गुजरात के सवालों का जवाब नहीं दे सकते हैं। आपके लिए पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए मुख्य पुलिस अधिकारी कौन है? आप सफलता की उम्मीद कैसे कर सकते हैं यदि आप अपने भाग्य का पालन नहीं करते हैं, परीक्षा पर ध्यान नहीं देते हैं, समय के महत्व को नहीं समझते हैं?

एक बार एक छात्र को बीए में उच्चतम अंक प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय से स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था। जब वह अपना पुरस्कार लेने के लिए पहुंचा, तो कुलाधिपति की नजर अचानक उसके हाथ पर पड़ी, जो आटे में ढकी हुई थी। पुरस्कार प्रदान करने के बाद, कुलाधिपति ने हाथ उठाकर उपस्थित लोगों को दिखाया। छात्र का ऐसा हाथ देखकर लोग हैरान रह गए। उन्होंने कहा: “मुझे इस छात्र को सम्मानित करने पर गर्व है। उन्होंने समय को महत्व दिया है और परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए हैं।

कुलाधिपति ने पूछा, "क्या आप जानते हैं कि इस छात्र की माँ लगातार बीमार है?" वह सुबह जल्दी उठता है, सभी घर का काम खत्म करता है, और कॉलेज जाता है। लौटने के बाद, वह एक मिट्टी के दीपक के प्रकाश में रात में सेवा करता है और पढ़ाई करता है। अध्ययन के दौरान, उसे अक्सर अपनी बीमार माँ की सेवा करने के लिए खड़ा होना पड़ता है। वह केवल चार घंटे सो सकते थे, लेकिन उनके काम में बदलाव नहीं हुआ। उन्होंने अपना समय इस तरह से प्रबंधित किया है कि उन्हें किसी भी स्थिति में सफल होना है।

दूसरा एक छात्र है जो लगातार दो वर्षों तक IAS अधिकारी बनना चाह रहा है। और पी.सी.एस. जैसे प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षा देना। लेकिन इसके उत्तीर्ण अंक प्रालिम तक नहीं आए। यह पूछे जाने पर कि आपको उत्तीर्ण अंक भी क्यों नहीं मिले? तब उन्होंने जवाब दिया - "वास्तव में, मेरे पिता का दिमाग इस कदर भरा हुआ है कि मैं भी आई.ए.एस. - पीसीएस परीक्षा दु और इसके माध्यम से मुझे उनसे बहुत अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं, जिनका मैं भरपूर आनंद लेता हूं। दूसरे, इन परीक्षाओं में बैठने से लोगों में प्रतिष्ठा बढ़ती है। बस इतना ही। पास हो या न हो। जलसा!

यह छात्र समय के महत्व को नहीं जानता है। जीवन का आनंद वह अपने पिता और समाज को धोखा दे रहा है। थोड़ा उसे पता था कि वह खुद को इस तरह से धोखा दे रहा था। एक दिन इस बार आप उसे धोखा देंगे। या भविष्य में यह लड़का एक साधारण आदमी बन जाएगा।

प्रसिद्ध अंग्रेजी नाटककार विलियम्स शेक्सपियर ने अपने आत्म-विकास में कहीं लिखा है - “पहले मैंने समय बर्बाद किया, अब समय मुझे बर्बाद कर रहा है। यह महान नाटककार का आत्म-स्वीकारोक्ति है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उस शेक्सपियर पर इतनी किताबें लिखी गई थीं कि अगर वह लंदन की सड़कों पर रखी जाए तो यह अल्पकालिक होगा!

पहले तो उन्होंने समय बिताया, लेकिन बाद में उन्हें समय की कीमत का एहसास हुआ और वे एक महान रचनाकार बन गए। लोग कहेंगे, “नौ सौ चूहे खाये बिल्लियाँ हज की और जाती हैं। बिल्ली तो हज के लिए गई थी लेकिन आप अभी भी वहीं हैं और चूहे खा रहे हैं।

भगवान ने हम सभी को एक कालातीत खजाना दिया है। हम इस खजाने का उपयोग कैसे करते हैं यह हमारे ऊपर है। यह हम पर निर्भर है कि हम इसे बर्बाद करके या इसका अच्छा उपयोग करें।

गांधीजी ने अपने जीवन के हर पल का उपयोग एक कंजूस के रूप में किया और उन्होंने इसमें कोई रियायत नहीं ली। 181 के इंडो-पाकिस्तानी युद्ध के नायक, देर से। जनरल मानेकशॉ बांग्लादेश की स्थापना में सहायक रहे हैं। वे समय के उपयोग के बारे में बहुत स्पष्ट थे। इसलिए छोटी उम्र में भी वे शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह सक्रिय थे।

पूर्व सीबीआई निदेशक जोगिंदर सिंह भी समय के बहुत पाबंद हैं। इसलिए वह रात की किसी भी पार्टी में पार्टी होस्ट से कहने की हिम्मत कर सकते है - "मुझे जल्दी जाना है, क्योंकि मैं 10:30 बजे बिस्तर पर सों जाता हूँ।" मेजबान उसे शिकायत नहीं करता है क्योंकि वह जानता है कि उसका समय बहुत कीमती है।

समय का पाबंद व्यक्ति निडर और निर्भय बनाता है। वह किसी भी चीज को नकारने या स्वीकार करने का साहस करता है, न कि अपने मुंह घुमाकर, बल्कि उसे घुमाकर, लेकिन दूसरे व्यक्ति की आंख में आंख डालकर।

एक व्यक्ति जो समय के मूल्य को जानता है वह खुद के साथ-साथ दूसरों के साथ भी बहुत ईमानदार है। उसके पास सच को स्वीकार करने और बोलने का अदम्य साहस है। उसे बहुत आत्मविश्वास है। जो इसके सभी कार्यों में देखा जाता है।
हम में से एक परिचित है। उसे नियमित रूप से सुबह और शाम पूजा करनी चाहिए और इसके लिए उसका समय भी निर्धारित है। पहले जब लोग उस समय उसके घर आते थे, तो उसे उसकी पूजा के बारे में बताया जाता था। वह बहुत परेशान था और नाराज होकर वापस चला गया। बाद में इस समय कई लोगों ने आकर उसका परीक्षण किया, क्योंकि उसे लगा कि वह मिलना नहीं चाहता। लेकिन जब उनका संदेह दूर हो गया, तो लोगों ने पूजा के समय आना बंद कर दिया।

आपकी समय की पाबंदी के कारण, लोग शुरू में आपसे ऊब जाएंगे, आपको नाराज करेंगे, आपकी आलोचना करेंगे, लेकिन जब उन्हें सच्चाई का पता चलेगा, तो वे आपका सम्मान करेंगे।

इसलिए अपने दोस्त को समय दें। आप दोस्ती का तभी फायदा उठा सकते हैं जब आप अपने दोस्त की कीमत समझेंगे। इसलिए हमें अपने समय को अपना सुखी साथी बनाना है। आप अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग कर सकते हैं, बस अपने अच्छी आदतें और बुरी आदतों पर एक नज़र डालें। आप पाएंगे कि आपके पास अच्छे लोगों की तुलना में अधिक बुरी आदतें हैं। बस आपको इसे बदलने की जरूरत है।

सबसे पहले, सुबह जल्दी उठना शुरू करें - सूर्योदय से पहले! पहले तो आपको थोड़ी परेशानी होगी, फिर धीरे-धीरे आपको जल्दी उठने की आदत पड़ जाएगी। आपको यह समझाने की आवश्यकता महसूस हो सकती है कि मैंने इस आदत को पहले क्यों नहीं विकसित किया है। सुबह जल्दी उठना खुशी की बात है। आपने कभी देर से उठने की आदत के कारण किसी पक्षी को चीरते हुए नहीं सुना होगा। आपने सूर्योदय का सुंदर दृश्य नहीं देखा है, जब आप इन दृश्यों को देखते हैं तो आप नई ऊर्जा से अभिभूत होंगे।

आप समय पर सब कुछ करने में सक्षम होंगे। आप सही समय पर स्नान, पूजा और चाय और नाश्ता कर पाएंगे। कार्यालय पहुँचने से पहले एक या दो आवश्यक कार्य आप समय पर कार्यालय भी आकर बस सकेंगे। ऑफिस पहुंचने के बाद भी आपके सारे काम समय पर पूरे होंगे। आप सुबह जल्दी उठेंगे इसलिए दिन की थकान के कारण शाम को नींद भी बेहतर होगी। अनिद्रा आपको परेशान नहीं करेगी और अगले दिन जागने के साथ आप एक नई ताजगी और जॉश से भर जाएंगे।

आपको काम करने की जल्दी नहीं है। आपके पास प्रत्येक कार्य के लिए पर्याप्त समय होगा। यह दिनचर्या कट्टरपंथी परिवर्तन लाएगी जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी।

पहले ऐसा हुआ करता था कि आप सुबह आठ बजे उठ जाते थे। फिर जैसे ही उसने शौचालय खत्म किया, वह स्नान करेगा, चाय और नाश्ता करेगा, अपना दोपहर का भोजन लेगा और दरवाजे की तरफ भागेगा। सभी जब तक आपके टकटकी लगातार घड़ी पर थे। जैसे-जैसे घड़ी के हाथ आगे बढ़ते हैं, वैसे-वैसे आपके दिल की धड़कन तेज होती गई। आपका रक्तचाप बढ़ रहा था।

आप अपना स्वयं का वाहन लेते हैं और सड़क पर निकल जाते हैं जैसे कि आप एक विमान लेकर निकल रहे हों। कितनी बार दुर्घटनाएँ होती हैं? लाल बत्ती के नियम का उल्लंघन करने पर आपको कितनी बार जुर्माना देना पड़ता है और ट्रैफिक जाम के कारण आपको ऑफिस पहुंचने में देर हो जाती है और बॉस की बात भी सुननी पड़ती है।

यदि आपके पास अपना वाहन नहीं है, तो आप कार्यालय के लिए एक निजी रिक्शा या टैक्सी ले सकते हैं और चालक से एक पूर्ण वाहन चलाने के लिए कह सकते हैं। बार-बार अपनी घड़ी को घूर रहा था, लेकिन कुछ भी करने में असमर्थ था। आप उसी स्थिति में थे जब आप सिटी बस से उतरे थे। आप लगातार मानसिक ट्रेस में हैं।

आप देखें, बस एक बुरी आदत को बदलने से आप समय पर काम पूरा कर सकते हैं। व्यायाम के लिए, टेबल टेनिस खेलने, बैडमिंटन खेलने, बच्चों के लिए होमवर्क करने और टीवी देखने के लिए। आप अपने पसंदीदा कार्यक्रम को देखने के लिए आसानी से समय निकाल सकते हैं।

अपने काम के लिए समय सारिणी बनाना एक अच्छा विचार है। इससे आपके काम आसान हो जाएंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह पंद्रह मिनट के लिए आगे और पीछे होता है, यह आपके द्वारा स्वचालित रूप से समायोजित हो जाएगा।

समय नष्ट करता रहे , करे न कोई काम ।
जीवन मुश्किल हो तभी , मिले न फिर आराम ।।

जब आप समय पर सब कुछ करना शुरू करते हैं, तो आप व्यर्थ चिंता, अवसाद, नकारात्मक विचार, जल्दबाजी, आदि से मुक्त हो जाएंगे। आप में शांति, संयम, धैर्य, संतोष जैसे दिव्य गुण बनेंगे। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं। ईश्वर ही सब कुछ कर रहा है, फिर क्या चिंता है?

बस अपना काम ईमानदारी से करते रहो, फल की चिंता करना छोड़ दो और सोचो कि इस काम को करने से मुझे क्या नुकसान होगा? उसके लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें। आपके पास न तो सफलता की खुशी होगी और न ही असफलता का दर्द!

संस्कृत के छंदों का फल हमेशा कहता है (जो भी काम ध्यान चिंतन करते हैं, आपको वही मिलेगा जो आपको चाहिए।)

मनोविज्ञान कहता है - "यदि आप बुरा सोचते हैं तो यह बुरा होगा और यदि आप अच्छा सोचते हैं तो यह अच्छा होगा।

समय प्रबंधन के साथ, यदि आपको आत्मनिरीक्षण करने की आदत है, तो भविष्य में अतीत की गलतियों को न दोहराएं और आप सफल लोगों के लाईन में स्थान प्राप्त कर पाएंगे।

" जब समय का
तमाचा पड़ता है,
तो कोई फ़किर,
तो कोई बादशाह
बन जाता है । "

आगे के भाग में आपको एसी बाते बताएंगे की, कभी किसी और इंसान के प्रभाव में नहीं जियोगे, आप खुद ही खुदके मालिक बनोंगे।

To Be Continued In Next Chapter... 🙏🏼🙏

Thank You 🙏🏼🙏