29 Step To Success - 6 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 6

Chapter - 6

गुस्सा/क्रोध सफलता की कैंची है ।


मानव जीवन के छह विकारों का उल्लेख हमारे प्राचीन शास्त्रों में मिलता है। वह है - काम, क्रोध, वासना, लालच, मोह और घृणा। क्रोध को दूसरा माना जाता है। इन विकारों को मनुष्य का कट्टर दुश्मन माना जाता है जो उसे नरक में ले जाते हैं। छह विकारों की उत्पत्ति का स्थान मन को माना जाता है।

मन ही भवसागर का कारण है - मानव का बंधन और मोक्ष। यह कहा जा सकता है कि हमारे पास दुनिया को जीतने की क्षमता है यदि हम उन्हें दूर करते हैं। रामचरितमानस में, मंदोदरी अपने पति रावण को समझाती है:)

काम, क्रोध, मद, लोभ,
सब, नाथ नरक के पंथ।

क्रोध बढ़ने पर व्यक्ति का रक्तचाप बढ़ जाता है। इसकी नसों और ह्दय को सामान्य से अधिक मेहनत करनी पड़ती है। उसके हाव-भाव पूरी तरह बदल जाते हैं। उसका चेहरा बहुत विकृत हो जाता है। इसके जबड़े जकड़े हुए हैं। मुट्ठी मुड़ जाती है और उसका दिल तेजी से धड़कता है। उनका पूरा शरीर खींचने लगता है। कभी-कभी उनका शरीर बहुत घमंडी हो जाता है।

जब आप गुस्से में हों तो अपना चेहरा आइने में देखें और जब आप बहुत खुश हों तो आईने के सामने खड़े हों। आप अपने चेहरे के भावों में अंतर को स्वतः देख लेंगे।

जिस व्यक्ति को गुस्सा आता है वह पहले खुद को चोट पहुंचाता है। इससे दूसरों को भी नुकसान होता है।

एक बार भारत-पाकिस्तान मैच का प्रसारण था। TV पर चल रहा था। एक आपातकालीन खेल है। हार और जीत के बीच कुछ ही दूरी थी। एक सज्जन चाय की चुस्की ले रहे थे और मैच का आनंद ले रहे थे। भारतीय टीम की पारी चल रही थी। उसे एक ओवर में दस रन बनाने थे। सज्जन बहुत उत्साहित लग रहे थे। जब मैच समाप्त हुआ जब भारतीय टीम ने अपेक्षित रन नहीं बनाए, तो वह गुस्से में चाय के गिलास टीवी पर फेंका जूता और एक चला गया। टीवी टूट गया और वह सोफे में रेंग गया। उसके क्रोध का नुकसान किसने झेला? वह खुद! अगर वे आँख बंद करते, तो वे गुस्से में से बाहर निकल जाते और यहाँ तक कि अपनी आँखों को बंद करके अपने बिस्तर में सो जाते, अफसोस जाहिर करते। उन्होंने खुद को भी चोट पहुंचाई और लोगों की नजरों में मूर्ख साबित हुए।

एक और सज्जन साइकिल पर कहीं जा रहे थे। विपरीत दिशा से एक ने उसे मारा। हालाँकि, केवल मामूली क्षति थी। लेकिन यह बहुत गुस्से वाला है। मैंने गुस्से में शरमाते हुए कहा- देख और चला नहीं सकते? क्या आप अंधे हैं स्कूटर ड्राइव करता है जैसे कि सड़क आपके पिता की है। अपने पिता का नाम सुनकर वह आदमी हैरान रह गया। बिना कुछ सोचे उसने उसे मुंह में दबा लिया और स्कूटर लेकर भाग गया। सज्जन का जबड़ा भी साइकिल के साथ ही टूट गया था। गरे गलफाम गुसा दीखये के! क्या हुआ किसी को? उसने स्वयं को आघात पहुंचाया।

क्रोधी व्यक्ति बाद में पछताता है और अंततः माफी माँगता है। पहले तो वह अपनी जीभ पर नियंत्रण नहीं रख सका और बोलने लगा। वह ऐसी बातें भी कहता है जो उसे नहीं कहनी चाहिए। आखिरकार, यह उसे चोट पहुँचाता है। लोग इसका अनुचित लाभ उठाने की कोशिश करते हैं।

क्रोध में व्यक्ति दूसरों पर किए गए एहसानों के बारे में भी बकना शुरू कर देता है, जो कि उचित नहीं है। उसे अपने जीवन में "समुद्र में अच्छे कर्म करो" कहावत को लागू करना चाहिए। यह एक मार्जिन भी देता है, जो सामाजिक रूप से उचित नहीं है। क्रोधी व्यक्ति खुद को सही समझता है और दूसरों को गलत।

ऐसा कहा जाता है कि धनुष से निकला तीर और जीभ से निकला हुआ शब्द और बात कभी वापस नहीं आती । फिर आप चाहे कितनी भी माफी मांग लें, लेकिन गुस्से में आपने जो कहा, उसका असर बाद में ही दिखेगा। किसी के अपने क्रोध से दूसरों पर किए गए घाव की भरपाई कैसे की जा सकती है?

कई लोग गुस्से वाले व्यक्ति के चरित्र का भी फायदा उठाते हैं। जब किसी व्यक्ति को एक क्रोधी व्यक्ति होने का आभास होता है, तो लोग इसका इस्तेमाल दूसरों को उसके बारे में बुरी बातें कहने के लिए करते हैं और दूसरों को तुरंत विश्वास हो जाता है कि वह गुस्से में है, उसने ऐसा कहा होगा।

तो क्रोधित व्यक्ति को संयम से काम लेना चाहिए और अपनी जीभ पर नियंत्रण रखना चाहिए। अन्यथा नुकसान भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए।

" गुस्सा सफलता का कैंची है। क्रोध विफलता का द्वार खोलता है। यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है, तो उसे अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना सीखना चाहिए। "

यह एक प्राकृतिक नियम है, जो हर कोई इस दुनिया में आता है वह खुशी के लिए प्रयास करता है। अपने आलस्य, लापरवाही, अधीरता और निष्क्रियता के कारण, वह उन चीजों को प्राप्त करने के लिए शॉर्टकट की तलाश करता है जब वह उन्हें नहीं कर पाता है। वह चिड़चिड़ा हो जाता है। बोला - उत्तेजित हो जाओ। गुस्सा हो जाता है। जब वह उन लोगों को देखता है जिनके पास खुद से अधिक पैसा है, तो वह सोचता है कि ये सभी लोग जीवन जी रहे हैं। उसे क्या खोना है? अगर वे लोग हमारे जैसे लोगों को थोड़ा सा भी देते हैं, तो वे कहां गायब होंगे जायेंगे ।

मैंने सुना है एक आदमी अमीर आदमी के बारे में कहता है, "अगर एक मकड़ी का पैर टूट गया है, तो क्या यह थोड़ा लंगड़ा होने वाला है?" वह अमीरों से बहुत ईर्ष्यालु और क्रोधित था। एक समय पर, उसने अपने क्रोध को नियंत्रित किए बिना एक अमीर आदमी के लड़के का अपहरण करने की योजना बनाई, ताकि उससे अच्छे पैसे लिए जा सकें।

कौवे काले हैं हर जगह तुम आज देखो। पिता पैसों के बल पर क्रॉस-लेग किए बैठे हैं। मुझे नहीं पता कि वह कितने और साल जीएगा, वह नहीं मरेगा। लड़का बिल्कुल उसने क्रोधित होकर अपने ही पिता को फावड़े से मार डाला। अपहरण, डकैती, चोरी, डकैती, रोड होल्ड-अप सभी क्रोध के परिणाम हैं। ऐसा गुस्सा अस्थायी नहीं है, लेकिन सामरिक है।

हम अपने दुखों से दुखी नहीं होते, दूसरों के सुख से दुखी होते हैं। जब हम दूसरों की प्रगति देखते हैं तो हमें जलन होती है। अगर किसी और का बच्चा पहले आता है और आपका नहीं आता है, तो अपने बच्चे को प्रेरित करने के बजाय, हम गुस्से से लाल होकर अपने बच्चे को अपनी मर्दानगी दिखाते हैं। परिणामस्वरूप, हम लड़खड़ाते रहते हैं, यहाँ तक कि बच्चे की प्रगति मे भी विराम देते हैं।

सर ने कार्यालय में धमकी दी, वहां सन्नाटा था। उस समय क्या किया जा सकता था? थक - हार कर घर आ गया। जैसे ही वह आया, उसने अपनी पत्नी और बच्चों के साथ अपना आपा खो दिया और सो गया।

महिला पूरे दिन घर पर अकेली थी। जब अकेला, शांत, अकेला बच्चा आया, तो उसने थोड़ा शोर किया और तुरंत उन्हें बाहर निकाला। पतिदेव आए, आते ही उन्होंने काम शुरू कर दिया। बच्चे गिड़गिड़ाने लगे। इससे दोनों ओर से क्रोध की ज्वाला फैल गई।

आज कल बच्चों में गुस्सा ज्यादा प्रचलित है। पहले के पुरुष अपेक्षा से अधिक शांत थे। एम्मा में भी पर्याप्त धैर्य था। वे देसी खाना खाते थे, वे देसी घी खाते थे। सादा भोजन लिया और संयम से जीवन व्यतीत किया। आज के बच्चे हिंसक होते जा रहे हैं। युवावस्था में पहुँचते ही इन बच्चों को स्कूल भेज दिया जाता है। इससे पहले, बच्चे बड़े होकर घर में खेलते थे। छह साल की उम्र में उन्हें स्कूल भेज दिया गया। आजकल, एक बच्चा अभी भी ढाई साल का नहीं है और उसे रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तुरंत स्कूल भेज दिया जाता है। उसका बचपन जबरन उससे छीन लिया जाता है। बच्चे सिर्फ दो मिनट का संस्कृति भोजन ले रहे हैं। बर्गर, पिज्जा, स्नैक्स, सॉफ्ट ड्रिंक, चिप्स, रासायनिक उर्वरकों के साथ खाद्य पदार्थ और मिश्रित तेल उन्हें बर्बाद करते हैं। दिल के दौरे पड़ रहे हैं। माता-पिता बच्चों से डरते हैं। वह अपनी मांगों को पूरा करना जानता है। बूमबूम, घर में तोड़फोड़ की ताकि सभी विश्वास करें। कारण - अनायास ही, समय - समय पर क्रोध का प्रदर्शन उसकी आदत बन गई है।

पहले के समय में माता-पिता बच्चों को मितव्ययी होना सिखाते थे। उन्होंने उन्हें सीमित संसाधनों के साथ संघर्ष करना और सफल होना सिखाया। आज के बच्चों की हर इच्छा पूरी हो रही है। जब वह किशोरावस्था में कदम रखता है, तो उसे पैसे बर्बाद करने की आदत पड़ जाती है। जब उसकी अनंत इच्छाएं पूरी नहीं होती हैं, तो वह पहले पूरी तरह से हताश हो जाता है, फिर विद्रोह करने लगता है। जब वह ऐसा करने में विफल हो जाता है, तो वह घूमता है और विनाशकारी या अन्य सामाजिक गतिविधियों में संलग्न होकर अपने गुस्से को व्यक्त करता है। एम्मा में घर चला जाता है। वह आदी हो जाता है और अंततः जीवन में असफल हो जाता है।

भले ही किसी स्तर पर किसी व्यक्ति में हीन भावना हो, वह व्यक्ति गुस्से में आ जाता है। वह खुद को दूसरों के खिलाफ साबित नहीं कर सकता। यह एक विफलता के रूप में गिना जाता है, चाहे कितना भी अच्छा हो।

कई लोग दूसरों की प्रगति को पचा नहीं पाते हैं। यह मैनोमेन को ईर्ष्या करता है। इम्ना अचर-विचर, हव-भव और मुखमुद्रा ई जानवी आप चे। यह उस व्यक्ति के गुस्से को देखने जैसा है जब वह व्यक्ति की पीठ के पीछे कीचड़ फेंकता है। आपको तब भी गुस्सा आता है ।

जब कोई आपको महत्व नहीं देता है और आप ऐसे व्यक्ति की आलोचना करते हैं।

यहां तक ​​कि अगर आप की आलोचना या अपमान करते हैं, तो आप गुस्सा हो जाते हैं और सही अवसर आने पर उन्हें सही सबक सिखाने का फैसला करते हैं।

यहां तक ​​कि जब कोई व्यक्ति असामाजिक कार्यों का आदी हो जाता है, तो हम गुस्से में आते हैं और ऐसे व्यक्तियों की कड़ी आलोचना करते हैं। एक व्यक्ति को आत्म-आलोचना की आदत थी। एक बार एक लड़की दूसरी जाति के लड़के के साथ भाग गई। आलोचक बहुत क्रोधित हुआ। उसने कहा - “अगर मेरी लड़की ऐसा करती है, तो मैं उसे जान से मार दूंगा। संयोग से, ऐनी की छोटी लड़की ने ऐसा ही किया। आदमी ने उसे ढूंढ लिया और तुरंत उसकी शादी करवा दी। यहां तक ​​कि अगर हम खुद असामाजिक कार्यों के आदी हैं, अगर कोई अन्य व्यक्ति ऐसा करता है, तो हम क्रोधित हो जाते हैं और उसकी आलोचना करना शुरू कर देते हैं।

आपने कोई गलती नहीं की, लेकिन आपको बदनाम किया गया और दोषी ठहराया गया चोट लगने पर गुस्सा आना स्वाभाविक है। आपके बार-बार स्पष्टीकरण के बाद भी आप दोषी पाए जाते हैं। क्योंकि दूसरों की नज़र में, 'काना तो करवाड़ा' का अर्थ अक्सर यह होता है कि निर्दोष लोगों ने पीटे जाने के डर से अपनी गलती स्वीकार की है, लेकिन अंदर ही अंदर वे गुस्से से लाल हो जाते हैं।

जब कोई व्यक्ति आपको मूर्ख बनाता है और अपने स्वार्थ को साबित करता है, तो आपको बहुत गुस्सा आता है और वह व्यक्ति आपकी आँखों में बहुत कम आता है और अधिक स्पष्टता देता है, समझें कि वह दोषी है।

जब आप अपने आलस्य के कारण सही समय पर कुछ नहीं कर पाते हैं, तो आप क्रोधित हो जाते हैं और दूसरों पर अपना गुस्सा निकालते हैं। जब कोई सार्वजनिक रूप से आपका अपमान करता है तो आपको भी गुस्सा आता है। यदि आप लड़ने की स्थिति में हैं, तो आप इस पर अपना गुस्सा निकालते हैं। यदि आप किसी अन्य स्तर पर बुद्धिमान हैं, तो आप क्रोधित हो जाते हैं, लेकिन आप इसे जाने देते हैं -

आपका क्रोध चला जाता है। अगर लोग आपको गलत समझें या गलती करें तो भी आपको गुस्सा आता है।

क्रोध अक्सर किसी भी स्तर पर विफलता की ओर ले जाता है। ऐसा नहीं है कि क्रोधी व्यक्ति सफल नहीं होता है, लेकिन सफलता के बावजूद वह अपने क्रोध के कारण हर समय उत्तेजित रहता है।

गुस्से में व्यक्ति हमेशा मानसिक तनाव में रहता है। वह अपने आप में कोई दोष नहीं देखता है और मामले की जड़ तक पहुंचने की कोशिश नहीं करता है। दूसरे को अपनी गलतियों का दोष लगता है। कभी-कभी बिना कारण के। जोर दिया। वह आदमी मेरी बुराई करता है। आज अचानक उसने मुझे देखा तो वह हंस पड़ा। जब उसने मुझे देखा तो उस आदमी की भौंहें तन गईं। वह व्यक्ति मुझे देखकर कोर्स बदल देगा, आदि। बिना पैर और सिर के बात करने से उसमें तनाव पैदा होता है। वह कभी-कभी अकेलापन महसूस करता है, भले ही वह चरम पर हो। अकेलेपन का अनुभव उसे चिंतित करता है। है। ऐसा लगता है कि हर कोई इसके खिलाफ है और इसके खिलाफ एक साजिश चल रही है। अभिमन्यु की तरह, वह खुद को एक पहिया से घिरा हुआ पाता है और कोई रास्ता नहीं निकालता है।

जब एक क्रोधित व्यक्ति को गुस्सा आता है, तो वह या तो खुद के होंठ काट लेगा या अपने नाखूनों को खरोंच देगा। ऐसा करने वाले की निर्णय लेने की क्षमता अप्रभावी होती है। वह सही समय पर सही निर्णय नहीं ले पाता है और गलती करता है।

क्रोधी व्यक्ति उदासीन रहता है। वह अक्सर मानसिक बीमारी का शिकार होता है। वह अनिद्रा, रक्तस्राव और हृदय रोग जैसी बीमारियों से पीड़ित है। वह नींद में जोर से खर्राटे लेता है।

जब क्रोधी व्यक्ति गुस्से में आ जाता है, तो वह कहना शुरू कर देता है कि वह किसी भी पुरुष को पसंद करता है, इसलिए वह हजारों गुप्त दुश्मन बन जाते हैं। इसे कोई पसंद नहीं करता। जिस व्यक्ति के खिलाफ उसने अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है, वह बदला लेना चाह रहा है। वह उसे अपनी पीठ के पीछे खोदता है। हर कोई इससे निपटने का अपना तरीका बदल देता है।

मानव जीवन के दुश्मन और जीवन के अटूट स्रोत से छुटकारा पाने का क्या तरीका है? संसार में ऐसा कोई कारण नहीं है जिसके लिए कोई उपाय न हो।

एक व्यक्ति जो जीवन में घृणा से परे रहता है। उसे गुस्सा नहीं आता। वह अपना जीवन समान रूप से व्यतीत करता है। अगर हम किसी के प्रति रोष रखते हैं, अगर हमें ज्यादा प्यार है तो हमारी उम्मीदें बढ़ेंगी। यदि हम उस व्यक्ति की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरेंगे तो हम दुखी और क्रोधित होंगे। “अरे, मैंने इसके लिए बहुत कुछ किया और इसने मेरी ईमानदारी का भुगतान किया। यदि आप किसी से ईर्ष्या या ईर्ष्या करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से उनसे नाराज हो जाएंगे। जिससे आप हर समय चिंतित रहेंगे। किसी के प्रति लगाव बाद में क्रोध की ओर ले जाता है। दुनिया में कोई किसी का नहीं है। ऋषि यज्ञवल्क्य अपनी पत्नी मैत्रेयी को उपदेश देते हुए कहते हैं -

(आत्मनस्तु वै कामाय सर्वम प्रियम् भवति)

(हर कोई अपने काम के लिए प्रिय होता है।)

इसलिए अगर हम बिना सील के जीवन जीते हैं, तो किसी के प्रति कोई गुस्सा नहीं होगा। एक व्यक्ति जो अपने जीवन को संतोष से बिताता है, वह किसी से नाराज नहीं होगा।

जितना भगवान ने दिया है, उससे ज्यादा हम लायक हैं। इस व्यक्ति से सीखें वह इस बात का ध्यान रखेगा कि वह असफल होने पर भी क्रोधित न हो। इसका मतलब यह नहीं है कि महत्वाकांक्षी नहीं होगा। महत्वाकांक्षा प्रगति के लिए अच्छी है लेकिन संतुष्टि की विपरीत स्थिति चाहे जो भी हो, धैर्य न खोएं।

धैर्य मनुष्य का सबसे बड़ा मित्र है। सबसे बड़ा संकट धैर्य के सोनल को गले लगाने से है। महापुरुषों के उदाहरण हमें बताते हैं कि उन्होंने संकट के समय धैर्य से काम लिया और सफलता हासिल की। यदि वे इस समय क्रोधित होते, तो उनका विवेक नष्ट हो जाता और वे मुसीबतों से घिर जाते। क्रोध को धैर्य से दूर किया जा सकता है।

अपने विचारों को सकारात्मक बनाएं। क्रोध सकारात्मक दृष्टिकोण से नहीं आता है। यदि आप क्षमा की गुणवत्ता विकसित करते हैं, तो आप कभी भी क्रोधित नहीं होंगे। वह व्यक्ति छोटा होने के बावजूद महान है, जिसके पास ये दिव्य गुण हैं। इसमें महानता है। "आप अपने दिमाग में सोचते हैं, अगर इंसान हैं, तो वे गलतियाँ करेंगे। गलतियाँ करना उसके स्वभाव में है। मुझे बिना वजह परेशान क्यों होना चाहिए? यह एक दिन लोगों को उनकी गलती का एहसास कराएगा और वे निश्चित रूप से खुद को शर्मिंदा महसूस करेंगे।

एक माँ-बच्चे की तरह निस्वार्थ प्रेम संबंध रखें। स्वार्थी मत बनो। संकट के समय किसी की भी नि: स्वार्थ सेवा करने के लिए तैयार रहें। बदले में कुछ भी उम्मीद न करें। सोचो कि भगवान ने तुम्हें उसके लिए धरती पर भेजा है। लोग आपको सबसे पहले बेवकूफ, समझ से बाहर, पागल कहेंगे। फिर धीरे-धीरे तुमे पहचानने लगोगे।

“भगवान जो कर रहा है वह मेरे भले के लिए है। मैं भगवान का हूं, भगवान मेरा है। जब यह मूल्य आपके दिमाग में गहरा रहता है, तो आप उस दिन विकारों से परेशान नहीं होंगे। आप देखेंगे कि शांति आपके जीवन में आ रही है। आपकी एकाग्रता बढ़ रही है। आश्चर्यजनक परिवर्तन आप में आ रहे हैं और आप इसे देख रहे हैं और इसका आनंद ले रहे हैं।

क्रोध को नियंत्रित करने के अन्य तरीके हैं। यदि आपको गुस्सा आता है, तो तुरंत एक से साठ तक गिनती शुरू करें शांति हो जाएगी।

आपका गुस्सा धीरे-धीरे कम होता जाएगा। या एक गिलास ठंडा पानी पिएं। सांस लें और सांस लें। चंद्र स्वर (बाएं स्वर) को बजाकर क्रोध को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

क्रोध करना हमेशा हानिकारक नहीं होता है। मान लेते हैं कि आप मेरे जीवन में विकारों को नियंत्रित करने के लिए दृढ़ हैं। आप भी इस नियम का पालन करें। तुम कहीं जा रहे हो। आपकी आंखों के ठीक सामने एक घटना घट रही है। कुछ गैंगस्टर एक महिला को बदनाम करने (बलात्कार) की कोशिश कर रहे हैं। वह अक्सर मदद के लिए चिल्ला रही है। आपके सामने देख कर आपसे मदद मांग रहा है। तुम चुप हो; क्योंकि आप क्रोध न करने के लिए दृढ़ हैं। तुम चुपचाप वहां से चले जाओ। महिला आपसे भीख मांगती रहती है। क्या आपका संकल्प पूरा हुआ? नहीं, किसी भी कीमत पर नहीं! आपको गुस्सा न करने और महिला की मदद करने के लिए अपने संकल्प को तोड़ने की जरूरत है, भले ही इसका मतलब है कि आपका जीवन खो जाए।

हमें अपने गुस्से को सकारात्मक पर ले जाना है, न कि विनाशकारी बनकर अपने और अपने समाज को नुकसान पहुंचाना है। इसके लिए आप अपना खुद का "ब्लॉग" शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप किसी मुद्दे पर अपनी राय प्रस्तुत कर सकते हैं। आप विभिन्न चैनलों पर विवादास्पद कार्यक्रमों में एक प्रतियोगी हो सकते हैं। आप किसी विषय पर चर्चा के लिए लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं। सरकारें या अन्य संगठन समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में "रीडर्स-फोरम" के माध्यम से व्यक्तियों के गलत कामों पर अपना गुस्सा व्यक्त कर सकते हैं।

इस तरह से क्रोध पर काबू पाने से, हम अपने जीवन को अधिक सफल और खुशहाल बना सकते हैं।


To Be Continued In Next Chapter... 🙏

Thank You 🙏