29 Step To Success - 11 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 11

Chapter - 11

Never Do Two Task In One Time

एक समय में दो कार्य कभी न करें ।



व्यक्ति अपने लक्ष्य के लिए लगन से काम करता है और सफल बनता है। जबकि दूसरा व्यक्ति परेशानी में पड़ जाता है और अक्सर असफल हो जाता है। यह 'करु' या 'न करु' के बीच संतुलन में लटका रहता है और सही समय पर कोई काम नहीं मिलता है। वह दो नावों में नदी पार करना चाहता है। इसके पास नदी का किनारा भी नहीं है। इस बीच, मजदर डूब रहा है। कवि बलवीर सिंह ने अपने एक गीत में लिखा है... -

लोभ और त्याग दोनों का,
एकाकार नहीं होने का ।
दो नावो में पैर रखने से,
सागर पार नहीं होने का ॥

यदि आप दो नावों में एक पैर के साथ समुद्र पार करना चाहते हैं तो यह कभी संभव नहीं होगा। यदि आप एक बार में दो घोड़ों की सवारी करना चाहते हैं - एक घोड़े पर - एक पैर पर, आप निश्चित रूप से ऊँची एड़ी के जूते पर सिर गिरेंगे। केवल एक घोड़े को बचाना मुश्किल है। दो घोड़े ... राम - राम! समुद्र को पार करने के लिए आपको एक नाव पर चढ़ना होगा और गंतव्य तक पहुंचने के लिए घोड़े पर बैठना होगा।

दुविधा एक भयानक दानव के समान है, जो हमेशा गुस्से में रहता है और मनुष्य को चिढ़ाता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह पूरे शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। यह गैंग्रीन के समान है जो शरीर में बहुत तेजी से फैलता है।

किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले चिंता की स्थिति में चिंताग्रस्त व्यक्ति रहेगा। यह कुछ लोगों से राय मांगेगा। कई लोगों की असहमतिपूर्ण राय सुनने के बाद, वह अनिर्णय और अनिश्चितता की स्थिति में होगा और वह किसी भी काम को अच्छी तरह से शुरू नहीं कर पाएगा, भले ही वह ऐसा कर सके, वह किसी और की राय से फिर से चिंतित हो जाएगा और इस काम को बीच में ही छोड़ देगा और दूसरा काम शुरू कर देगा।

" दुविधा में दोऊ गए
माया मिली न राम "

एक व्यक्ति यान्केन की तरह पैसा बना रहा था, बिल्कुल "अर्थ - पिशाच"। किसी ने कहा कि पैसा राम को नहीं मिलेगा - सर्व तन हमीं ने मोहमाया छोड़ दिया और राम नाम खेलना शुरू कर दिया। लेकिन उनका ध्यान हमेशा माया पर था। अब उनके मन में एक दुविधा पैदा हो गई कि क्या रामनाम का जाप करना है या पैसा कमाना है! उन्होंने फिर से माया का रास्ता अपनाया, लेकिन इस बार उनका व्यवसाय नहीं चला। परिणामस्वरूप, न तो राम और न ही राम उस दुविधा के कारण धन प्राप्त कर सके। अगर तुम एक बात पर अड़े रहे, तो तुम दोनों में से एक को पाओगे!

एक पाश्चात्य विद्वान के अनुसार - "वह व्यक्ति जो किसी के विरोधी विचार को सुनकर ही अपने मन को हल करता है और बदलता है, वह कभी भी महान और लाभकारी कार्य नहीं कर सकता है। वही लोग अपने व्यवसाय में सफल होते हैं, जो दृढ़ संकल्प और दृढ़ संकल्प के साथ सोचते हैं, फिर गर्व करते हैं, छोटी और बड़ी कठिनाइयों से घबराए बिना अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं।

कहने का तात्पर्य यह है कि अलग-अलग लोगों को किसी भी समस्या पर चर्चा करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन सही समाधान खोजने के लिए किसी की बुद्धि का इस्तेमाल करना ही सही है। सभी की राय पर विचार करने के बाद ही जो निर्णय लिया जाता है वह सफल होता है। यह भी कहा जाता है -

" सुनो सबकी, करो अपने मन की "

अंतरात्मा कभी गलत नहीं बोलता। एक व्यक्ति जो अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनता है और पूरी ताकत के साथ कोई काम करता है वह सफल होता है। आप लोग स्विमिंग पूल में तैराकी कौशल सीखने के लिए जाते हैं। उन्हें तैरता देख आप रोमांचित हो जाते हैं। क्या आपको लगता है कि ये लोग ऐसा करते हैं? पूल के नीचे उतरो या नहीं और घर वापस आओ। ऊप्स! जब तक आप पूल में नहीं जाते तब तक आप तैरना कैसे सीखते हैं? इसके लिए आपको अपने दिमाग को मजबूत करना होगा। मुझे हर स्थिति में तैरना सीखना होगा, भले ही मैं डूब न जाऊं! जब आप निर्धारित होंगे तभी आप सीखेंगे। आपको अपने दिमाग से विचारों की धूल को झटकना होगा। समुद्र में डुबकी लगाने और गोता लगाने वालों को ही रत्न मिलते हैं। उन लोगों के हाथ कुछ नहीं आता जो समुद्र की गहराइयों और अंतहीन जल को देख किनारे पर बैठ जाते हैं।

द्दढ़ संकल्प दुविधा का हत्यारा है। अगर कोई व्यक्ति अपने दिमाग में इसे बार-बार सोचता है अर्थात्, ‘मैं यह करूँगा, मैं संकल्प करूँगा, इसलिए यह सोचना दुविधा से तुरंत बाहर आ जाता है, मैं अपने लक्ष्य को प्राप्त करूंगा, मैं संकल्प करता हूं। यह इच्छाशक्ति के साथ भयानक दुविधा की स्थिति को तुरंत मिटाया जा सकता है।

दुविधा के समाधान के रूप में कोई भी आपकी मदद कर सकता है, लेकिन आपका उद्देश्य पवित्र है। अगर यह आपके हित में है।

जब सभी वानर, भालू, आदि सीता माताजी को खोजने के लिए उत्सुक थे, तब जामवान ने हनुमान की दुविधा को उनकी खोई हुई ताकत की याद दिलाते हुए तोड़ दिया और यह पवित्र कार्य पूरा हो गया।

जब रावण किसी भी तरह से मर नहीं रहा था, तब विभीषण ने राम को रावण की नाभि अमृत का रहस्य बताकर दुविधा का समाधान किया।

इस प्रकार महाभारत में, जब अर्जुन युद्ध के मैदान में दुविधा में पड़ गए, तब भगवान कृष्ण ने उन्हें भगवद् गीता का उपदेश देकर जड़ सहित दुविधा का नाश किया।

इस तरह से जामवंत, विभीषण और भगवान कृष्ण, हनुमानजी, भगवान श्रीराम और अर्जुन ने दुविधा पर काबू पाने में उदमारक के रूप में काम किया, जो अच्छे कर्मों का कारण बने।

एक व्यक्ति केवल तभी दाता हो सकता है जब वह दूसरों का भला चाहता हो, भले ही वह नीम जितना ही कड़वा हो, पर दयालु हो। तभी ही यह किसी व्यक्ति के संकल्प को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

यदि हम अपने पिछले कार्यों का व्यवस्थित रूप से निरीक्षण करते हैं और उनका ईमानदारी से विश्लेषण करते हैं, तो हमें अपनी कमजोरियों का पता चल जाएगा। इन पहलुओं की समीक्षा करते हुए, यदि हम अतीत को भूल जाते हैं और वर्तमान सुबह की पूर्व दिशा में देखते हैं, तो हम एक नया क्षितिज देखेंगे। अगर वास्तव में हमारे पास मजबूत इच्छाशक्ति है तो मन में दुविधा उसी तरह नष्ट हो जाएगी; जैसे कि सूर्योदय के बाद अंधेरा होता है। हर सुबह हमारा वर्तमान है और हमें बिना किसी दुविधा के वर्तमान को सही करना होगा। दुविधा रात के कालेपन के समान है। हमें इस कालेपन से छुटकारा पाना होगा। हमें दृढ़ संकल्प के साथ सूर्योदय की प्रतीक्षा करनी होगी।

एक और चीज़! हमें अपनी सीमा में रहना चाहिए। हमें अपनी सीमा को पहचानना चाहिए। किसी के पास अनंत संभावनाएं हैं, लेकिन उनके मूल्य की एक सीमा है। यह अलग बात है कि समय आने पर कोई अप्रत्यक्ष योग्यता पैदा होगी या नहीं, कुछ नहीं कहा जा सकता। हमें स्वयं को अधिक उपयुक्त समझने से बचना चाहिए। जब हम दृढ़ इच्छाशक्ति के अनुसार अपनी योग्यता के अनुसार कोई कार्य शुरू करते हैं, तो हम इसे बिना किसी दुविधा के पूरा करेंगे और हम सफलता भी प्राप्त करेंगे। किसी काम को करने की आदर्श स्थिति नहीं आती है। आदर्श स्थिति से बचने के लिए हमें वास्तविकता के स्तर पर काम करना होगा। हमें यह देखना होगा कि हमारी स्थिति निम्न उदाहरण में दिए गए युवक की तरह न हो जाए।

एक जवान था। एक अच्छी नौकरी, एक अच्छा लुक। उसकी शादी के लिए लड़की की तलाश शुरू हुई। उसने एक दर्जन लड़कियों को देखा। लड़की को देखकर वह कहता, यह रंग थोड़ा काला है, इसकी लंबाई दो इंच से कम है, इसकी नाक सपाट है, इसका सिर लंबा है, इसकी गर्दन बड़ी है ....! उन्होंने इस तरह से कई लड़कियों की गलती को देखा और इसे रद्द कर दिया। बस शर्त यह है कि शादी सही उम्र से गुजरे वह इस कदम के कारण अभी तक सिंगल है। उसके पास सब कुछ है, लेकिन एक आदर्श पत्नी पाने की दुविधा ने उसे कहीं का नहीं छोड़ा, इसलिए किसी को भी दुविधा का त्याग करना चाहिए और किसी भी आदर्श का दर्जा प्राप्त करने की इच्छा से बचना चाहिए।

संदेह किए बिना दुविधा छोड़ दें। कोई भी काम भक्ति और समर्पण के साथ करें। आप जीवन में सफलता प्राप्त करेंगे।



आगे का अगले भाग में पढ़े...🙏🏼🙏

Thank You 🙏🏼🙏