29 Step To Success - 14 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 14



Chapter - 14


Particles of Nature Are
Motivated Particles.

प्रकृति का कण कण प्रेरक हैं ।




प्रकृति का कण-कण हमारी प्रेरणा का स्रोत है। यह हमारे ऊपर है कि हम इसे कैसे लेते हैं। प्रकृति हमें इस तरह के अनुशासित कार्यों को अपनाकर निरंतर विकास के लिए प्रेरित करती है। प्रकृति के पाँच तत्व - पृथ्वी, जल, अग्नि, आकाश और वायु - हमें दूसरों से प्रेरणा लेने की बात करें तो हमें देना और धैर्य रखना सिखाते हैं।

पानी हमें बहते रहना सिखाता है।

अग्नि हमें हर समय सक्रिय रहने के लिए प्रेरित करती है।

अंतर्मुखी आकाश हमें विस्तार करने के लिए प्रेरित करता है।

हवा हम सभी को ऊर्जा प्रदान करती है।

यह कहा जाता है कि -

वृक्ष कबहू नही फल भखै,
मेरे नदी न सचै नीर।
परमारथ के कारण
साधुन धरा शरीर ॥


इसका अर्थ है कि प्रकृति हमें सद्गुणों की खेती करना सिखाती है। कौन सा सही या गलत है। प्रेरणा - सिखाता है। भगवान दत्तात्रेय, भगवान ब्रह्मा, विष्णु और भगवान शंकर के एकीकृत अवतार ने अपने जीवन काल में चौबीस प्राणियों जीव-जंतु से प्रेरणा ली और मुझे अपना गुरु माना। यदि हम प्रकृति के साथ अपना जीवन अपने प्रेरक के रूप में जीते हैं, तो यह हमारी खुशी को बढ़ाएगा, हम निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करेंगे।


हमारे ऋषि पहले प्रकृति से प्रेरित थे, अपने नियमों को अपने जीवन में लागू किया, और अपने स्वयं के प्रयासों और तपस्या से महारथ हासिल किया। उन्होंने कृत्रिमता को त्याग दिया और उच्च विचार के सरल जीवन के आदर्श को स्थापित करते हुए एक प्राकृतिक जीवन शैली को अपनाया।


महर्षि दधीचि जो किसीके अनुरोध पर अपना शरीर दान करते हैं, गुरुओं में गुरु द्रोणाचार्य, मर्यादा में भगवान श्रीराम, अग्नि परीक्षा पास करने में सीता, महाराजा शिबी जिन्होंने शरण में रक्षा के लिए अपना शरीर दिया, बलिदान में राजा मोरध्वज, लक्ष्य में अर्जुन, धर्मपालन में राजा युधिष्ठिर। रक्षा में राजा हरिश्चंद्र, संकल्प को पूरा करने में आचार्य चाणक्य, वीरता में ब्रम्हवाहन, भक्ति में मीरांबाई को उनकी प्रतिज्ञा के लिए जीवन देने वाले महाराणा प्रताप, जो जानते हैं कि ऐसे कितने चरित्र हैं जिनसे हम निरंतर प्रेरणा ले सकते हैं ।

नेपोलियन बोनापार्ट, अब्राहम लिंकन, जॉर्ज वाशिंगटन, वास्को डी गामा, अल्बर्ट आइंस्टीन, जॉन मिल्टन, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, डॉ। होमी जहाँगीर भाभा, डॉ। ए पी जे अब्दुल कलाम अपने विशेष चरित्र की वजह से हमारे प्रेरणास्त्रोत भी हो सकते हैं। इन महापुरुषों ने अपने आदर्शों के साथ कभी समझौता नहीं किया। हालांकि, कठिन परिस्थितियों और तूफानों ने उसे अपने लक्ष्य से विचलित करने के लिए काफी प्रयास किए।


क्या हम वास्तव में इन पात्रों से प्रेरणा ले सकते हैं और उनकी तरह बन सकते हैं? आप अक्सर सोचते होंगे कि उसमे इतनी महान थी, हम उसकी तरह कैसे हो सकते हैं?


इस दुनिया में रहने वाले हर इंसान ने अपने खुद के “आदर्श” बनाए हैं? और अपना जीवन रीति-रिवाजों में बिताते हैं। इसका अपना आकार, अपना स्वयं का पदनाम है, जिसके द्वारा यह अपने सभी कार्य करता है। सीमा रेखा से उन्होंने वह बाहर जाना नहीं चाहता है, वह सिर्फ वही करता है जो वह करना चाहता है, बिना मूल्यांकन किए कि वह क्या कर रहा है, बिना सही या गलत सोचे। भले ही यह दूसरों की नजर में बुरा हो, लेकिन उनकी नजर में यह हमेशा अच्छा होता है। इसे सच साबित करने के लिए, वह अपने तर्क को मजबूत करता है।


समाज की नज़र में, एक सफल व्यक्ति आज वह है जिसके पास घर, कार, अच्छा बैक-बैलेंस है। राजनेता, उच्च अधिकारी और समाज के अन्य गणमान्य व्यक्ति लोगों के साथ संबंध रखते हैं। सभी पुरुष इसका सम्मान करते हैं, इससे डरते हैं, दृष्टि और इच्छा की कृपा के साथ आते हैं। यह कहना है, वह क्या मानता है कर सकते हैं। यह इतना शक्तिशाली है कि कोई इसे खराब नहीं कर सकता, यह 'हुक खरीदें और कुक खरीदें'। इसका केवल एक ही खाड़ी है - "बूढ़ा मरता है या जवान आदमी, मुझे हत्या के साथ काम करना है" इसलिए हर काम किया जाता है। वह किसी भी मामले में 'नहीं' सुनने वाला आदमी नहीं है।


समाज में सफल केवल वही पुरुष है। जो माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक है। साइकिल चलाता है। उसके पास न तो अच्छा घर है और न ही ज्यादा पैसा। उसके बच्चे एक सामान्य स्कूल में पढ़ रहे हैं। समाज में इसका नाम सीमित है। नौकरी करना और घर का काम करना और रात को आराम से सोना लेकिन उसके अपने आदर्श हैं। उन्होंने अपने बच्चों को अच्छी नैतिकता दी है। इसके बच्चे बड़ों के पैर छूते हैं। अपने माता-पिता के खिलाफ अपनी जीभ न चलाएं। उसके साथ आँखें मत मिलाओ। ईमानदारी, सेवा, परोपकार में अपने पिता के समान हैं। उसकी पत्नी दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती है। अपने स्वयं के सीमित संसाधनों से आ रहा है - नवागंतुक की सेवा करने के अपने कर्तव्य को समझता है। बिना स्नान किए और पूजा किए उनके घर का हर सदस्य भोजन नहीं करता है। उनका घर स्वर्ग जैसा है। लेकिन समाज की नजर में वह असफल है। लेकिन ऐसे लोगों का समाज में कोई महत्व नहीं है, कोई प्रतिष्ठा नहीं है, क्योंकि ऐसे लोग वह काम नहीं कर सकते हैं जो पहले व्यक्ति कर सकता है। किसी भी काम को करने से पहले उसका शरीर कांपने लगेगा। लोग उनकी प्रशंसा करते हैं, लेकिन उन्हें पुराना मानते हैं।


एक दिन मेरे पास मेरा दोस्त बैठा था। उनकी पत्नी ने स्कूल में बच्चों के बीच हुई बातचीत का उल्लेख किया। एक भी बच्चा चिकन नहीं खाता था। सुबह - सुबह नहीं - धोई ने भगवान के सामने अगरबत्ती जलाई, तिलक कारी स्कूल आ रहा था। मोको शिरडी के साईं बाबा के दर्शन करने जा रहे थे। चिकन खाने वाले अन्य बच्चों की नजर में यह हास्यास्पद था। जब वे बिस्कुट, दाल, पूवा, चना हलवा जैसे स्नैक्स देखते थे, तो वे उस पर हंसते थे। यदि वह शिरडी जाता था, तो उसे 'पुजारी' कहकर नाराज हो जाता था।


आज के तेजी से बदलते परिवेश में जब आदर्शों को चुनने की बात आती है, तो आपको यह तय करना होगा कि आप क्या बनना चाहते हैं। आपके जीवन की प्रेरणा कौन होगी - पहली या दूसरी! आप अक्सर अपने बच्चे से शिकायत करेंगे कि स्कूल के बच्चे चिकन न खाकर और शिरडी जाकर उसे परेशान कर रहे हैं। क्या आपने भी अपने बच्चों को चिकन खिलाना शुरू कर दिया देश और शिरडी जाना बंद।


डिग्री कॉलेज के एक प्रोफेसर एक शांत सदस्य और एक आदर्शवादी थे! उन्होंने अपने सिद्धांतों के साथ कभी समझौता नहीं किया। वह प्रोफेसरों के बीच "पीने ​​की होड़" में कभी शामिल नहीं हुए हैं। अन्य प्रोफेसरों की नजर में वे एक जानवर की तरह हैं जो घास खाते हैं। उनके अन्य साथियों ने उन्हें 'पगारियो' (एक व्यक्ति जो सिख विश्वास छोड़ने वाला था) घोषित किया।


एक बार की बात। वार्षिक परीक्षाएँ जारी रहीं। वे एक कमरे में देख रहे थे। अचानक उनकी नजर एक परीक्षार्थी पर पड़ी, जो चाकू से नकल कर रहा था। कमरे में मौजूद दो प्रोफेसर भी उसे घूर रहे थे। अचानक वे उसके पास पहुंचे और कॉपी सामग्री और उत्तर पुस्तिका ले ली और चलने लगे। अचानक परीक्षार्थी उठा और उसे गाल पर थप्पड़ मार दिया और कहा, e मास्टर! आप में इतनी हिम्मत है कि आप मुझे बुक करेंगे .. मुझे! अगर आपके साथी चुपचाप मुझे देख रहे थे। लेकिन उसने कुछ नहीं कहा और आपने ...! प्रोफेसर ने खुद को एक और गाल दिया। उन्होंने इस पर ध्यान दिया और कहा: “एक दूसरे पर थप्पड़! लेकिन मुझे बुकिंग से कोई नहीं रोक सकता। परीक्षार्थी ने बाहर जाकर देख लेने की धमकी दी। छोड़ कर चला गया। उन्होंने इसकी एक प्रति 'बुक' की और इज्जत के साथ कॉलेज से बाहर चले गए।


लेकिन नकलची परीक्षा - परिणाम दूसरी श्रेणी में पास था। इसकी एक प्रति विश्वविद्यालय को भेजी गई और इसके साथ ही सारी सामग्री खो गई।


आपकी प्रेरणा कौन होगी? आदर्शवादी प्रोफेसर, जिन्होंने थप्पड़ मारने के बावजूद, अपने शिक्षण पेशे को बनाए रखा या जो शिक्षक परीक्षार्थी की नकल करने या विश्वविद्यालय द्वारा उसे गरिमा के साथ खारिज करने में शामिल थे। अपनी बिखरी हुई आत्मशक्ति को इकट्ठा करो। 'आत्म-शक्ति' वह पूंजी है जिसे आप एक बिंदु पर जमा करेंगे और आप उस काम को करने में सक्षम होंगे जो आपने मुसीबत में डाला था। क्या आप अपने आत्मविश्वास से अवगत हैं? नहीं नहीं आपका धैर्य मुझे जवाब देता है कि मैं अब इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता, यह बेहतर होगा यदि भगवान मुझे दूर ले जाएगा! कठिनाई से आप जल्दी डर जाते हैं। आप अपना खोया हुआ आत्मविश्वास वापस पा सकते हैं। एक बार अपने पैरों को जमीन पर मजबूती से टिकाएं। मुट्ठी भर कि आप आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। ये गुण आप में भी विकसित होंगे। इस महापुरुष में कौन थे।


एक बार जब आप यह ठान लेते हैं कि मैं अपने महान पूर्वजों की परंपरा को जारी रखूंगा, उनसे प्रेरणा लूंगा और उनके गुणों को जीवन में उतारूंगा, आपका यह संकल्प आपको सफलता दिलाएगा। आप देखेंगे कि धीरे-धीरे प्रकृति और महान व्यक्तियों की शक्ति आपके भीतर उतर रही है। और वही दिव्यता तुममें चमक रही है। वही गुण आप में विकसित होंगे। अपने उद्देश्य से भटके नहीं! अपने अगले दिनों के आधार पर रोजाना खुद का मूल्यांकन करें। तुम वही बन जाओगे जो तुम सोचते हो कि तुम हो।

यदि आप श्रीराम बनना चाहते हैं, तो आप बन जाएंगे और यदि आप रावण से प्रेरणा लेते हैं, तो आप वैसा ही बन जाएंगे।


किसी से ईर्ष्या न करें। यदि कोई सफल है, तो उनके जैसा बनने के लिए प्रेरित हों। ईर्ष्या मत करो। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं। जिसके आधार पर इसे सफल बताया गया है। ईर्ष्या उस व्यक्ति को चोट नहीं पहुंचाती है, लेकिन अपनी ऊर्जा को बिना किसी कारण के चलने दें। उसे ट्रैक पर दौड़ने दें और पूरी तत्परता के साथ दौड़ें। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करें।


समय प्रबंधन के प्रति सचेत रहें। एक पल को बर्बाद मत करो क्योंकि हर पल बहुत कीमती है। जीवन में कितने भी सफल व्यक्ति क्यों न हों, उनकी दिनचर्या व्यस्त और मापी हुई होती है। इससे प्रेरणा लें। उनके जैसा बनने की कोशिश करें। दुनिया के सभी महान और सफल लोगों ने अपने समय के मूल्य को पहचाना है। अपने समय से परे देखने की कोशिश करें। अपनी कल्पना के बल पर, महान व्यक्तियों ने अपने समय से आगे चलने में अपनी ऊर्जा लगा दी है।


हमारे पूर्व राष्ट्रपति और il मिसाइलमैन वैज्ञानिक डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम ने अपनी पुस्तक-मिशन -२०२० ’में आने वाले समय की आशंकाओं को सुना है। इस पुस्तक में, वह उन बिंदुओं की रूपरेखा तैयार करता है जिन पर भारत एक विकसित देश बन सकता है। उनके जीवन की एक घटना है।


डॉ कलाम पायलट बनना चाहते थे, लेकिन उन्होंने परीक्षा पास नहीं की। एक गहरी निराशा में सेट। वे प्रसिद्ध स्वामी शिवानंद के पास गए। वे उसकी प्रेरणा बने। उन्होंने कहा कि डॉ। कलाम ने कहा - "भगवान चाहते हैं कि आप कुछ महान काम करें। यदि आप पायलट नहीं बन जाते हैं तो क्या होता है? जीवन में कई अन्य लक्ष्य हैं। स्वामीजी से प्रेरित होकर, वे अपने काम से जुड़े और एक सफल वैज्ञानिक बने और बाद में भारत के राष्ट्रपति के सर्वोच्च पद पर पहुँचे।


आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने बेईमानी, विश्वासघात, भ्रष्टाचार आदि का उपयोग करके पैसा कमाकर प्रतिष्ठा हासिल की। ​​उन्होंने तब कड़ी मेहनत, ईमानदारी, भक्ति, त्याग, तपस्या, सेवा, परोपकार के द्वारा धन और सम्मान अर्जित किया। उसी तरह, आपको सफल होने के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित करने होंगे। फिर क्यों न आप जितनी परेशानियां आएं। समाज को तुझसे घृणा क्यों नहीं करनी चाहिए, लोगों को तुम पर हंसना क्यों नहीं चाहिए, तुम्हें किसी भी परिस्थिति में अपने लक्ष्य से भटकना नहीं चाहिए।


तथ्य यह है कि आज के युग में नैतिकता, ईमानदारी, सदाचार जैसे शब्द पुस्तकों को अलंकृत कर रहे हैं। ऐसे गुणों वाले व्यक्ति को समाज द्वारा तिरस्कृत और बहिष्कृत किया जाता है। कुछ लोग अंतिम सांस तक अपने लक्ष्य पर स्थिर रहते हैं और कुछ लोग विकट स्थिति से घबराहट में टूट जाते हैं।


मैंने अनेक ईमानदारी के कारण एक उच्च पुलिस अधिकारी को भी तुटते देखा है। उनकी ईमानदारी के कारण, उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान कभी भी भुगतान पोस्टिंग नहीं दी गई। उसका बैग-बिस्तर हर समय बंधा रहता था। वह हमेशा अपने बॉस से नापसंद था। राजनेता उन्हें देखते ही बदल जाते थे। उन्हें अपने वेतन के साथ खुद का समर्थन करना पड़ा। उनके बच्चे कभी भी अन्य अधिकारियों की तरह शांति से नहीं रह पाए। सेवानिवृत्ति के बाद, वे ढह गए। जब उसके बच्चों को अच्छी नौकरी नहीं मिली, तो वे अचानक एक दिन कहना शुरू कर देते हैं, मैं हर किसी की तरह बनूंगा, मुझे यह दिन नहीं देखना पड़ेगा। उनकी पत्नी की कैंसर से मृत्यु हो गई; क्योंकि उसके पास इतने पैसे नहीं थे कि वह किसी बड़े अस्पताल में अपना इलाज करवा सके। वे अपने स्वयं के आदर्शों से पूरी तरह बर्बाद हो गए।


भगवान बुद्ध ने हमें एक रास्ता दिखाया है। ‘मजम्मग्न’ (मध्य ”यह मार्ग) नहीं! हर चीज की अधिकता बुरी होती है। (सब कुछ बहुत बुरा है।) हमें रबर को इतना नहीं फैलाना चाहिए कि वह टूट जाए। कुछ भी बेहतर नहीं हो सकता है अगर हमने अर्थ के उपकरण हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है। हमें उपलब्ध संसाधनों के साथ जीवन जीना सीखना होगा और दूसरों से अपनी तुलना नहीं करनी चाहिए। वास्तव में हम दूसरों के सुख से दुखी होते हैं। हमारे दुःख से दुखी नहीं। मनुष्य की इच्छाएँ अनंत हैं, एक इच्छा की पूर्ति के बाद दूसरे की वासना स्वतः ही मन में जन्म लेती है; इस तरह से इच्छाएं कभी पूरी नहीं होती हैं।


हमें पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से प्रेरणा लेनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री और प्रधान मंत्री होने के बावजूद, उन्होंने अपनी आवश्यकताओं को सीमित कर दिया और अपने बच्चों को अपने बिस्तर से बाहर कदम रखने की अनुमति नहीं दी।


इस तरह हम सफल लोगों की उपस्थिति और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को जमा कर सकते हैं और हमेशा उनसे प्रेरणा लेते हैं और अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।


To Be Continued...🙏

Please Give Your Rating & Download 🙌

Thank You 😍