29 Step To Success - 19 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 19


CHAPTER - 19



Act without Desire For Fruit.

फल की इच्छा के बिना कर्म करो ।




समग्र दुनिया में मानव - अवतार को सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसमें बुद्धि है और कर्म प्रकृति का हर कण इसमें काम पर है। मनुष्य, पशु, पक्षी, पेड़, पौधे, जल, वायु, आकाश, भूमि, नदी, नाले, पर्वत सभी कर्म के बजाय अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि कुछ प्राणियों के कर्म दिखाई देते हैं और कुछ प्राणियों के कर्म दिखाई नहीं देते हैं।


प्रकृति में भी कर्म करने की बहुत संभावनाएं हैं। कर्म करना मानव स्वभाव है, यह उसका कर्तव्य भी है और अधिकार भी! श्रीमद-भागवतम में, भगवान कृष्ण अर्जुन को उपदेश देते हैं।


" कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेसु कदाचन "

(हे अर्जुन! कर्म करो और
फल की आशा छोड़ दो।)


इसलिए सभी मनुष्यों को परिणाम की चिंता करना बंद कर देना चाहिए और कर्म करते रहना चाहिए। हमारे हाथ में केवल कर्म है, उसका फल नहीं। तो हम जितना कर्म कर सकते हैं उतना श्रम करें! घबराओ मत, इससे भागो मत। यदि आपको कड़ी मेहनत करने में परेशानी हो रही है, तो पहले इसे दूर करें; जैसे स्वास्थ्य समस्या आदि। पहले निदान का पता लगाएं, फिर आगे बढ़ें। आप देखेंगे, आप अपने कर्मों का आनंद ले रहे हैं और आप सक्रिय जीवन के असली स्वाद का आनंद ले रहे हैं। कर्म न करने से अच्छा है कर्म करना। संसार में कोई भी जीव कर्म किए बिना नहीं रह सकता।


नीति निर्माताओं ने कहा कि...

उद्यमेन हि सिद्धयन्ति
कार्याणि न मनारथे:
नहि सुप्तस्य सिंहस्य
प्रविशन्ति मुखे मृर्गा:

(काम परिश्रम से पूरा होता है, इच्छा से नहीं। सोते हुए शेर के मुंह में भी अपने आप हिरण नहीं आता। यानी उसे भी भोजन के लिए उठना पड़ता है और शिकार करना पड़ता है।)


इसीलिए मेहनत करनी चाहिए और इससे घबराना नहीं चाहिए। यदि हम कर्म नहीं करते हैं, तो हम वांछित वस्तु कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए हमें हर समय दिमाग को व्यस्त रखने का प्रयास करना चाहिए।

एक अंग्रेजी कहावत हैं...

" An Empty Mind is a Devil's Workshop "

(खाली दिमाग शैतान का घर होता है।)


अगर हम हर समय खुद को व्यस्त रखेंगे, तो हम मुसीबतों से घिरे नहीं रहेंगे, हम बुराई से नहीं घबराएंगे, और हमारा दिमाग गलत करने के लिए इच्छुक नहीं होगा।


विद्वानों ने भी कई प्रकार के कर्मों को स्वीकार किया है - कर्म, सुकर्मा, विकर्म (दुष्ट कर्म) और कर्म, कर्म का अर्थ है साधारण कार्य, सुकर्मा का अर्थ है अच्छे कर्म का अर्थ है दूसरों की मदद करना, नेक इरादे, तपस्या, त्याग, दान आदि। विकर्म (बुरे कर्म, अर्थात् बुरे कर्म जैसे भ्रष्ट आचरण, किसी को चोट पहुंचाना, किसी को किसी चीज से जबरन वंचित करना, इत्यादि) और कर्म, कर्म की वह स्थिति है, जिसमें व्यक्ति भाग्य साधक बन जाता है और कर्म करना बंद कर देता है।


गीता में कृष्ण ने कहा है की...

" किं कर्म किम कर्मेति कवयोडप्यत्त मोहिता:।
तत्र कर्म प्रवक्ष्यामि यज्ग्नात्वा मोक्ष्यसेडशुभात् ॥

कर्मणो ह्यपि बोद्धव्यं बोद्धव्यं च विकर्मण:।
अकर्मणश्य बोद्धव्यं गहना कर्मणो गति:॥ "


यहां तक ​​कि यह निर्णय लेने में बड़े बुद्धिमान पुरुष भी दुविधा में हैं कि कर्म क्या है और अकर्म क्या है? यह कर्म तत्त्व मैं आपको अच्छी तरह समझाऊंगा, जिसे जानकर आप अशुभ यानी कर्मबन्धन से मुक्त हो जाएंगे। हे अर्जुन! आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि कर्म का क्या रूप है? क्या निषिद्ध कर्म है और अकरम क्या है? यह जानना आवश्यक है क्योंकि कर्म की गति बहुत गहरी है।]


भगवान कृष्ण के अनुसार, जीवन को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: क्रिया का अर्थ है कर्म और अक्रिया का अर्थ है अकर्म। क्रिया को स्वधर्म या निश्काम कर्म कहा जाता है। साकार जीवन की क्रिया है जो हमें नहीं करनी चाहिए।


आदि कर्म नहीं है। यदि ऐसा होता, तो भूकंप, लहरों का एक दुर्घटना तट से टकरा जाता। कर्म विक्रम एक ऐसा कर्म है जो शास्त्रों और समाज द्वारा निषिद्ध है। अर्थात् प्रत्येक कर्म कर्म नहीं है। पलकें झपकाना, खाना, सोना, अंग प्रबंधन। जब हमारे संकल्प और इच्छा को क्रिया के माध्यम से जोड़ा जाता है, तो यह कर्म बन जाता है। प्राण बिना संकल्प के कर्म में नहीं आते।


संकल्पित मानव अकर्म, संकल्परहित कर्म। अकरम आलस की स्थिति नहीं है। जब भगवान हमारी इच्छा बन जाएगा, तो वह अकरम बन जाएगा।


जो नैतिकता का उल्लंघन करता है, सभी विपरीत कर्मों को विकर्म कहा जाता है। यह हमारी निम्न गतिविधियों से उत्पन्न होता है। यह हमारे अहंकार और कर्म योग को प्राप्त करता है। दुवासनाओ से प्रेरित।


जब कर्म कर्ताभाव के साथ नहीं किया जाता है, तो यह वासनाओं को जन्म नहीं देता है, यह हमारे अहंकार को नहीं बढ़ाता है। ऐसे दिव्य कर्म आत्मा से उत्पन्न होते हैं और उन्हें आत्मा के प्रकाश में ही पहचाना जा सकता है। इसलिए भगवान कृष्ण द्वारा दी गई सजा का अनुकरण करना चाहिए।


एवं ग्नात्वा कृतं कर्म पूर्वेरपि मुमुक्षभि:।
कुरु कर्मैव तस्मात्वं पूर्वै: पूर्वतरं कृतम्॥


(प्राचीन काल में भी प्राचीन तत्वदर्शन को जानकर कर्म किया है। आपको भी वही कर्म करना चाहिए जो आपके पूर्वजों ने अतीत में किया था।)


पं. श्री राम शर्मा आचार्य ने लिखा है - “मानव जीवन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें बुआई की जाती है और इसके अच्छे और बुरे फलों को काटा जाता है। अच्छे कर्म करने वालों को अच्छा फल मिलता है। बुरे कर्मों से बुराई। आम का बागीचा आम को खाएगा। बबूल के पौधे में कांटे उगेंगे। बबूल लगाकर आम प्राप्त करना कोई वास्तविक गतिविधि नहीं है। इस तरह, बुराई के बीज बोने के लाभों की कल्पना करना असंभव है।

भगवान कृष्ण अर्जुन से कहते हैं:

यग्नार्थात्कर्मणोडन्यत्र लोकोडयं कर्मबंधन:।
तदर्थ कर्म कौन्तेय मुक्तसंड: समाचार:॥

जिवन में निमित किए हुवे कर्मो के सिवाय दुसरे करमो में लगा हुआ मानव सभी खरोंच से बंधे हैं। अतः हे अर्जुन! बिना कर्म किए यज्ञ के लिए ही अच्छे कर्म करें।


भारतीय संस्कृति एक आध्यात्मिक संस्कृति है, भगवान एक संस्कृति है, एक बलिदान संस्कृति है। जब भगवान कृष्ण अर्जुन को यज्ञार्थ कर्म करने के लिए कहते हैं, कर्म को आसक्ति से मुक्त करते हैं, तो अर्थ वही है, दूसरों के लिए जियो और अपने लिए नहीं।


चाहे हमारे कर्म समाज के लिए स्वेच्छा से या अपने स्वयं के नए उद्देश्य के लिए किए गए हों, यह केवल सफलता के साथ नहीं बल्कि कुशलता से किया जाता है। यह सच्ची समाज सेवा और राष्ट्रीय सेवा है। स्व-प्रेरित कर्म वासना को पीछे छोड़ देता है। इससे हमारे जीवन में केवल असंतोष और अशांति पैदा होगी। तो कर्म बिना अहंकार के होना चाहिए।


अमेरिका, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन जैसे विकसित राष्ट्र दूसरों की नजर में असली कर्म हैं; लेकिन भारतीय संस्कृति के मानकों के अनुसार, यह कर्म योग नहीं है, बल्कि कर्मफल है।


पं. श्रीराम शर्मा आचार्य कहते हैं - “यह कर्म भोग नियम है, सार्वजनिक हित नहीं। यदि हम अपने स्वार्थ के लिए अपने मित्रों, माता-पिता, समाज, राष्ट्र का शोषण करके कर्म से आगे जाना चाहते हैं, तो गीतकार की दृष्टि से, यह जीवन लोकोदय को समर्पित है। यही बंधन का कारण है। हमारे कर्मों से हमारे समाज और राष्ट्र की उन्नति, उत्थान और उत्थान होता है। यदि यह लक्ष्य है तो हमारा जीवन बलिदान है।


इनमें से सबसे अच्छा राज्य सुकर्मा है। हमें अच्छे कर्म करने की कोशिश करनी चाहिए, दूसरों को चोट नहीं पहुंचानी चाहिए और सभी का भला करने की कोशिश करनी चाहिए। एक कहावत है: is सब पहले अच्छा है, फिर हमारा अच्छा है, लेकिन आजकल गंगा नदी बह रही है -, पहले किसी का अच्छा, और फिर किसी का अच्छा या बुरा, हमारा क्या मतलब है?


रेस ट्रैक पर प्रतिद्वंद्वी को धक्का देकर पहला स्थान प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं है। उसे ट्रैक पर भी दौड़ने दें, जिसके पास क्षमता और प्रतिभा है, वही सफलता हासिल करेगा। अच्छे उपकरणों के साथ सफलता स्थायी है।


आजकल समाज ऐसे पुरुषों को मूर्ख मानता है, जो किसी भी काम में अपने गुणों का प्रदर्शन करते हैं। अंत में समाज उसी आदमी की सराहना करता है। महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान, गांधीजी, मदन मोहन मालवीय, लाल बहादुर शास्त्री, पूरी दुनिया आज रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरुषों को उनके अच्छे कर्मों के कारण ही जानती है।


महाराणा प्रताप के शासनकाल के दौरान, अधिकांश राजपूतों ने मुगलों के साथ संधि की और उनके साथ रोटी-बेटी का संबंध बनाया, लेकिन राणा ने मुगलों की अधीनता स्वीकार नहीं की। काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी के निर्माण के लिए दान मांगते समय, हैदराबाद के नवाब ने अपने जूते उतार दिए और उन्हें मालवीयजी पर फेंक दिया। मालवीयजी ने बाजार में उसी की नीलामी करने के लिए बोली लगाई। नवाब लज्जित हो गया और उसका शिष्य बन गया।


भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री - पाक। युद्ध के दौरान, रूस और अमेरिका ने एक दूसरे को षड्यंत्र और भूखंडों से वश में करने की कोशिश की। लेकिन इस शब्द के सही अर्थों में, लौह पुरुष शास्त्रीजी नहीं झुके, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें भारत-पाकिस्तान संधि के दौरान समय से पहले ही तेकंद में मौत के घाट उतार दिया गया। जब लोग उन्हें साधना की उच्च अवस्था में देखते थे तो उन्हें परमसंत रामकृष्ण परमहंस को लोग पागल कहते थे। लेकिन पूरी दुनिया आज उसे अपने अच्छे कामों की वजह से उनकी तारीफ कर रही है।


ये कुछ ऐसे उदाहरण हैं जिनमें महापुरुषों ने संघर्ष किया और समय की भट्टी में खुद को झोेक कर साबित कर दिया कि यह सच है। वे सुविधाओं का आनंद ले सकते थे और यदि वे चाहते थे तो समय के साथ चले, लेकिन उन्हें ऐसा करना पसंद नहीं था। अब आपको अपने कर्म राजा मानसिंह, जयचंद, अंगुलिमाल, वाल्मीकि, बुद्ध, महावीर या जो आप बनने जा रहे हैं, उसे समझना और विचार करना होगा। ....!


याद रखें, केवल नाव जो समय के प्रवाह के खिलाफ चलती है वह सफलता प्राप्त करती है। कभी भी "लेसी फेयर पॉलिसी ’ न अपनाएं। कहने का तात्पर्य यह है कि जो कुछ भी चल रहा है वह मानसिकता बहुत खतरनाक है या अगर ऐसा हो रहा है तो हमारे साथ क्या होने वाला है? हम उस स्थिति में समान रूप से दोषी हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग हमें कितना हतोत्साहित करते हैं, हमारा उपहास करते हैं या हमारे मार्ग में बाधा डालते हैं, हम अच्छे काम करने से कतराते हैं।


हमें निरंतर कर्म करने का अभ्यास करना चाहिए; क्योंकि थोड़े से आलस्य, लापरवाही, विपरीत परिस्थितियों, छोटी और बड़ी बीमारियों के साथ, अगर हम कर्म करते हुए लौटते हैं, तो हमारी सफलता संदिग्ध है।


यही कारण है कि हम इन बाधाओं पर ध्यान न दें और एक प्रेरक के रूप में हमारे काम जारी रखने के लिए है, तो ही होगा सफलता चुंबने आयेगी हमारे पैरों को और खुद विजयश्री आकर हमें सफलता की माला पहनाएगें ।


कुछ लोग भाग्य के कारण सफलता नहीं मिलने के लिए या हमारे भाग्य में कुछ ऐसा नहीं होने के लिए भाग्य को दोष देते हैं जो हमें मिलता है। हालाँकि, इतिहास में ऐसे दुर्लभ उदाहरण हैं जहाँ किसी ने जमीन तैयार की और किसी और ने फसल ली! देर से। संजय गांधी और दिवंगत। राजीव गांधी का उदाहरण हमारे सामने है। संजय गांधी राजनीति में पूरी तरह से सक्रिय होकर अपनी भूमिका निभा रहे थे और उन्हें भविष्य के प्रधानमंत्री के रूप में देखा गया था। लेकिन 19 वें कांग्रेस चुनाव हारने के कुछ साल बाद एक विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। बाद में इंदिराजी ने कुछ जिम्मेदारियां राजीव गांधी को सौंप दीं। अपने स्वयं के अंगरक्षकों द्वारा हत्या के बाद, रिक्ति को भरने के लिए राजीव गांधी को प्रधान मंत्री बनाया गया था। इसे आप किस्मत का खेल कह सकते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कर्म किए बिना ही सब कुछ मिल गया। जैसा कि आप बता सकते हैं, वह भाग्यशाली था।


वास्तव में हम जो कर्म करते हैं; जो बाद में हमारी नियति बन जाती है। मुख्य तत्व कर्म है। गीता में, भगवान ने कर्म को पूर्वता दी है। कर्म किए बिना कुछ भी हासिल नहीं होता। गोस्वामी तुलसीदासजी ने रामचरितमानस में कर्म और भाग्य की परिभाषा इस प्रकार दी है: जो जैसा करेगा, उसे वैसा ही फल मिलेगा।


कर्म प्रधान विश्व रचित राखा ।
जो जस करे, सो तस फल चारवा ॥

कर्म को भाग्य मानने के बाद होने वाला फल कह सकते हैं। जिसने कर्म किया, वह गहरे पानी में उतरा और खोजने की कोशिश की। उसे रत्न प्राप्त हुए। जो भाग्य पर भरोसा करते थे; उसे कुछ नहीं मिला।


जिन खोजा तिन पाइयां, गहरे पानी पैठ ।
मैं बपुरी ढूढंन गई, रही किनारे बैठ ॥

समुद्र की गहराई को देखते हुए, इसमें न उतरने का निर्णय आपको अमूल्य रत्न नहीं देता है। किनारे पर बैठने और समुद्र को देखने से कुछ नहीं होने वाला है!


दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे कर्म करने से हासिल नहीं किया जा सकता है, केवल आपको अपनी क्षमताओं पर विश्वास होना चाहिए।


मौत का बेरहम इतिहास बदल शकते हो,
पाप में पुण्य का विश्वास बदल शकते हो,
अपनी बाहो पर भसोसा यदि हो तुमको,
ये तो धरती है, आकाश भी बदल शकते हो ।
- Wr. Messi


निष्क्रिय और आलसी लोग केवल बहाने बनाते हैं। बहाने बनाने से आप दूसरों की दृष्टि खो सकते हैं, और लोग आपके कहने पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। एक आलसी व्यक्ति किसी भी काम को समय पर पूरा नहीं कर पाता है, वह लंबे समय तक चलने वाला होता है। इसका मतलब यह है कि आजकल काम को टाला जाता है और एक दिन जब काम पूरा हो जाता है, तो इसका कोई महत्व नहीं है -


" दिर्घसूत्राणी विनश्यति "

(दुर्गसुत्री नष्ट हो जाती है)।


इसलिए हमें सक्रिय रहना चाहिए और आज का काम आज ही करना चाहिए। कल पर नहीं छोड़ना चाहिए। आप भविष्य में क्या उम्मीद करते हैं? कल कौन देखता है? कल हो सकता है या नहीं! आज हम अपने पास मौजूद चीजों का पूरा उपयोग करना चाहते हैं


कबीरदासजी कहते है...

कल करे सो आज कर, आज करे तो अब,
पलमें परको होवेगाे, बहुरि करोगे कब?


कल के बारे में कुछ नहीं पता। आज का काम आज ही करना चाहिए और आज का काम अभी करना ही चाहिए, तभी हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं।


जो व्यक्ति अपने काम से बचता है; उसकी यह आदत बढ़ती जाती है। अगले दिन उसके सामने दोहरा काम करने की चुनौती आती है। अगले दिन तीन बार .... और ... और इस काम के ढेर
सारे कारण, वे एक ही बार में सब कुछ पाने की कोशिश करते हैं। परिणामस्वरूप, वे उदास हो जाते हैं और अपने काम में अधिक से अधिक गलतियाँ करते हैं। कार्य की गुणवत्ता प्रभावित होती है। वह अपनी नज़र में अपराधी बन जाता है। और अंत में उनकी सफलता संदेह में है। जो व्यक्ति काम से बचता है उसे कभी भी अतिरिक्त लाभ नहीं मिल सकता है। ट्रेन छूटने के बाद स्टेशन पहुंचने का क्या फायदा? जैसे ही ट्रेन रवाना हुई, आर्थिक नुकसान हुआ।


जो भी कार्य है, यह आसान नहीं है, मुश्किल नहीं है। यह आपकी इच्छाशक्ति है जो इसे आसान और कठिन श्रेणियों में विभाजित करती है। इसीलिए अपने काम के प्रति समर्पण पूरी ईमानदारी और समर्पण के साथ जैसे ही वह काम में आता है वह आपको कार्य सिद्धि देता है। हमें इस बात को ध्यान में नहीं रखना चाहिए कि कैसे व्यर्थ काम करना है और उस काम को पूरा करने में अपनी पूरी ताकत का उपयोग करना चाहिए।


कवि दुस्यंतकुमार अपने एक शेयर में कहते हैं ....

कौन कहता है की आसमां में छेद हो नहीं शकता,
एक पथ्थर तो तबियत से उछालो यारो ।


कार्यों को पूरा करने के लिए अपनी प्राथमिकताएँ निर्धारित करें। कार्य प्राथमिकताओं में आपको इसे...

(1) दीर्घकालिक
(2) मध्यम और
(3) अल्पकालिक कार्यों में

विभाजित करना होगा। आप सभी कार्यों को एक साथ करके और उन्हें पूरा करके किसी भी कार्य को समय पर पूरा नहीं कर सकते। श्रम का विभाजन आपको अपनी ऊर्जा का पूर्ण उपयोग करने का समय देगा और आप बच जाएंगे। वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी।


आधी छोड पुरी को धावै ।
आधी रहे न पुरी पावै ॥

एक कुत्ता था। उसे एक रोटी मिल गई। वह बहुत खुश था कि मैं इसे एकांत में खाऊंगा। पूर्ण एकांत खोजने की इच्छा करते हुए, वह नदी पार करने लगा। वह नदी में अपनी ही छाया देखने लगा। उसेलगा दुसरा कुत्ते के पास भी रोटी है, पहले इस कुत्ते से रोटी छीनने की सोची; फिर मैं अपना खाऊंगा। जैसे ही उसने घेरने के लिए अपना मुँह खोला, उसकी रोटी नदी में गिर गई और वह चौड़ा हो गया; क्योंकि नदी वाले कुत्ते के पास भी अब रोटी नहीं थी। 😂


"दीर्घकालिक" प्राथमिकताएं उन कार्यों को करें जो आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं। जैसे आप जीवन में क्या बनना चाहते हैं या आत्म-साक्षात्कार का कार्य, जो यह साबित करता है कि आप दुनिया में सिर्फ खाने और पीने के लिए नहीं आए हैं।


आपका लक्ष्य अपने जीवन और दूसरों के जीवन को बेहतर बनाना है। परोपकार, दान, तपस्या, योग, प्राणायाम आदि इसी श्रेणी में आते हैं। एक कछुए की गति से इस दिशा में आगे बढ़ें और अपने जीवन को दिव्य बनाएं। इसके लिए दृढ़ता चाहिए, तभी आप यात्रा कर सकते हैं।


"मध्य प्रकार" के काम में आप पांच से दस साल के भीतर किए गए काम को रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक लड़के को शिक्षित करने के लिए, विवाह योग्य बेटी के हाथ पीले करने के लिए, या एक विशेष बीमारी के इलाज के लिए आवश्यक संसाधन प्राप्त करने के लिए, और इन कार्यों के कार्यान्वयन के लिए प्रयास करने के लिए।


"अल्पकालिक" कार्यों को समान महत्व दें। यह हमारी तात्कालिक जरूरतों को पूरा करता है। अल्पकालिक कार्यों में टेलीफोन - बिजली के बिल, अपनी दैनिक दिनचर्या को समायोजित करना, साप्ताहिक या घर की मासिक सफाई आदि शामिल हैं। छोटे - बड़े कार्य जो जीवन में समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।


यदि आप इन कार्यों को वर्गीकृत करते हैं और उन्हें पूरी लगन और परिश्रम के साथ पूरा करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके प्रत्येक कार्य को समय पर पूरा किया जा रहा है। यह आपके दिल में खुशी लाएगा। आप सफल व्यक्तियों की श्रेणी में आ जाएंगे।


बहुत से लोग पहले एक कार्य को अच्छी तरह से शुरू नहीं कर सकते हैं, जब शुरू करने की मानसिकता बनती है, तो वे शुभ समय की प्रतीक्षा करते हैं। ऐसे लोग कुछ करने में अपना समय बर्बाद करते हैं।


भगवान ने कुरुक्षेत्र के मैदान में अर्जुन को गीता का उपदेश दिया। फिर लड़ने के लिए रथ को स्थानांतरित करने के लिए कहा? अर्जुन बोला: भगवन! मैं सौभाग्य की आशा कर रहा हूं। सभी भाग्यशाली महिलाएं मंगल कलश लेकर निकलती हैं, गाय चरने जा रही हैं, हिरण कूदते हैं और मेरे रथ के सामने से गुजरते हैं ...!


अगर हम ऐसे शुभ अशुभ का इंतजार करते रहें, तो कर्म करने का समय बर्बाद हो जाएगा। काम शुरू करने के लिए हर पल शुभ है। आपके सामने वह क्षण सही है, जो सबसे कीमती है। कर्म करने से हर बार आपका भाग्य उदय होगा। यदि आप कोई काम शुरू करना चाहते हैं, तो विषय की गणना करने के लिए अपने विवेक का उपयोग करें और बिना देरी के शुरू करें - समर्पण, समर्पण और समर्पण के साथ!


यदि हम अपने मन में जिद्दी हैं, तो कुछ करने के लिए एक दृढ़ प्रवृत्ति क्या है अगर इच्छा है, तो हमारी सकारात्मक शक्तियां हमारी मदद करती हैं; हमें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। अगर हमारा दिमाग कमजोर हो गया। जब हमारी हालत बिगड़ती है, तो हमारी मदद करने वाली ताकतें गायब हो जाती हैं। हमें शक्तिहीन बनाकर आलस्य और निराशा के बेघर बनाता है। हम किस्मत वाले हो जाते हैं और सोचने लगते हैं कि भाग्य में जो लिखा है वही होगा!


इसलिए हम अपने मन में जो भी सोचते हैं, उसे शब्दों में व्यक्त करते हैं और फिर उसे अमल में लाते हैं। इसे मन-वचन-क्रिया की एकाग्रता कहा जाता है।

प्रसिद्ध अंग्रेजी नाटककार विलियम शेक्सपियर ने लिखा था -

“शब्दों के साथ कर्म और कर्म
के साथ शब्दों का मेल करो।


कर्म के प्रति प्रतिबद्धता हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करती है। इससे हमारी इच्छाशक्ति बढ़ती है।


एक व्यक्ति ने बहुत निचले स्तर पर नौकरी शुरू की। वह सब कुछ कर रहा था। उसे कुछ भी करने में कोई हिचक नहीं थी; जबकि अन्य लोगों ने इस गतिविधि को देखा और इस पर हंसे। धीरे-धीरे वह अपने काम में माहिर हो गया। मालिक ने उन्हें एक छोटी सी जिम्मेदारी सौंपी और बाद में उन्हें अपनी कंपनी में 1/3 भागीदार बनाया। समय के साथ वह कंपनी का मालिक बन गया। उसके मन में इच्छा थी कि एक दिन वह बड़ा आदमी बनेगा, यह उसके अपने कामों से हुआ, जबकि उसके हास्यास्पद लोग वहीं रहे।


नॉवल के लेखक मेस्सी कहते हैं -

"इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या काम किया जा रहा है, क्या किया जा रहा है इसका उद्देश्य और भावना क्या है?"


हमें अपनी मर्दानगी पर विश्वास करके भाग्य की धारणाओं को स्वीकार नहीं करना चाहिए। कर्म करने से भाग्यलक्ष्मी स्वयं हमारे पास दौड़ती हुई आएंगी।


राजा भोज एक महान विद्वान व्यक्ति थे। एक दिन उसने सोचा कि उसका धन गरीबों में बाँट दिया जाए; क्योंकि लक्ष्मी किसी के साथ नहीं टिकती। उन्होंने अपना खजाना दान करना शुरू कर दिया। पैसे लेने वाले लोग खुश थे, लेकिन मंत्री को चिंता होने लगी कि एक दिन खजाना खाली हो जाएगा। राजा को दान देने के बजाय, उन्होंने लिखा -

"धन आपदा में काम आता है,
इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।


राजा ने इस वाक्य को पढ़ा और लिखा -

“भाग्यवानों के लिए विपत्ति का क्या है महत्व?


मंत्री ने इस वाक्य को पढ़ा और उसके नीचे लिखा -

"अगर भाग्य बर्बाद हो गया तो क्या होगा?"


राजा ने तब लिखा था -

“पुरुषार्थी अपने भाग्य के क्रोध को शांत करने में सक्षम है। इतना ही नहीं, वे अपनी जबरदस्त मर्दानगी के साथ एक नया भाग्य बयान करते हैं।

राजा के वाक्य का अर्थ जानने के बाद, मंत्री ने कहा पुरुषार्थ आखिरकार 'नया-भाग्य' बनाने में सक्षम है।


ऐसा व्यक्ति किसी पर निर्भर नहीं है। भाग्य पर भरोसा न करें। यह एक ऐसा दुश्मन है जो किसी भी समय आपके साथ विश्वासघात कर सकता है और आपको पीछे से मार सकता है। कर्म हमारा मित्र है, जो विपत्ति में हमारे साथ कदम से कदम मिलाकर चलता है। प्रतिकूलता में हम अपने कर्म करते रहते हैं। यदि बुरी आदतें हम पर हावी नहीं होती हैं, तो हम बुरे दिनों को भी बदल सकते हैं।


एक आदमी; जो एक समय में बहुत अमीर था; समय बदलते ही गरीब हो गया। उन्होंने रिक्शा चलाकर अपना जीवन यापन करना शुरू किया। एक बार उसने अपना दर्द किसी दूसरे व्यक्ति को बताया - “सर! कभी हम अमीर भी थे, आज हम रिक्शा खींचते हैं। उस व्यक्ति ने समझाया, कोई चोरी नहीं कर रहा है, कड़ी मेहनत कर रहा है, जो परेशानी में नहीं है? आज पैसा नहीं है, कल आएगा। कर्म को धैर्यपूर्वक करें, अपने स्वयं के धर्म में विश्वास करें, आप निश्चित रूप से इस स्थिति से छुटकारा पा लेंगे।


सक्रिय रहने का मूल मंत्र है कि आलस्य को कभी भी अपने पास न भटकने दें और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते रहें। आपको जो मंजिल मिलेगी। अपनी इच्छा शक्ति को प्रज्वलित करते रहें।


भारतीय ऋषियों का सिद्धांत- “चरैवति चरैवति" को अपने जीवन में लाओ। गति ही जीवन है और जीवन ही गति है। आलस्य मौत है। अपनी ताकत और भगवान की शक्ति पर भरोसा रखें। आप से पहले पैदा हुए महापुरुषों से, उनके कर्मों से प्रेरणा लें। एक आदर्श बनाएं और उसके अनुसार कार्य करें।


कुछ भी नहीं होगा यदि आप अपने हाथों को अपने सिर पर और अपने सिर को पीटते बैठते हैं। उसके लिए आपको एक शेर की तरह तेज बनके उठना होगा और अपने इच्छित लक्ष्य को प्राप्त करना होगा।

स्वामी विवेकानंद के आदर्श वाक्य को ध्यान में रखना चाहिए।

" उतिष्ठ! जाग्रत प्राप्य वरान्निबोधत "

यदि आप हर समय जागते हैं, यदि आप सक्रिय रहते हैं, तो सफलता आपके पास आ जाएगी।

Try & Try Will be Success.



To Be Continued...


Thank You 😍