29 Step To Success - 23 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 23


CHAPTER - 23

BE CONFIDENT.

आत्मविश्वा से भरपूर रहो ।



आत्मविश्वास एक व्यक्ति की पूंजी है जो उसे अपने जीवन में सबसे कठिन परिस्थितियों से आसानी से निपटने की अनुमति देती है। जिनके आत्मविश्वास को हिला दिया जाता है, वे लाखों संसाधनों के बावजूद कभी सफल नहीं हो सकते।


आत्मविश्वास दो शब्दों का मेल है, आत्म विश्वास। आत्मविश्वास किसी की योग्यता, क्षमता, ताकत को जानने और उसके अनुसार कार्य करने की क्षमता है। हर किसी में दूसरों के सामने कुछ करने की क्षमता होती है। लेकिन वह विश्वास नहीं करता कि मैं यह कर सकता हूँ! तो यह विफल हो जाता है, कुछ लोगों में आत्मविश्वास होता है, वे भी कुछ सार्थक करना चाहते हैं; लेकिन एक अनजाने डर ने उनके दिमाग में जड़ जमा ली कि अगर मैं असफल हो जाऊं, तो लोग क्या कहेंगे? इस तरह के कुछ सामाजिक प्राणी हैं, जिनका एकमात्र उद्देश्य हर चीज में गलतियाँ करना है, यह किसी भी व्यक्ति को अच्छा काम करने के लिए हतोत्साहित करता है - “आहा! इसमें से कोई भी गड़बड़ नहीं कर रहा है। बहुत मुश्किल काम है। लाभ के बजाय हानि होगी। उनकी नकारात्मक टिप्पणियों को सुनने के बाद, आगे बढ़ने वाला व्यक्ति अपने पैरों को कार्य से वापस ले लेता है। इस तरह वे एक कार्य को शुरू होने से पहले ही समाप्त कर देते हैं। यदि वह इस 'इनकार' को नजरअंदाज कर देता और अपना काम जारी रखता तो वह सफल हो सकता था।


मैं ऐसा ही एक आईपीएस अधिकारी को पहचानता हूं। आईपीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही उन्होंने अपने परिचितों को घोषणा की कि उनका समावेश निश्चित था। लोगों ने उसकी बातों को बहुत निचले स्तर तक पहुंचाया। जब उन्हें शामिल किया गया, तो सभी के मुंह बंद थे। वास्तव में ए अंतरिक्ष चरित्र अधिकारी में आत्मविश्वास भरा हुआ था। उन्हें अपनी क्षमता पर भरोसा था, इसलिए उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की।


यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री, डिसरायली को खुद पर इतना भरोसा था कि जब वह सांसद बनने के बाद किसी बात पर टिप्पणी कर रहे थे, तब उनके साथी सांसदों ने उनका मजाक उड़ाया था, वह सहजता से कहेंगे कि आपको आज या कल उसी सांसद की बात ध्यान से सुननी होगी। बाद में वह दो बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने - यही उनका आत्मविश्वास था! जिसके बल पर उन्होंने अपने जीवन का लक्ष्य प्राप्त किया।


प्रत्येक व्यक्ति में एक बीज की तरह कई संभावनाओं के साथ एक पेड़ छिपा हुआ है। इसकी शक्तियाँ निष्क्रिय होती हैं। अपनी अव्यक्त शक्तियों को पहचानने के लिए, कुछ व्यक्तियों को उन्हें जगाने के लिए उत्तेजक पदार्थों की आवश्यकता होती है। जो उसे उसकी शक्तियों की याद दिलाता है।


कबीरदासजी कहते हैं,

कस्तूरी कुंडल बसै मृ ढूंढै वन मांहि ।
एसे घट-घट राम हैं दुनिया दैखे नांहि ॥


हमारे पास सारी शक्तियां हैं। यह हमारे भीतर निहित है, लेकिन हम इसे पाने के लिए भटकते हैं।


पवनपुत्र हनुमानजी बचपन में बहुत शरारती थे। वह ऋषियों को परेशान कर रहा था, इसलिए उसने उन्हें अपनी सभी शक्तियों को भूल जाने का शाप दिया। साथ ही, उन्होंने कहा कि जब कोई उन्हें उन शक्तियों की याद दिलाएगा, तो उन्हें अपनी "अतुलनीय ताकत" का एहसास होगा।


सीतामाता के बारे में पता लगाने के लिए किसी को समुद्र के पार भेजा जाना चाहिए। किसी के पास इतनी शक्ति नहीं है। अचानक जामवानजी ने हनुमानजी को उनके 'अपरिचित बल' की याद दिलाई।

का चुप साद्दि रहा बलवान!

और ....यह सुनकर हनुमानजी को अपना सुप्त बल याद आ गया और उन्होंने समुद्र मंथन 'श्रीराम ’ चिलाकर समुद्र पार किया और सीतामाता की खोज में निकल पड़े।


जामवंतजी के शब्दों ने वास्तव में एक उत्तेजक के रूप में काम किया, जिसने हनुमानजी को विश्वास दिलाया।


अलेक्जेंडर द ग्रेट एक विश्व विजेता था जो महत्वाकांक्षी था। यह एक ऐसी वृद्धि थी जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जब भी वह एक राज्य जीत रहा होता, तो वह नाचने और पीने में तल्लीन हो जाता और बूढ़ी औरत उसके पास आकर कहती; एक या दो राज्यों के बारे में क्या, आपको विश्व चैंपियन, विश्व चैंपियन बनना होगा। और सिकंदर को अपनी सारी सुख-सुविधाएं छोड़कर दूसरे राज्य या देश को जीतने के लिए बाहर जाना पड़ा। लड़ते समय, वह हमेशा बूढ़ी महिला के शब्दों को ध्यान में रखता था और उसने पूरे आत्मविश्वास के साथ लड़ाई लड़ी और जीती।


शिवाजी की वीरता और पराक्रम को याद करो! एम्मा आत्मविश्वास से भरी हुई थी। एक हाथ से उसने अपना साम्राज्य स्थापित किया। उनके आत्मविश्वास के पीछे उनकी मां जीजाबाई की प्रेरणा थी। वे बचपन से ही शिवाजी को नायकों की कहानियां सुनाते थे और उन्हें वैसा ही बनने के लिए प्रेरित करते थे।


महाभारत काल में भी, अभिमन्यु ने अपनी माँ के गर्भ में छेदने की कला सीखी। जब यह युद्ध में गुरु द्रोणाचार्य द्वारा गठित चक्रवात को भेदने की बात आई, तो सभी योद्धा निराश हो गए! बेबी अभिमन्यु ने सभी को बताया कि मैं चक्रवर्ती को भेदूंगा। उसके आत्मविश्वास के पीछे उसकी माँ के गर्भ की प्रेरणा थी। दुर्भाग्य से वे जानते थे कि छह डिब्बों को कैसे घुसना है, सातवें को नहीं। सातवें स्तंभ ने उनकी मृत्यु का कारण बना। युद्ध में जीत - हार या वीरता होती है। लेकिन योद्धा का आत्मविश्वास उन्हें इतिहास में अमर बना देता है।


किसी व्यक्ति की प्रेरणा या प्रकृति का शिक्षण
आत्मविश्वास को जगाने में बहुत महत्वपूर्ण है।


यदि किसी व्यक्ति के पास शारीरिक या कोई अन्य दोष है जो वह अपने जीवन में अच्छी तरह से कार्य नहीं कर सकता है, तो इसमें कोई योग्यता क्यों नहीं है!


ठीक होने की कोशिश करने के बजाय, वे अपनी उदासी में भड़क जाते हैं और इस प्रकार, अधिक विफलता का अनुभव करते हैं। यह उसके आत्मविश्वास को हिला देता है और उसे अपनी ताकत खो देता है।


हिंदी के प्रसिद्ध भक्त कवि, सूरदास अंधे थे, लेकिन उनकी रचनाएँ साहित्य में अद्वितीय हैं। 'पद्मावत' के कवि मलिक मोहम्मद जपसी की बुरी नज़र थी, लेकिन उनके आत्मविश्वास के कारण, हर कोई उनकी काव्य प्रतिभा की सच्चाई को मानता था। याद है। अंग्रेजी कवि जॉन मिल्टन के लिए, जिन्होंने एक अतुलनीय काम लिखा, पैराडाइज लॉस्ट। वे केवल एक वर्ष की आयु में अंधे हो गए थे। उनके आत्मविश्वास को देखिए कि उन्होंने जीवन में हार न मानते हुए लिखने का रास्ता खोज लिया। वह दो छोटी लड़कियों के लिए अपनी कविताओं को 'डिक्रेट' करता था। प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिन्स हर समय एक व्हीलचेयर में रहते थे। प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता बाबा आप्टे बिस्तर पर रहते थे; क्योंकि उसे अपनी रीढ़ की हड्डी में समस्या थी। सूचना - प्रसारण मंत्री जयपाल रेड्डी विकलांग थे। शारीरिक दृढ़ता के बावजूद, उनका आत्मविश्वास कहीं नहीं देखा गया था। ऐसा कहा जाता है कि तैमूरलंग एक अपमानजनक हमलावर था। लंगड़ा होने के बावजूद, वह एक बहादुर योद्धा था। उसे जबरदस्त आत्मविश्वास था। इस क्रम में भारत की सरोजनी नायडू का नाम आता है। वे काले थे, लेकिन वे कोयल की तरह लग रहे थे। इसे "नाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया" कहा जाता था।


कभी-कभी गरीबी, यहां तक ​​कि निम्न जाति आत्मविश्वास को हिला देती है। जो व्यक्ति इन बातों को नजरअंदाज करता है और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ता रहता है वह सफल हो जाता है।


भक्त कवि संत रविदास जाति के चमार थे। उनकी रचनाएँ भक्तिमय हैं। बाबासाहेब डॉ। भले ही भीमराव अंबेडकर एक निम्न जाति में पैदा हुए थे, उन्होंने उस समय की अजीब सामाजिक परिस्थितियों में अपना रास्ता चुना और निरंतर संघर्ष से सफल हुए। उन्होंने इतने सारे विषयों में एम.ए. और अन्य डिग्रियां जिनका कोई भी मिलान नहीं कर सका है। दलित नेता काशीराम और यूपी की मुख्यमंत्री मायावती के उदाहरण हम सभी के सामने हैं। जो अपने दृढ़ आत्मविश्वास के साथ प्रमुखता से बढ़े और सामाजिक क्रांति लाई।


निंदा से भी आत्मविश्वास हिल जाता है! समाज की आदत है कि वह हर कार्य की निंदा करता है, चाहे वह बुरा हो या अच्छा! जो व्यक्ति निंदा के प्रति उदासीन रहता है वह आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ता है। जो निंदा से हतोत्साहित होता है वह सफल नहीं हो सकता; क्योंकि उसका आत्मविश्वास चकनाचूर हो गया है।


इसीलिए निंदा से नहीं डरना चाहिए, निंदा से अपने आप को लगातार सुधारना चाहिए और आत्मविश्वास के साथ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए। लोगों ने सीतामाता की निंदा करना बंद नहीं किया। एक साधारण लौंडी ने अपनी पत्नी को बताया कि भगवान राम ने उसकी पत्नी को रखा है, लेकिन मैं तुम्हें अपने घर में नहीं रखूंगा। जब भगवान कृष्ण और उनके भाई बलराम कंस से युद्ध करने के लिए उगहरी के दिन आए, तो एक हंसी ने उनके कपड़ों पर टिप्पणी की और उनकी निंदा की, लेकिन वह आलोचना से विचलित नहीं हुए। भगवान राम और भगवान कृष्ण ने इन टिप्पणियों से परहेज किया और अपना कर्तव्य निभाया।


निन्दा को एक स्वस्थ मानसिकता के साथ अपनाया जाना चाहिए और एक चेतावनी के रूप में लिया जाना चाहिए। निन्दा को अपना काम करने दें और आप अपने काम पर टिके रहें। यदि आप इसका विरोध करते हैं, तो अधिक विरोध होगा। आप शांत रहें इसे अपने दिमाग में न रखें। आपको एक पत्थर की मूर्ति की तरह रहना होगा जिसका पक्षियों द्वारा किए गए मलमूत्र पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। गिर रहा है। कुछ बनकर अपने विरोधियों को अपना आत्मविश्वास दिखाएं। आज शांत रहें, कल अपनी सफलता दिखाएं। आज चुप रहो, कल तुम्हारी सफलता उसके मुंह को बंद कर देगी ।


कल तेरी तरह मुझको सलाम आप करेंगे ।
मैं चुप रहूंगा कलाम आप करेंगे ॥


संत तुलसीदास ने 'रामचरितमानस' जैसी विश्व प्रसिद्ध पुस्तक लिखी। वह अतीत में अपनी पत्नी से इतना जुड़ा हुआ था कि एक बार वह उसके प्यार में पागल हो गया और अपने ससुर के पास गया, उसने यह सोचकर नदी पार की कि यह एक नाव है और सांप की मदद से छत पर चढ़ गया। उनकी पत्नी रत्नावली ने उनसे उसी माध्यम से नफरत की!


यह मलमूत्र से भरे इस शरीर से ऐसा लगाव! यदि आप ईश्वर से बहुत प्यार करते हैं, तो आपका जीवन बेहतर होगा। तुलसीदासजी की इस निंदा से उसमें में अपार आत्मविश्वास जागृत हुआ और वे एक महान कवि बन गए।


एक व्यक्ति जो अपने उद्देश्य के प्रति गंभीर है। उसकी एक पागल शादी है। एक जुनून है। उसे जबरदस्त आत्मविश्वास है। यह अपनी ही धुन की फसल है। उनके काम से बड़ा कोई नहीं है।


वह आत्मविश्वास से बोलती है

इस जीवन का उद्देश्य नहीं है,
श्रान्त भवन में टिके रहना।
किंतु पहुंचना उस सीमा तक,
जिसके आगे राह नहीं ॥


अपने आप में आग को जलाती है। खाली पत्थरों की तरह समय बिताने का क्या फायदा? पत्थरों को रगड़ कर आग बुझाइए। जब आप अपने जीवन में एक लक्ष्य बनाते हैं, तो सफलता का द्वार अपने आप खुल जाएगा। क्या होगा अगर एक दरवाजा नहीं खुलता है? आपने आत्मविश्वास से इसे खोलने के लिए पर्याप्त नहीं किया है। आप के लिए इंतजार कर सामने के दरवाजे को खोलने के लिए।


एक बार जब आप अपने निर्धारित प्रयास में सफल हो जाते हैं, तब आपमें आत्मविश्वास पैदा होता है। फिर आपको अगला लक्ष्य हासिल करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।


अगर हमारे मन में कुछ करने की इच्छा और इच्छाशक्ति हो, तो कोई भी शक्ति हमारे आत्मविश्वास को हिला नहीं सकती। फिर। प्रकृति में छिपी सभी छिपी हुई शक्तियां हमें कदम से कदम मिलाकर खुद को धन्य बनाने में मदद करती हैं।


हमारा आत्मविश्वास हमारे लिए एक सच्चे दोस्त की तरह है जो विपत्ति के समय निस्वार्थ भाव से हमारी मदद करता है। समय आने पर यह हमें उचित मार्गदर्शन देता है। वह हमारी माँ की तरह है, जो हमें सिखाती है कि हम अपने पैरों को ज़मीन पर रखें और हमें अपने गर्भ में जगह दें।


आत्मविश्वास उस व्यक्ति में स्वतः आता है जो अपनी मर्दानगी पर विश्वास करता है और जीवन में आगे बढ़ता है। किसी भी तरह से एक सांसारिक प्रलोभनों का शिकार न हों। कर्म ही उनके जीवन का उद्देश्य है। यह भाग्यवादी विचारधारा के विपरीत है। वह शरण लेना जानता है। वह अपने आत्मविश्वास के माध्यम से अपने भाग्य का निर्माता स्वयं बन जाता है। सच्चा कर्म योगी है।


एक बार महाराजा अशोक के राज्य में अकाल पड़ा। जनता भूख और प्यास से त्रस्त थी। राजा ने तुरंत राज्य में अनाज के भंडार खोले। लेने वालों की लाइन सुबह से शुरू हुई और शाम तक गायब नहीं हुई। एक शाम जब सभी लेने वाले तितर-बितर हो गए, तो एक बूढ़े आदमी ने जागकर भोजन मांगा। वितरक थक चुके थे। इसलिए उसने कल आने की धमकी दी। अब नुकसान बंद हो गया है।


एक मजबूत शरीर वाले युवक की तरह एक आदमी आया और उसने हिस्सेदार से कहा, बिचरो बूढ़ा है। मैं इसे लंबे समय से देख रहा हूं। शरीर के कमजोर होने से सबको पीछे छोड़ दिया है। इसे खाना दो। उस भाषण में कुछ ऐसा था जिसने शेरों को खाना दे दिया। उस युवक की मदद से उसने गाँठ बाँध ली। अब आपको गठरी कैसे मिलेगी? फिर वही युवक बोला- लाओ, मैं पहुंचा दूंगा। उसने गठरी उठाई और बूढ़े के पीछे चलने लगा।


जबकि बूढ़े आदमी का घर थोड़ी दूरी पर था, सैनिकों की एक टुकड़ी पास से गुजरी, और एक सैनिक एक बंडल ले जा रहा था और सैनिक द्वारा उसका स्वागत किया गया। बूढ़ा आदमी थोड़ा समझ गया, भले ही आदमी ने संकेत से परे कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। उसने वहीं खड़े होकर कहा, "सच, मुझे बताओ कि तुम कौन हो।" उस आदमी ने कहा, मैं युवा हूं और तुम बूढ़े हो, कमजोर हो। उससे अधिक, परिचय व्यर्थ है। मुझे बताइए, आपका घर कहां है? लेकिन बूढ़ा अभी तक अच्छी तरह से जाना जाता था। वह युवक के चरणों में गिर गया और क्षमा मांगते हुए बड़ी मुश्किल से बोला, प्रजापालक तुम सच्चे कर्मयोगी हो।


सम्राट अशोक की तरह, एक आत्मविश्वासी कर्मयोगी आसानी से प्रतिष्ठा और प्रसिद्धि प्राप्त करता है। हालांकि, यह उसके लिए काम नहीं करता है।


हमारे विचारों की एकता हमें आत्मविश्वास होना सिखाती है। यदि हम अपने मन में बुरे विचार नहीं रखते हैं; मन को कमजोर करना बंद करो; एक निश्चित दिशा में मन की शक्तियों को मोड़कर केंद्र भूत बनाओ; इसलिए हालांकि हम जानते हैं कि हमारी अपनी सीमाएँ हैं। हमारे जीवन में आत्मविश्वास का सागर हमारे अंदरूनी हिस्सों पर बहना शुरू हो जाएगा और हम जीत हासिल करना जारी रखेंगे। हम अपनी विरोधी शक्तियों पर अपनी पूरी ताकत से हमला करेंगे, और हम उन्हें हरा देंगे। हमें अपने मन से सभी अज्ञात, अदृश्य भय निकालने होंगे। मन में उत्साह का संचार होना चाहिए।


जापान में एक जनरल था - नोबुनाना। हालाँकि उसके पास सैनिकों और हथियारों की कमी थी, लेकिन वह अपने साहस और कौशल के साथ अपने छह दुश्मनों को छोड़ने के लिए अपने आत्मविश्वास का उपयोग करने में सक्षम था।


जब वह युद्ध की तैयारी कर रहा था, उसने देखा कि उसके सैनिक थक गए हैं। कमजोर हो गए हैं। एम्मा में जीतने की इच्छा को बढ़ावा दिया गया था। उसने अपने दिमाग में एक योजना बनाई। उसने सैनिकों को एक मंदिर में इकट्ठा किया और कहा, मेरे पास एक सिक्का है। मैं तीन बार सिक्का उछालूंगा, अगर राजा तीन बार गिरता है तो हम जीतेंगे और अगर हम तीन बार पार करते हैं तो हम हार जाएंगे। यह सब इस देवता से प्रेरित होगा। उसने अपने पसंदीदा देवता के सामने सिक्का उछाला और राजा तीन बार आया। यह देखकर, उसके सैनिकों ने जोर से चिल्लाना शुरू किया, "हम जीतेंगे, हम जीतेंगे ..." लड़ाई हुई और मुट्ठी भर सैनिकों ने दुश्मन के दांत पीस लिए।


बाद में उन्होंने अपनी जीत को भगवान से प्रेरित जीत बताया। एक बिंदु पर, इस 'प्रेरणा' के तथ्य ने उनके सैनिकों को बताया कि सिक्के के दोनों किनारों पर 'राजा' की छाप थी, लेकिन इसने आपके खोए हुए आत्मविश्वास को वापस लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


यदि आप अपने मन में एक उदात्त लक्ष्य के प्रति समर्पण की भावना पैदा करते हैं और इसे अपनी बुद्धिमत्ता, कौशल, समर्पण और समर्पण के साथ प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आपकी सफलता उतनी ही निश्चित है जितनी कि जापानी जनरल नोबुनोगा की। आपका सिक्का आपके जीवन में हर बार राजा को इंगित करेगा। गर्व से अपनी आँखें क्षितिज पर और अपने पैर जमीन पर रखें। बस रिसोट्टो पकाना मत करो। हवा में एक महल का निर्माण। अपने सपनों को सच करें।


अपना 'ड्रेस कोड' देखें। क्या कोई गड़बड़ है? उसके बाद कपड़े ठीक रहते हैं। कभी-कभी बिना इस्त्री के भी काम चल जाता है। यदि ऐसा है, तो इसे सुधारें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कपड़े महंगे नहीं हैं। इसे कसकर पहना जाना चाहिए। यह


मामले का दूसरे पर प्रभाव पड़ता है। आपका 'ड्रेस कोड' आपका आत्मविश्वास दिखाता है।


किसी के सामने गंभीरता और दृढ़ता से बोलें। अगर यहाँ एक नया उत्पाद सिर्फ तुम्हारे लिए नहीं है! इसे ठीक करो दर्पण रखें और एकांत में बैठने की कोशिश करें और उसके सामने बोलें। तुम देखोगे; आप लगातार सुधार कर रहे हैं। आपका आत्मविश्वास बढ़ रहा है।


फ्रांसीसी कवि कार्नेगी के अनुसार - "जब स्वर्ग अपने हाथों को फैलाता है, तो जिसका हृदय नश्वर है वह किसी भी चीज के लिए उपयुक्त नहीं है। यदि किसी व्यक्ति में विश्वास की कमी है, तो वह उसे स्वर्ग के साथ देखने के बाद भी विश्वास के साथ वापस भेज देता है।


अपने स्वयं के जीवन की शक्ति में विश्वास करके आश्वस्त रहें। आप स्वर्ग को अपने पास आकर अपने दरवाजे पर दस्तक देते हुए देखेंगे। निराशा को छोड़ दो और आशा को धारण करो। यदि असफलता आए, तो बार-बार गिरें, बार-बार उठें, कभी-कभी सफलता मिलेगी। घुड़सवार गिर जाता है। यदि नहीं, तो संघर्ष की शक्ति कहाँ से आएगी? यदि आत्मविश्वास है तो सभी संकट पानी के बुलबुले की तरह फूटेंगे, आप खुद को गरीब, अक्षम, असहाय, आलसी, आलसी, दिशाहीन, लंगड़ा, अक्षम क्यों मानते हैं, आप किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए पैदा हुए हैं। तो नकारात्मकता को दूर फेंको, तुम अपने भीतर बहती दिव्य ऊर्जा और सूर्य की तरह आत्म-प्रदीप्त होते देखोगे।



To Be Continued...


Please Give Your Valuable
Rating & Review


😍Thank You😍