29 Step To Success - 12 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 12

Chapter - 12


One Day You Get
Results of Patience.

सब्र का फल एक दिन
जरुर मिलता है।



धैर्य किसी भी गुणी व्यक्ति में एक प्रभावशाली गुण है, जो उसे संकट से आसानी से बाहर निकाल सकता है। धैर्य वह अमृत है जो मनुष्य को एक शांत जीवन जीना सिखाता है। पहले के समय में घर के बुजुर्ग कहा करते थे:


बेटा! कम खाओ, गम खाओ, (यानी भूख से थोड़ा कम खाएं, ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे और आप किसी चीज को लेकर ज्यादी न हों, गम खाएं - मतलब की थोडी धीरज रखो, तो आपकी बुरी चीज भी सुधर जाएगी)


वे हमें धैर्य रखने की सलाह देते हैं और हम उनकी बात को अनदेखा करते हुए, हम आगे बढ़ते हैं। यह वही सलाह है जो हम आज अपने बच्चों को देते हैं जैसे हम बड़ों की श्रेणी में खड़े होते हैं।


एक सरल प्रयोग करके देखें। रसोई में प्रेशर कुकर में पकी हुई सब्जियाँ खाने की कोशिश करें - दाल और सब्जियाँ धीरे-धीरे लोहे की कड़ाही या फ्राइंग पैन में पकाएँ - और फिर दूरी का पता लगाएँ। आप धीरे-धीरे आपके द्वारा बनाई गई चीज़ में एक अलग स्वाद के लिए आते हैं। यहाँ 'प्रेशर कुकर' उबालने का प्रतीक है और धीरे-धीरे पकाया जाने वाला भोजन समानता का है! सब्र का अपना स्वाद होता है।


आप प्रकृति को देखें। प्रकृति की प्रत्येक क्रिया को योजनाबद्ध और धैर्यपूर्वक ढंग से किया जा रहा है। जब एक बीज मिट्टी में गिरता है, अंकुरित होता है, और एक पौधा बन जाता है, तो यह एक पेड़ बन जाता है। आप एक बीज को रात भर पेड़ में नहीं बदल सकते। इन ऊंचे पहाड़ों को देखकर। इसे बनाने में, मिट्टी का एक कण इसे इकट्ठा करने और आकार लेने में लाखों साल लगते हैं। बच्चा जब पैदा होता है तो कैसा दिखता है, उसका शरीर धीरे-धीरे समय के साथ बदलता रहता है। जितना आप चाहते हैं, मेरा बच्चा मेरी आँखों के सामने पलक झपकते बढ़ता है, लेकिन आप जो चाहते हैं वह सब कुछ नहीं हो सकता है! प्रकृति बहुत धैर्य से सब कुछ सजाती है। आप देखते हैं कि पृथ्वी में कितना साहस है! इस पर अविश्वसनीय जोर देने के बावजूद, वह 'आह' नहीं करती है, हर इंसान को अलग-अलग उपहार देती है। पृथ्वी कितनी प्रतिकूल है!


एक बार एक आदमी जमीन में इमली का पौधा लगा रहा था। किसी ने जाकर कहा - “तुम एक अद्भुत व्यक्ति हो! इमली का पेड़ 120 साल बाद फल देता है। तब तक क्या आप इस फल को खाने के लिए जीवित रहेंगे? वह आदमी मुस्कुराया और बोला - “भाई! अगर मैं इसका फल नहीं खा सकता, तो मेरी आने वाली पीढ़ियाँ खायेगी! मैं इससे संतुष्ट हूं।


इस व्यक्ति में कितना धैर्य है! उसे चिंता नहीं है कि मैं इस पेड़ का फल नहीं खा पाऊंगा। मे नहीं तो, मेरे बच्चे खाएँगे! रोगी व्यक्ति परिणाम के बारे में चिंता करता है। वह ऐसा नहीं करता, शांत व्यक्ति सिर्फ अपना काम करता है।


तुम कहीं जाने की जल्दी में हो। आप नेशनल हाईवे पर हैं ”और आपके वाहन की गति 120 किमी प्रति घंटा तक है। प्रति घंटा हो गया। आप परिणामों की चिंता किए बिना तेजी से गाड़ी चला रहे हैं। नतीजतन, आपका वाहन बेकाबू हो जाता है और दूसरे वाहन से टकरा जाता है। आप अपने ऑफिस तक पहुंचने के बजाय अस्पताल पहुंचें। उस समय ऐसा नहीं होता अगर आपने थोड़ा धीरज रखा होता।


आप ऑफिस जाने की जल्दी में हैं। तुम अपनी पत्नी से कहते हो - “जल्दी से चाय बनाओ। पत्नी गैस पर चाय पानी डालती है। आप देख सकते हैं कि आज चाय बहुत धीमी हो रही है। रसोई में जाएं और धीरे-धीरे गैस बटन चालू करें। चाय जल्दी से बनाई गई थी, लेकिन बर्तन और चाय जल गया और गैस का उपयोग भी ज्यादा किया गया। आपकी व्याकुलता आहत होती है, हालांकि उस समय की व्याकुलता बहुत कम महसूस होती है।


चिंता हमेशा मनुष्य के लिए हानिकारक होती है,
जबकि धैर्य हमेशा फायदेमंद होता है।


एक घटना है। एक बार एक कीड़ा उसके बखोल से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था। यह जीवन के लिए संघर्ष था। एक आदमी उसके संघर्ष को बहुत करीब से देख रहा था। यह सब नहीं देखा। उसने बखोल से बाहर निकलने के लिए बखोल को अपने हाथ से खोल दिया, मसला कीड़ा बहार निकल आया। वह भी परीक्षा से बच गया, लेकिन उसका शरीर पूरा नहीं था। वह अधूरा था। जल्द ही वह मर गया। एक व्याकुल व्यक्ति की व्याकुलता ने उस जीव की जान ले ली।


संघर्ष प्रकृति का नियम है। संघर्ष ही जीवन है। यदि हम व्याकुलता करते हैं, तो परिणाम सुखद नहीं होगा।


आजकल महिलाओं की डिलीवरी में सीजेरियन ’ऑपरेशन बहुत होते हैं।


पहले महिलाओं का प्रसव सामान्य था और प्रसव के दिन तक कड़ी मेहनत की जाती थी और पौष्टिक आहार लिया जाता था। अब डॉक्टर गर्भाधान के दिन से 'कुल बेड रेस्ट' देते हैं, इसलिए उन्हें 'ऑपरेशन' से गुजरना पड़ता है। यह व्यक्ति की व्याकुलता का परिणाम है। इसमें इतना धैर्य नहीं है कि प्रसव एक निर्धारित प्रक्रिया है। इसके लिए सब कुछ सामान्य गति से काम करेगा। ‘सिजेरियन ऑपरेशन’, जो मरीज के परिवार और डॉक्टर की व्याकुलता का परिणाम है; इससे महिलाओं में कई समस्याएं हो सकती हैं। परिणाम जीवन भर का दुःख सहना पड़ता है।


एक और हास्यास्पद बात! अब कई लोग ज्योतिषियों से मुहूर्त निकालने के लिए कहते हैं और एक सीजेरियन सेक्शन कराते हैं ताकि उनका बच्चा भाग्यशाली पैदा हो। यह प्रकृति के नियमों और उनकी गड़बड़ी के साथ हस्तक्षेप करने का परिणाम है, जिसके बुरे परिणाम निश्चित रूप से एक दिन हमारे सामने आएंगे।


आज के आदमी में धैर्य नहीं है! उसकी आदतों में भड़काने वाली बातें, उसकी आँखों को लुढ़काना, उसका मज़ाक उड़ाना, उसके बाल खींचना, उसकी मुट्ठियाँ मरोड़ना, दूसरों का अपमान करना, उसका अपमान करना शामिल हैं। उसे ऐसी सभी गतिविधियों में आसुरी संतुष्टि मिलती है। यह किसी भी काम का रेडीमेड परिणाम चाहता है। अन्ना के पास इंतजार करने का धैर्य नहीं है।


यदि वह डॉक्टर के पास जाता है, तो वह कहेगा - “डॉक्टर! मुझे दवा दे दो ताकि मैं कल काम पर जा सकूँ। “फिर उसे 106` डिग्री सेल्सियस का बुखार क्यों नहीं है और डॉक्टर को बुखार को धीरे-धीरे कम करने के बजाय इसे भारी करना चाहिए।

एंटीबायोटिक्स। बुरे परिणाम आजीवन होते हैं।


आज का आदमी चाहता है - "गोली अंदर और बीमारी बाहर" वह जो कुछ भी करता है उसे "शॉर्टकट" में लेना चाहता है। ऊपर जाने के बजाय "लिफ्ट" से जाना चाहता है। तो फिर उसके लिए अपनी लीज को गिरवी क्यों नहीं रखा। जब कोई मरीज गंभीर रूप से बीमार होता है, तो उसका परिवार डॉक्टर से कहता है: “डॉक्टर, चाहे जितना पैसा खर्च हो, मेरे लड़के को बचा लो। “एक तरफ, मरीज के माता-पिता की चिंता और दूसरी तरफ, डॉक्टर का धैर्य! वह जवाब देता है - “हम अपना सर्वश्रेष्ठ करेंगे। यह कभी नहीं कहता कि हम बचा ही लेगे। वह जानता है कि वह भगवान नहीं है। डॉक्टर के खिलाफ पैसे का लालच! व्याकुलता की सीमा! चाहे किसी को रिश्वत देनी हो, शराब परोसना हो, बलात्कार करना हो, किसी को मारने के लिए “सुपारी” देना हो या किसी को मारना हो, किसी का काम हर हाल में होना चाहिए। मनुष्य के पास अब किसी चीज के लिए धैर्य नहीं है।


आपने राजा मिडास की कहानी सुनी होगी। वह बहुत लालची और अधीर था। वह दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनना चाहता था। कुछ अच्छी आत्माओं को प्रसन्न करते हुए, उन्हें यह आशीर्वाद मिला कि जो कुछ भी वह छु लेगा वह सोना बन जाएगा। उसकी व्याकुलता की सीमा को देखो! जैसे ही उसे आशीर्वाद प्राप्त हुआ, उसने जल्दी से अपने सामने गिरी हर चीज छु लिया और वह सोने की हो गई। जब उनकी बेटी उसके पास आई, तो उसने उसे प्यार से अपनी गोद में रख बिठाया और जल्द ही वह भी सोने में बदल गयी। खाना और पानी सामने आ गया। यह भी सोने में बदल गया। अब उन्हें इस बात का बहुत अफ़सोस है कि उन्होंने ऐसा आशीर्वाद क्यू माँगा! यह सब उसके लालच और व्याकुलता के कारण था, जिसका परिणाम उसे भुगतना पड़ा। बाद में उसे अपनी शक्तियों को वापस लेने के लिए स्वर्गदूतों से प्रार्थना करनी पड़ी।


किसी ने भी, जो अपनी व्याकुलता के कारण, प्रकृति के विरुद्ध अपनी शक्ति दिखाने की कोशिश की और उसका दुरुपयोग किया, उसे परिणाम भुगतने पड़े।


आपने सुनहरी अंडे देने वाली मुर्गी की कहानी सुनी होगी! एक व्यक्ति के पास यह मुर्गी थी, जिसने हर दिन एक सोने का अंडा देती। उन्होंने इस अंडे का समझदारी से इस्तेमाल किया। एक दिन वह अचानक अपना आपा खो बैठा। उसके मन में विचार आया कि इसके पेट में सोने के अंडे की खदान है। मुझे हर दिन इंतजार क्यों करना पड़ता है? इसे काटें और इसके पेट से सभी अंडों को निकाल दें। उसने मुर्गी को काटा। उसने देखा कि अंदर एक भी अंडा नहीं था। उसने अपना सिर हिलाया और बाद में उसे पछतावा हुआ। लेकिन अब क्या रोना अच्छा है? उसकी व्याकुलता ने उसे कहीं का नहीं छोड़ा।

यह आप पर निर्भर है कि आप भैंस का दूध पीना चाहते हैं या भैंस को पूरी तरह से काटकर उसका मैश बना सकते हैं। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं।


भारतीय संस्कृति में धैर्य के कई उदाहरण हैं। भगवान रामचंद्रजी का उदाहरण हमारे सामने है। उन्होंने धैर्य के साथ कदम से कदम मिलाया है। सबसे कठिन परिस्थितियों में भी वे शर्मिंदा नहीं हुए। अपने पिता दशरथ द्वारा 14 साल के लिए निर्वासित किए जाने के बाद, भरतजी अपनी सेना के साथ जंगल में उनसे मिलने के लिए राज्य से बाहर गए। सुरपंचा ने उनसे शादी का प्रस्ताव रखा। ... कहीं भी उन्होंने विकर्षण प्रदर्शित नहीं किया और 'पुरुषोत्तम' की उनकी छवि बड़ी की। दूसरी ओर, लक्ष्मणजी ने कई अवसरों पर अपनी व्याकुलता का परिचय दिया है, लेकिन भगवान श्रीराम ने अपने कोमल वादों और तर्क से उन्हें अवाक कर दिया।


श्रीराम - वनवास उनके जीवन की तबाही काल थी। 'रामचरितमानस' में, तुलसीदासजी कहते हैं -

धीरज, धरम, मित्र अरु, नारी
आपत्काल परखिए चारी।

धैर्य, धर्म, मित्र और स्त्री का केवल विपत्ति के समय में परीक्षण किया जाता है।


यदि विपत्ति धीरज खोती है या अधिक बोलती है, तो विपत्ति दोगुनी हो जाती है, यहां तक ​​कि आपदा में सबसे बड़ा ऋषि धर्मत्यागी हो जाता है। सच्चा मित्र वही होता है जो मुसीबत में मदद करे। और पत्नी की परीक्षा का समय भी एक आपदा है। तबाही में कहा गया है कि पत्नी बने की ग्राहक है या बिगडे की' उस तबाही में आपक साथ को नहीं छोड़ेगी। सीताजी विपत्ति के समय भगवान रामचंद्रजी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलीं। भले ही रावण के वहां कैद किया गया था, लेकिन वह इससे डरती नहीं थी, लेकिन धैर्य के साथ अत्याचारों का सामना किया और बाद में इस परीक्षा को पारित कर दिया।


भगवान रामचंद्रजी के पूर्वज राजा हरिश्चंद्र ने अपनी विपत्ति में धैर्य नहीं खोया और अपने धर्म का पालन किया। अपने धर्म के रास्ते में आने वाली बाधाओं को जानने के बाद, उन्होंने अपनी पत्नी शैव्या को भी नहीं छोड़ा।


द्वापर युग में, जब पांडव जंगल में भटक रहे थे, अनाज के लिए भटक रहे थे, उन्होंने अपने धैर्य को अपना सच्चा हितैषी माना, अपने धर्म का पालन किया और अंत में धर्मयुद्ध जीता और दुनिया की सारी खुशियों का आनंद लिया।


एक विचारक की एक पंक्ति है -

“धैर्य एक नारियल की तरह है,
बाहर की तरफ कठोर,
लेकिन अंदर का भाग स्वादिष्ट।


आपके पास उस नारियल को तोड़ने का एक कठिन समय होगा, लेकिन यदि आप इसका नमकीन पानी और गरारा खाते हैं तो आप संतुष्ट महसूस करेंगे।

एक व्यक्ति बातूनी है। 'त्वरित ऊर्जा' चाहता है, जल्दी में है, जल्दी उत्तेजित हो जाता है। वह इसे सहन नहीं कर सकता है, और एक दिन वह परिणाम भुगतेंगे।


सच्चाई यह है कि वह धैर्यपूर्वक चींटी की तरह कणों को इकट्ठा करता है, जैसे वह दिन-रात मेहनत करता है। इसे सफल होने से कौन रोक सकता है? धैर्य एक आयुर्वेदिक दवा है, जो धीमी लेकिन स्थायी लाभ प्रदान करती है और व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली एलोपैथिक दवा है। जिससे तुरंत फायदा होता है। पानी बीमारी को मिटाता नहीं है, केवल उसे दबाता है। साथ ही यह शरीर में अन्य बीमारियों को जन्म देता है। अब, जीवन में सफल होने के लिए, हमें यह सोचना होगा कि हम सामना कर पाएंगे या नहीं।


आर्टेयस वार्ड - लिखता है:

“जो लोग अधीर हैं वे बहुत भागते हैं। एक घोड़ा, खच्चर, या अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खच्चर; वह जो कुछ भी देखता है उस पर सवार हो जाता है। सवारी सही है या नहीं इसकी भी उन्हें परवाह नहीं है! ऐनी की चाल सही है चाहे वह मारियल हो, चाहे तेज या धीमी हो, जब ऐसे लोग सुनिश्चित करने के लिए ऊँची एड़ी के जूते पर गिरते हैं। दूसरों को इधर-उधर भागते देखकर, वे भी आँख बंद करके ड्राइविंग करने लगते हैं।


ऐसे लोगों के पास कोई कार्रवाई करने से पहले किसी भी परिणाम के बारे में सोचने का धैर्य नहीं है।

नीति नियंता कहते हैं -

अनालोक्यं व्ययंकर्ता अनाथ: कलहप्रिय:।
आतुर: सर्वकार्येषु नर: शीघ्र विनश्यति ॥


इसीलिए अगर आप खुद को बर्बाद करने से बचना चाहते हैं, तो शांति से सभी क्रियाओं पर ध्यान दें। फिर इसे शुरू करें या इसे बर्बाद, बर्बाद और निंदा के अलावा कुछ भी नहीं आएगा। बाद में पछताओगे।


एक महिला के पास एक नेवला था। वह उससे बहुत प्यार करती थी। एक दिन उसने अपने बच्चे को बिस्तर पर लिटाया और कुएँ पर जाकर कुछ पानी पिलाया। जुलाहा बच्चे के कमरे में था। अचानक एक काला सांप आया और बच्चे की तरफ बढ़ने लगा। सांप पर नोलिया की नजर पड़ गई। उसने उसे बच्चे के पास आते देखा और उस पर कूद पड़ा, और एक भयंकर लड़ाई हुई। अंत में, नोलिया ने सांप को टुकड़ों में काट दिया। वह गया और अपनी बहादुरी का प्रदर्शन करने के लिए दरवाजे पर खड़ा हो गया। जब महिला पानी लेकर लौटी। उसने नोलिया के खून से लथपथ बड़े को देखा और सोचा कि इसने मेरे बच्चे को खा लिया है। उसने अपना आपा खो दिया और बिना सोचे समझे उस पर पानी का एक कतरा फेंक दिया। नेवला मर गया। अब वो अंदर चली गई। उसने देखा कि बच्चा काफी गहरी नींद में सो रहा था और उसे एक भयानक सांप ने काट लिया। उसने महसूस किया कि नोलिया ने मेरे बच्चे को सांपों से बचाया था, लेकिन मैंने उसे मार डाला। वह जोर-जोर से रोने लगी।


व्याकुलता की स्थिति में, मनुष्य की बुद्धि भ्रष्ट और नष्ट हो जाती है। समझने और सोचने की शक्ति नष्ट हो जाती है और वह गलतियाँ करता रहता है। गिरिधर कवि की कुंडलियाँ हिंदी जगत में बहुत प्रसिद्ध हैं। वे कहते हैं -


बिना विचारे जो करे, सौ पाछे पछताय।
काम बिगारै आपनो जग में होत हसाय।
जग में होत हसाय चितमें चैन न पावै,
खान-पाम सम्मान राग रंग कछू न भावै॥


अधीर आदमी मानसिक रूप से अस्वस्थ और दयनीय है। धीरे-धीरे, हर कोई जल्दी में रहने की अपनी आदत से बाहर निकलता है। बेताब


मनुष्य अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करता है। वह ओवर कॉन्फिडेंट है, जो उसकी विफलता की ओर ले जाता है। इसका वजन पैमाने के एक तरफ इतना होता है कि दूसरी तरफ से गिर जाता है। यह अतिवादी है। उसकी नजर में निष्पक्षता नहीं रहती। जब वह अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी से मारने के कारण हर कार्य में असफल हो जाता है, तो वह हीन महसूस करने लगता है। ऐसे में वह आत्महत्या भी कर लेता है।


अधीर आदमी को यह समझाना चाहिए कि “समय से पहले और भाग्य के आगे किसी को कुछ नहीं मिलता। इसलिए इंतजार करते हुए इसे सीखना चाहिए। आपको हर जगह शिरडीवाला ’साईं बाबा लिखा हुआ दिखाई देगा - श्रद्धा और सबुरी (उप-घेरा) - एक व्यक्ति जिसे श्राद्ध और सबीरा मिला है, वह भगवान की पूजा के रूप में अपने काम को समझेगा और शिकायत करना और शिकायत करना बंद कर देगा। |

सफलता पाने के लिए संयम के साथ अपने प्रत्येक कार्य का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें। आप सुखी और आनंदमय जीवन जी सकेंगे।


To Be Continued...🙏

Thank You 🙏🏼🙏