29 Step To Success - 15 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 15


Chapter - 15


बिना उद्देश्य का जीवन,
भटकी हुई नांव हैं ।



ब्रह्मांड में सभी लोगों और प्राणियों में मानव सबसे अच्छा है। विभिन्न योनियों में भटकने के बाद, यह एक इंसान के रूप में जन्म लेता है। यहां तक ​​कि देवता भी इसे पाने के लिए प्यासे हैं। केवल मनुष्य को ही भगवान के इस दुर्लभ शरीर को पाने का सौभाग्य प्राप्त है।

संत तुलसीदास ने 'रामचरितमानस' में कहा है -

"बडे भाग मानुंसतन पावा"


भगवान ने मनुष्य को ज्ञान और विवेक दिया है। वह अपने स्वयं के सही और गलत के बारे में सोचने में सक्षम है और उसका अपना भाग्य खुद हो सकता है।


जब माँ के गर्भ में बच्चा होता है, तो उसका बच्चा भगवान से प्रार्थना करता है कि हे भगवान! मुझे इस जगह से बाहर निकालो! मैं बाहर आऊंगा और आपकी प्रार्थना करूंगा। मैं अच्छे कर्म करूंगा। जब परमेश्वर उसे गर्भ से मुक्त करता है, तो वह सब कुछ भूल जाता है जो बाहर क्यों आया था। यह दुनिया में
खुदको खो बैठता है। दुनिया के जादू में फंसा हुआ।


सवाल यह है कि उनका जन्म इस दुनिया में क्यों हुआ था? उसके यहाँ आने का उद्देश्य क्या है? क्या उसके जीवन का लक्ष्य सिर्फ जन्म लेना और शिक्षित होना, नौकरी पाना, शादी करना, बच्चे पैदा करना और मरना है? क्या खाने, सोने, जागने, आराम करने और मरने के बाद किसी के परिवार को छोड़ना मानव जीवन का एक ही उद्देश्य है? भूख, नींद और सेक्स की इच्छा हर जीवित प्राणी में मौजूद है। क्या हमारा उद्देश्य उस काम के लिए है जिसके लिए अन्य प्राणी पैदा होते हैं? फिर हमारे और अन्य जानवरों के बीच की दूरी क्या है? क्या हम बिना पूंछ के जानवर की तरह रहेंगे? या उद्देश्य के साथ जीवन जीने से हमें अपनी मानवता के महत्व का एहसास होगा।


जब कोई व्यक्ति अपना जीवन शुरू करता है, तो उसने फैसला नहीं किया है ऐसे जीवन का उद्देश्य क्या है? एक पक्की सड़क पर; यह भी आगे बढ़ रहा है कि समाज क्या चल रहा है। कभी-कभी यह सफल होता है और कभी-कभी यह बुरी तरह से विफल हो जाता है। माता-पिता बच्चे को उसके छात्र जीवन में अध्ययन करने के लिए विषय देते हैं। उन्हें इसका अध्ययन करने के लिए मजबूर किया जाता है, क्या वे इसमें रुचि रखते हैं या नहीं! वे उसके खिलाफ अपनी रुचि व्यक्त नहीं कर सकते। मैं एक पिता को जानता हूं जो अपने बच्चे को हाई स्कूल में विज्ञान वर्ग में ले गया जब उसके बच्चे को विज्ञान में कोई दिलचस्पी नहीं थी। उनका वाक्य था - “भले ही यह विफल हो जाए, लेकिन मैं इसे केवल विज्ञान सिखाऊंगा। इसका नतीजा यह हुआ कि बच्चा लगातार असफल होता गया और उसने विज्ञान पढ़ाना जारी रखा।


आजकल आप किसी भी छात्र से पूछते हैं कि आप क्या बनना चाहते हैं? वह तुरंत जवाब देगा - “अंकल, मैं एक डॉक्टर बनना चाहता हूं, एक कम्यूटर इंजीनियर।


अब एमबीबीएस का समय है। इंजीनियरिंग, एम.सी.ए. एमबीए जैसी डिग्रियां हासिल करने जा रहे हैं। इसीलिए उन्होंने बिना सोचे-समझे यह भी कहा - केवल एक दुर्लभ छात्र ही इन डिग्रियों के अलावा अपनी रुचि दिखाएगा। एक भेड़ उस दिशा में चलेगी, फिर सभी भेड़ें उसी दिशा में चलेंगी। इसे 'गढ़ांचल' कहा जाता है। उसके जीवन का कोई मूल उद्देश्य नहीं है! तैयार उत्तर होगा - “बस! ठीक है । समय समाप्त हो रहा है।


“अरे भाई, समय नहीं चल रहा है।
यही आप खर्च कर रहे हैं।


पिता के पास सही-गलत अर्जित धन है। बेटे को बिना रॉकटॉक के उपयोग के पैसे मिलते हैं। वह खुद बह गया है। अपने दोस्तों पर भी खर्च करता है। उससे पूछो क्यों क्या हो रहा है कहेगा - “हम एक पार्टी कर रहे हैं।


बस! जलसा ’करना जीवन का वही महत्व है! और इस प्रकार जीवन को राख कर देता है)। न कोई पूछता है, न कोई रोकता है और न कोई व्यवधान डालता है।


एक उद्देश्य के बिना जीवन एक स्तंभ के बिना एक नाव की तरह है जो हवा में उड़ती हुई दिशा में चलती है। या इसकी तुलना बिना पतवार वाली नाव से की जा सकती है जिसमें किनारे नहीं हैं! वह लहरों की दया पर रहता है और अंत में लहर नदी में डूब जाता है।


यानी नदी में उतरते और नाव में यात्रा करते समय,
अगर पतवार से हम ’राख’ (ऐश) देखते हैं


यदि आप तैरते हैं, तो दूसरे किनारे तक पहुँचने के लिए आपके पास एक स्पष्ट लक्ष्य होगा और लहरों के खिलाफ संघर्ष करने के बाद भी आप वहाँ पहुँचेंगे!


आपको कुरु वंश के राजकुमारों की कहानी याद होगी; जिसमें गुरु द्रोणाचार्य ने सभी राजकुमारों को धनुर्विद्या में पारंगत बनाने के लिए एक पक्षी को पेड़ पर लटका दिया। उन्होंने कहा कि हर किसी को पक्षी की आंख पर निशाना लगाना चाहिए। कौरव - पांडव उन्होंने सभी से पूछा कि आप क्या देखते हैं? अर्जुन को छोड़कर सभी ने इस बारे में अलग-अलग राय दी। किसी ने कहा कि वह एक पक्षी के पूरे शरीर को देख सकता है। किसी ने कहा कि उसकी आँखों के साथ उसके पंख भी दिखाई दे रहे थे। उदर भी दिखाई देता है। पंजे भी दिखाई दे रहे हैं।


जब उन्होंने अपने प्रिय शिष्य अर्जुन से पूछा कि आप क्या देखते हैं? तो उसने कहा - “गुरुजी! मैं केवल पक्षी की आंखों का दृश्य देख सकता हूं।


वह जिसने "पक्षी की आँख" बनायी है,
उसका लक्ष्य निश्चित रूप से जीवन में सफल होगा।


अर्जुन का एक और उदाहरण हमारे सामने है। द्रौपदी - स्वयंवर के दौरान, राजा द्रुपद ने नवागंतुकों के लिए उबलते हुए तेल के एक गोले पर तेजी से चलती मछली की आंख के नीचे प्रतिबिंब देखने का लक्ष्य रखा। कोई भी नायक मछली की आंख को छेद नहीं सकता था। केवल अर्जुन ने अपने लक्ष्य को पूरी एकाग्रता के साथ हासिल किया।


एक विशिष्ट लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसकी बिखरी हुई शक्तियाँ एक जगह केंद्रित होती हैं। यह मन की अस्थिरता के साथ हस्तक्षेप करता है। मन ऐसे ही भटकता रहता है। एक लक्ष्य दूसरे को चलाने के लिए छोड़ दिया और फिर तीसरे के लिए, लेकिन जिसने अपने दिमाग को नियंत्रित किया, उसने इस अनर्गल रिबन को अपने हाथ में ले लिया। इसे सवारी करना सीखा, फिर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल नहीं है।


जब नया साल आता है, तो लोग इसकी पूर्व संध्या पर बहुत जश्न मनाते हैं। नए साल का दिन पूरे वर्ष के लिए लक्ष्य निर्धारित करता है - आज से मैं शराब, सिगरेट या तंबाकू - गुटखा को नहीं छूऊंगा। मेरी पत्नी और बच्चे मेरी बुरी आदतों के कारण चिंतित हैं। घरवालों के बीच उनके लक्ष्य की बहुत चर्चा। दोस्त - अगर दोस्त या परिचित बहुत मुश्किल में हैं, तो अपना फैसला खुद करें "यह क्यों होने जा रहा है आदमी, अगर आप इसका समर्थन नहीं करते हैं तो पार्टी का क्या मतलब है?" खैर, अब हम इसमें आपके पास नहीं आएंगे .... समाज में होने के नाते और इस तरह के साधु-संत बनकर, थोड़ा काम चल रहा है .... यह कलियुग है .... इसमें सब कुछ चल रहा है। उसकी आत्मा कांप जाएगी और मेरे दोस्त मुझे छोड़ देंगे, इसलिए मैं किस आधार पर रहूंगा? और इसका संकल्प ध्वस्त हो जाता है। यह अपने उद्देश्य से भटक जाता है।


एक कहानी है। एक पंडितजी थे - बहुत ज्ञानी - ध्यानी, उपासक! वे शिवाजी के मंदिर में श्रद्धांजलि देने के लिए हर दिन नदी पार करते थे। उसके गाँव में एक शराबी था। उन्हें पंडितजी से ईर्ष्या थी। नीचे एक पंडितजी। कनेक्शन की तलाश में रह रहा था। उन्होंने इसे अपने जीवन का मिशन बना लिया था। अब जब पंडित जी उन्हें श्रद्धांजलि देने जा रहे थे, तो वे उस शराबी को नीचे दिखाएंगे जो उसका पीछा कर रहा था। और जब पंडितजी श्रद्धांजलि अर्पित करते तो उनके सामने शिवलिंग को जोर से मारते। पंडित जी की भावनाएँ आहत हुईं, लेकिन वे कुछ कह नहीं सके।


भगवान शंकर दोनों को परखना चाहते थे। एक बार भारी बारिश हो रही थी। नदी दोनों किनारों पर बह रही थी। पंडितजी ने मौसम खराब होने की बात कहते हुए बाहर जाना उचित नहीं समझा। क्या होगा अगर इस तरफ शराबी को मौसम खराब लगता है? उस पंडित को श्रद्धांजलि देने गया होगा, मैं भी जाऊंगा। नदी के प्रवाह के खिलाफ संघर्ष करते हुए, शंकर भगवान को दंड देने के लिए बाहर पहुंचे। जैसे ही उसने उसे छड़ी से मारा, भगवान शंकर प्रकट हुए और उसे बताया कि मैं तुमसे प्रसन्न हूं। जो चाहो मांग लो। उसने कहा भगवान! मैं रोज तुम्हें पीटता हूं और तुम मुझसे खुश हो? भगवान बोले - आप अपने लक्ष्य में सफल रहे, जब पंडित ने नदी में बाढ़ और मूसलाधार बारिश के कारण अपना लक्ष्य छोड़ दिया।


आप देखिए, जिस सज्जन ने नए साल में ड्रग्स छोड़ने का फैसला किया, वह अपनी अस्थिरता और दृढ़ संकल्प की कमी के कारण फिर से आदी हो गया और अपने लक्ष्य में बुरी तरह असफल रहा। दूसरी ओर एक व्यसनी जिसका एकमात्र उद्देश्य पंडित को नीचा देखना था। अपने दृढ़ संकल्प के कारण, वह भगवान शंकर के दर्शन करने और आशीर्वाद प्राप्त करने में सफल रहे।


आकाश में अनगिनत तारे हैं। हम इसे एक ही बार में देखते हैं। हम केवल तीन हजार तारे देख सकते हैं। वे दिन-रात आकाश में चलते हैं। दिन के दौरान हम इसकी गति को सूर्य के प्रकाश के कारण नहीं देख सकते हैं, लेकिन रात में हम इसकी गति को दूरबीन से देखते हैं; तब उसकी गति की अस्थिरता ज्ञात होती है। लेकिन इन सितारों में से एक ध्रुव तारा है, जो हमेशा तय होता है। इसकी दिशा तय है - उत्तर दिशा। आप इसे देख सकते हैं और दिशा जान सकते हैं। वह तारा लाखों वर्षों से चमक रहा है और अपनी जगह पर स्थिर है।


अपने उद्देश्य के बारे में इतना दृढ़ रहें - डंडे की तरह - चाहे कितनी भी मुसीबतें आएं, तूफान, बदलते मौसम, रात और दिन कोई भी आपको प्रभावित नहीं करेगा! आपको हमेशा अपने लक्ष्य की ओर ध्रुव बनना होगा। आने वाली पीढ़ियां आपका मार्गदर्शन प्राप्त करती रहेंगी, आपको दिशा और ज्ञान प्राप्त होता रहेगा।


जीवन में आस्था बहुत जरूरी है। आस्तिक अपने लक्ष्य से अनजान है। इसमें बहुत विश्वास और विश्वास है। जिस व्यक्ति को किसी पर विश्वास है, वह उसी चीज में विश्वास करेगा। Ar रामचरितमानस ’में, मानसकार तुलसीदास ने पहली बार नमस्कार में लिखा था:

" भवानी शंकरौ वंदे श्रद्धा विश्वासरुपिणौ "


मैं श्रद्धा पार्वतीजी के रूप में भवानीशंकर को प्रणाम करती हूं) और विश्वास (शंकरजी)। आस्था - विश्वास विश्वास को मजबूत बनाता है और शिवशक्ति समन्वित तरीके से व्यक्ति को हर कदम पर मदद करती है। आस्तिक का पैर टूट जाता है। आस्था प्रेरणा का स्रोत है। जो व्यक्ति के मन में लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक पहाड़ की ओर ले जाता है। कोई शक्ति उसे हिला नहीं सकती।


भक्त प्रह्लाद का उदाहरण ले सकता है। हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद एक परम भक्त था। उनका ईश्वर में अटूट विश्वास था। भगवान के चरणों में स्थान पाना ही उनके जीवन का लक्ष्य था। उसके पिता ने भगवान की पूजा करने के लिए उसे कई बार मारने की कोशिश की, लेकिन भगवान विष्णु के प्रति अटूट विश्वास के कारण वह हर बार मौत से बच गया। हिरण्यकश्यप अपने सभी प्रयासों के बाद हार गया - यह सुनकर वह अवाक हो गया और राजा ने उसी दिन से मर्दानगी में विश्वास किया, यहां तक ​​कि होलिका के साथ ब्रह्मास्त्र भी नहीं चला। तब प्रह्लाद ने एक बार कहा था कि भगवान हर जगह हैं। तब हिरण्यकश्यप ने एक चमकते हुए स्तंभ की ओर इशारा किया और कहा - “क्या इस स्तंभ में भी भगवान हैं? जब प्रह्लाद ने अपने दृढ़ विश्वास के कारण यह कहा - "हाँ", उसने अपनी तलवार से खंभे पर प्रहार किया। खंभे से भगवान नरसिंह प्रकट हुए। और उसने हिरण्यकश्यप को मार दिया।


यहाँ प्रालद के विश्वास ने दो स्तरों पर काम किया। उसके दृढ़ विश्वास ने भगवान नरसिंह को स्तंभ से प्रकट किया। यद्यपि दूसरा हिरण्यकश्यप मारा गया था, जब भगवान नरसिंह का क्रोध कम नहीं हुआ था, किसी भी देवता की कोई भी इच्छा भगवान नरसिंह के पास जाने और उनके क्रोध को शांत करने की नहीं थी, इसलिए सभी ने प्रहलाद को उसके पास भेजा। प्रह्लाद दृढ़ और निडर हो गए, अपने विश्वास के आधार पर भगवान के पास पहुँचे और उनके क्रोध को शांत किया।


विश्वास का यह अर्थ कदापि नहीं होना चाहिए कि व्यक्ति भाग्यवादी बने या उसके आधार पर आस्तिक बने। उसे ईश्वर पर पूरा भरोसा है, इसलिए ईश्वर के हाथ में सारा काम छोड़ दो, हाथ पर हाथ धरे बैठे रहो। विश्वास हमें कर्म की ओर प्रेरित करता है और हमें मर्दाना होना सिखाता है। मर्दानगी के बल पर जब हम अपने लक्ष्य में सफल होते हैं तो हमारा विश्वास स्तर बढ़ जाता है।


जो आदमी निरंतर मर्दानगी के लिए प्रयास करता है, वह निश्चित रूप से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होता है।


तो बात राजा की थी। एक बार वह ज्योतिषियों के साथ एक खेत से गुजर रहा था। उसे खेत पर एक किसान मिला। राजा ने ज्योतिषियों से कहा कि वे इस किसान की हथेलियों को देखें। जब ज्योतिषियों ने किसान को अपना हाथ दिखाने के लिए कहा, तो उसने अपने दोनों हाथ बढ़ा दिए। ज्योतिषी ने कहा - “हाथ की रेखाएँ इस तरह कहाँ दिखाई जाती हैं? अपनी हथेलियाँ दिखाओ। किसान मुस्कुराया और बोला - "ज्योतिषी!" अगर देखना है तो मेरे हाथ की कठोरता को देखो! जिसमें मेरी मेहनत की कहानियां छिपी हैं। इन हस्त रेखाओं में क्या रखा है? अगर मैं इसे देखता रहूं और कड़ी मेहनत न करूं तो क्या मैं भोजन का उत्पादन कर सकता हूं? क्या वह मुझे खाने के लिए कुछ देगा? “राज ज्योतिषी काम करना जारी रखा। यही उनके जीवन का उद्देश्य बन गया।


किसान के विचारों की दृढ़ता उसकी मर्दानगी पर आधारित थी, जिसके आधार पर उसने ज्योतिषियों को तीखा जवाब दिया। मर्दाना व्यक्तित्व में सरलता और ईमानदारी होती है, जो उसके उद्देश्य के प्रति समर्पण को दर्शाता है। यही कारण है कि वह राजा के खिलाफ ज्योतिषी के बयान का विरोध करने में सक्षम था; क्योंकि वह अपने उद्देश्य के बारे में स्पष्ट था।


लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आत्म-नियंत्रण आवश्यक है। आत्म-नियंत्रण वह शक्ति है जिसके द्वारा मनुष्य सबसे बड़ी कठिनाई को पार कर सकता है और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।


जब गांधीजी अध्ययन करने के लिए विदेश गए, तो उन्होंने अपने विश्वासियों को मांस, शराब, सिगरेट आदि व्यसनों से दूर रहने का वादा किया। हालाँकि, उन्होंने भारत में रहते हुए यह सब चखा।


विदेश में पढ़ने वाले छात्र हमेशा अपने आहार में सिगरेट, मांस और शराब शामिल करते हैं। वह इसे अपनी जीवनशैली का हिस्सा मानते हैं। गांधीजी के सहपाठियों ने हमेशा उनसे इन चीजों का सेवन करने का आग्रह किया। उन्हें तरह-तरह के प्रलोभन दिए गए। उन्हें डराया धमकाया गया। वह कहता था, "इस हड्डी-ठंडी ठंड में भी, अगर तुम मांस और शराब का सेवन नहीं करते, तो तुम मर जाओगे।" गांधीजी कहते थे -


“मैंने अपने विश्वासियों को वचन दिया कि मैं व्यसनों से दूर रहूँगा। मैं उसका विश्वास कभी नहीं तोड़ सकता।


"अगर वे चाहते तो कुछ पदार्थ ले सकते थे।" उनकी माँ ने उन्हें नियंत्रित करने के लिए विदेश में उनके साथ नहीं रहते थे, लेकिन उन्होंने खुद को नियंत्रित करना सीख लिया। समय के साथ आत्म-नियंत्रण का बल। लेकिन वह ऐसे महान व्यक्ति बने और अपने लक्ष्य में सफल हुए।


'यदि आप जीवन में कुछ निश्चित सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, एक आदर्श बनाएँ, उस पर ध्यान लगाएँ, उसे अपने सपनों में उभारें और उसे अपना जीवन बनाएँ .. तो देखें कि सफलता आपके चरणों में कैसे गिरती है ... एक दृढ़ निश्चयी व्यक्ति, उसका लक्ष्य - रुपया डंडे, सबसे बड़ी कठिनाई को दूर करने की शक्ति देते हुए। यहां तक ​​कि परिस्थितियों की कठिनाइयों और तूफानों के बीच भी, अपने आप को हर संकट का सामना करने के लिए तैयार करना साहस नहीं है,


यदि आप जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं। फिर चाहे आप कितनी भी मुश्किलें क्यों न आएं, आप हारते रहे और लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे। अपने पैरों को वापस न उठाएं। यदि आप हिम्मत हार जाते हैं, तो आपका दिल शांत हो जाएगा और आप जीवन का खेल खो देंगे। लोग आपको थका हुआ - हारा हुआ व्यक्ति कहेंगे। क्या आप ऐसा कहना चाहेंगे?


वास्तव में, केवल एक मजबूत आदमी निडर हो सकता है और कठिनाइयों को दूर कर सकता है।


'कैसोग्राफ' नामक उपकरण के आविष्कारक प्रो। जगदीश चंद्रबसु बचपन में एक बुद्धिमान छात्र नहीं थे। उन्हें गणित और विज्ञान जैसे विषय बहुत कठिन लगे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। लगातार अपनी गलतियों को सुधारने की कोशिश कर रहा है।


करत-करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान,
रसरी आवत - जात ते सिल पर परत निसान।


निरंतर अध्ययन जैसी कोई चीज नहीं है। लगातार एक विशाल पत्थर मारना भी सुनिश्चित करने के लिए एक दिन टूट जाएगा। समर्थक। वासु ने पढ़ाई जारी रखी, और एक दिन एक महान वैज्ञानिक बने और अपने जीवन का अंतिम लक्ष्य हासिल किया। निरंतर अध्ययन से एम्मा में विश्वास पैदा हुआ। समर्थक। प्रफुल्ल चंद्र रॉय, अल्बर्ट आइंस्टीन, सर आइजक न्यूटन, जेम्स वाट, मोहनदास करमचंद गांधी, चार्ल्स डार्विन, सर विंस्टन चर्चिल, डेमोसविनिज ये सभी महापुरुष कुछ हीनभावना के शकार थे, लेकिन अपने लक्ष्य के प्रति समर्पण और दृढ़ता के कारण।


हम बात कर रहे थे जगदीश चंद्र बसु द्वारा आविष्कृत 'कैसोग्राफ' नामक मशीन की। यह एक ऐसी मशीन है जो यह साबित कर सकती है कि पौधे भी जीवित चीजें हैं। एम्मा के पास एक जीवन भी है जब वह लंदन में एशियाटिक सोसाइटी में इस मशीन का प्रदर्शन करने जा रही थी, जब एक वैज्ञानिक ने स्पष्ट रूप से केसीएन (पोटेशियम साइनाइड) की शीशी बदल दी। जब बसु ने पोटेशियम साइनाइड की एक बोतल डाली, तो कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। साइनाइड एक अत्यधिक प्रभावी जहर है। वह एक पसीने में बह गया, और एक चर्चा शुरू हुई। अचानक से उन्होंने तुरंत KCN की एक पूरी बोतल अपने मुंह में डाली और साबित कर दिया कि बोतल में जहर नकली था। मूल KCN को बाद में लाया गया और उन्होंने सफलतापूर्वक अपने प्रयोग का प्रदर्शन किया।


जगदीश चंद्र बसु का लक्ष्य स्पष्ट था। उन्हें अपनी खोज पर पूरा भरोसा था, इसलिए उन्होंने KCN की पूरी बोतल को अपने मुंह में खाली कर लिया। वह मृत्यु से भी नहीं डरते थे और दुनिया के महानतम वैज्ञानिकों का विश्वास जीतने में कामयाब रहे, जो उनका वास्तविक लक्ष्य था।


एक व्यक्ति जो अपने लक्ष्य के लिए पूरी तरह से समर्पित है, समय आने पर अपने जीवन को दांव पर लगाना जानता है।


हमारे जीवन में 'भूमिका' हमें तभी मिली है, जब हम खुद को उस 'भूमिका' के लायक बनाते हैं, हमारी 'ए' भूमिका को जीवन में सार्थक माना जाएगा।


एक पिता अपने बच्चे को दूध पिला रहा था। एक कौवा ऊपर एक कौवा बैठा था। बच्चे ने पूछा - “पिताजी, यह क्या है? पिता ने कहा - “बेटा, यह कौआ है। बार-बार पूछताछ के बावजूद, पिता ने अपना मन नहीं बदला, न ही वह अपने बच्चे से नाराज हुआ। अगर पिता की भूमिका है, तो आओ!


अब दृश्य बदल जाता है। बाप बूढ़ा हो जाता है। दरवाजे पर अचानक दस्तक देने के साथ, वह अपने लड़के से पूछता है - “बेटा! यह कौन है ? बेटा धमकी भरे स्वर में जवाब देता है - “चुप मत रहो! हर समय बात करते रहना बाप चुप है, खून के घूंट पी रहा है।


अगर राजा दशरथ जैसा कोई पिता होता है! कैकेयी से किए गए वादे को निभाने के लिए, भरत को सिंहासन और राम को चौदह साल का वनवास दिया,

...बिछुरत एक प्रान हर लेही।


लेकिन राम के निर्वासन के बाद चौदह साल का वनवास उन्होंने अपने पिता के वादों को पूरा करने के लिए झुकाया।


जैसे कौशल्या अगर माँ है; यशोदा की तरह! माँ का रूप बताते हुए कबीर दासजी

" हरी जननी मैं बालक तेरा
कवि गहि केस भरै जा घाता,
तऊन हेत उतारे माता ।

(बच्चा अपने हाथ में मां के बाल रखता है। उसे खींचता है, फिर भी। लेकिन माँ को गुस्सा नहीं आता।)


आध्य गुरु शंकराचार्य ने विश्व माँ के लिए कहा है।

" पुत्र कृपुत्र जायत क्वचिदपि कुमाता न भवति "

पुत्र कुपुत्र हो सकता है,
लेकिन माता - कुमाता नहीं
हो सकती है ।


सीता की तरह अगर आपकी पत्नी है! एक राजकुमारी होने के बावजूद, वह चौदह साल के लिए अपने पति के साथ निर्वासन में चली गई, दण्ड पारित कर दिया, लांड्रेस की निंदा पर निर्वासन में चली गई, लेकिन 'उम' भी नहीं किया!


पति है तो राम जैसा है! अगर कोई भाई है, तो वह भरत की तरह है, लक्ष्मण की तरह है, जिसने चौदह साल बिना पलटे बिताए - भाई और बहन की सेवा में ... और अगर कोई नौकर है,


तो हम जीवन के उद्देश्य से चल रहे हैं। सामाजिक रूप से हमें दुनिया के मंच पर प्रदर्शन करने के लिए जो चरित्र मिला है। इसे सफलतापूर्वक करना हमारा लक्ष्य होना चाहिए, धर्म होना चाहिए।


कभी-कभी जब एक आदमी का दूसरे आदमी द्वारा अपमान किया जाता है, तो बदले की भावना को मजबूत किया जाता है। इसे नष्ट करना जीवन का बहुत उद्देश्य है।


मुझे याद है आचार्य कौटिल्य अर्थात गुरु चाणक्य! नंदवंश के राजा धनचंद ने एक बार भरी सभा में उनका अपमान किया। उसे अपमानित करने के लिए एम के ऊपर खींचो। एक ब्राह्मण का दिमाग पूरे शरीर का एंटीना होता है। महाकवि जयप्रसाद शंकर ने अपने एक नाटक में चोटी को खींचने की घटना का वर्णन किया है। खींचें! ब्रा की ब्रैड खींचो! अगर एक दिन तुम वही काले सांप बन जाओ और अपना वंश खाओ। उस क्षण, उन्होंने नंदवंश को मिटाने के लिए इसे अपने जीवन का मिशन बना लिया। उसने चंद्रगुप्त को राजा बनाने का फैसला किया। वह राजनीति के लिए शिक्षित थे।


नंदवंश को नष्ट कर दिया और उसे राजा और स्वयं हनुमान की तरह बना दिया! उसके। मंत्री बने।


इतिहास में दूसरा उदाहरण द्रोपदी का है, जब दु:शासन ने भरी सभा में उसे नग्न करने की कोशिश करते हुए, द्रौपदी ने इसे अपना सबसे बुरा अपमान माना। उस समय के सभी वीर पुरुष कायरता के प्रदर्शन में अपने सिर नीचे किए बैठे थे, अगर कृष्ण नहीं आए होते तो द्रौपदी की लाज बचाना मुश्किल होता।


प्रतिशोध की आग में, उसने अपने बालों को खोल दिया और इसे तब तक न बांधने की कसम खाई जब तक कि उसने अपने बालों को एक अत्याचारी के खून से नहीं धो लिया। याद रखें, दुशासन ने द्रौपदी को बाल पकड़कर घसीट लिया और उसे उतारने के लिए एक भरी सभा में ले गया।


धनानंद और दुशासन की मृत्यु के बाद ही आचार्य चाणक्य और द्रौपदी ने अपने शिखा और बालों को बांध दिया था।


यदि हम अपने उद्देश्य में सफल होना चाहते हैं, तो हमें अपनी इच्छाओं को नियंत्रित करना चाहिए। वासनाएं अनंत हैं। एक इच्छा पूरी होने के बाद, एक और इच्छा का जन्म होता है, जब वह पूरी होती है, एक तीसरी ... और उसके बाद ... इच्छाओं का कोई अंत नहीं है।


एक बौद्ध कहानी है। एक बार एक मछुआरा मछली पकड़ने के लिए नदी पर गया। उसने किनारे पर एक छोटी मछली को रेंगते देखा। उसने उस पर दया की और उसे पानी में छोड़ दिया। जब अगले दिन मछुआरा आया, तो मछली ने शोर मचाया और कहा - "मैं आपको वह सब कुछ दे सकता हूं जो आप मांगते हैं। मछुआरे ने अगले दिन पूछने के लिए कहा। उन्होंने घर आकर अपनी पत्नी से इस विषय पर चर्चा की। उसने कहा कि कुछ पैसे मांगो। मछली ने उसकी इच्छा पूरी कर दी। मछली हर रोज आती थी, और मछुआरे हमेशा अच्छे कपड़े, रहने के लिए एक शानदार घर, गहने मांगते थे, और मछली उसकी सभी इच्छाओं को पूरा करती थी। एक दिन उसने अपनी पत्नी के अनुरोध पर मछली से कहा - “अरे मछली! आज से, संपूर्ण सूर्य-चंद्र नक्षत्र हमारे द्वारा विजय प्राप्त करेंगे। मछली उसके अनुरोध पर और पिछले सभी लोगों से नफरत करती थी। चीजों को वापस ले लिया।


यह कहानी बताती है कि हमें अपनी असीमित और बेकाबू इच्छाओं के कारण एक दिन पछताना पड़ता है। कभी-कभी हमारे अहंकार के कारण; कभी-कभी सामाजिक प्रतिष्ठा के नाम पर, कभी-कभी गलत बयानी के कारण हम अपनी इच्छाओं को बढ़ाते रहते हैं और जब वह पूरी नहीं होती है तो हम उदास हो जाते हैं। हम हीन भावना के शिकार हो जाते हैं, बीमार हो जाते हैं और कभी-कभी हम आत्महत्या कर लेते हैं। इसलिए हमें अपनी इच्छाओं को नियंत्रित करने के लिए निरंतर अध्ययन की आदत डालनी चाहिए, तभी हम अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे, अन्यथा हम स्थिर नहीं हो पाएंगे क्योंकि इच्छाएँ असीमित हैं और हम अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे।


भगवान बुद्ध कहते हैं - 'आप्यदीपो भव ’अपना दीपक स्वयं बनो। आपको बाहर के दीपक की आवश्यकता नहीं है। आप स्वयं प्रकाशमान हैं - सूर्य के समान। तारे में ऊर्जा, प्रकाश के रूप में इच्छाशक्ति, के रूप में ऊर्जा होती है। फिर कौन सी शक्ति आपको प्रबुद्ध होने से रोक सकती है, आपको अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने से रोक सकती है! आप हर पल जागते रहेंगे, अपने आत्मविश्वास को कमजोर नहीं होने देंगे। खुद को हर समय जागृत रखें। आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।


जीवन में एक निश्चित लक्ष्य लेकर चलें। इसे प्राप्त करने की योजना बनाएं। इसके लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त करना और इसे जीवन देना आत्मनिरीक्षण अहंकार नियंत्रण, आत्मविश्वास और आत्मनिरीक्षण ऐसी प्रक्रियाएं हैं जिनका उपयोग शीर्ष पर पहुंचने के लिए किया जा सकता है। आप सोच सकते हैं कि आपका जीवन एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए है। जीवन में लक्ष्य को नीचे न रखें। लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए शक्ति का संतुलन आवश्यक है। हमें यह भी देखना होगा कि सीमा पार न हो।


यदि आप अपने जीवन में उपरोक्त गुणों को लागू करते हैं और ईमानदारी से प्रयास करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने गंतव्य तक पहुंचने में खुशी पाएंगे।



To Be Continued...🙏

Thank You 🙏🏼🙏