29 Step To Success - 16 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 16


Chapter - 16


Control Your Mind

मन पर लगाम रखों ।



हमारा शरीर आमतौर पर दो भागों में विभाजित होता है - स्थूल शरीर और सूक्ष्म शरीर। स्थूल शरीर वह है जिसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है। सर्जरी के बाद आंतरिक अंगों को हटाकर इसका अध्ययन किया जा सकता है,


लेकिन सूक्ष्म शरीर की गति अलग है। दुनिया में कोई भौतिक प्रयोगशाला नहीं है जो इसका अध्ययन कर सके। मन, बुद्धि, चित्त, अहंकार, लालच, वासना, आवेश, क्रोध, घृणा आदि सूक्ष्म तत्वों का प्रयोगशाला में अध्ययन नहीं किया जा सकता है। शरीर की सूक्ष्म क्रियाओं के प्रदर्शन में मन बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। वास्तव में, सभी क्रियाएं मन द्वारा संचालित होती हैं। इसकी गति बहुत तेज है। यह अंतरिक्ष यान की तुलना में एक स्थान से दूसरे स्थान तक तेजी से जा सकता है। यह बहुत चंचल है। एक जगह पर नहीं रह सकते। यह एक बेकाबू घोड़े की तरह है। जिसे सवारी करना बहुत मुश्किल है। यदि इसे जीत लिया जाता, तो पूरे ब्रह्मांड में एक भी ऐसी चीज नहीं होती जो नहीं हो सकती थी। माइंडफुलनेस दुनिया में सब कुछ खींचती है। हमने एक पिछले अध्ययन में उल्लेख किया है कि मन मानव बंधन और मोक्ष का कारण है। कामुक मन बंधन है और गैर-विषयक मन मोक्ष की वस्तु है।


जो मनुष्य सांसारिक सुख के बाद चलता है, वह मोक्ष पाने का अधिकारी नहीं है। योनि में भटकता चौरासी लाख इस संसार चक्र में घूमता रहता है। विषय विष के समान है। जो अपने मन को वश में कर लेता है वह उदासीन हो जाता है और विश्व महासागर में तैर जाता है। वह अमृत को प्राप्त करता है।


महर्षि पतंजलि ने मन को वश में करने के लिए भावनाओं का विरोध करने की बात कही है।

" योगश्चितवृत्तिनिरोध: "


मन की वृत्ति का विरोध करने से मुझे योग करने में मदद मिलती है और मैं इससे पार पाता हूं। इसीलिए महर्षि पतंजलि ने यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा-ध्यान और समाधि जैसे सत्संग योग का अभ्यास करने की बात की है।

भगवद गीता में, भगवान कृष्ण कहते हैं -

असंशयं महाबाहो मनो दुर्निग्रह चलम्।
अभ्यासेन तु कौन्तेय वैराग्य च गुह्यते॥


है महाबाहो! मन बहुत चंचल है। यह चलित है लेकिन इसे अध्ययन और अलग-अलग तरीकों से वश में किया जा सकता है।)


यदि हम मन को वश में करने के लिए अध्ययन करते हैं। यह केवल तभी जीता जा सकता है जब इसे अवशोषित किया जाता है। )


एक जैन संत एक बार दतिया (मध्य प्रदेश) में विश्व प्रसिद्ध श्री पीताम्बरा पीठ के संस्थापक श्री स्वामी महाराज के साथ रहे। कुछ दिनों तक रहने के बाद, उन्होंने अपने प्रश्नों को हल करने के लिए स्वामीजी के साथ कठिन अध्ययन किया। जब वह वहां से निकला, तो उसका बैग कहीं खो गया। इससे वे बहुत चिंतित हुए। बात श्री स्वामीजी तक पहुँची। तो उन्होंने कहा - "जेन संतों ने अपने शरीर के कपड़े भी त्याग दिए और तुम एक बैग के लिए इतने चिंतित क्यों हो ??" जैन संत को अपनी गलती का एहसास हुआ और चुपचाप निकल गए।


वास्तव में, जैन संत ने संन्यास लिया, लेकिन वह अपने मन को नियंत्रित नहीं कर सके। उसका दिमाग एक बैग से जुड़ा हुआ था। श्री स्वामीजी के उपदेशों के बाद, उन्होंने मानस में थोड़ा दोष भी तय किया।


जैसा हम सोचते हैं वैसा ही होता है। यदि आपके मन में अच्छे विचार हैं, तो आप अच्छे बन जाएंगे। यदि बुरा विचार मन में आता है, तो यह बुरा हो जाएगा। हमारे मन की आंतरिक चेतना हमें एक बार बुरे काम करने से रोकती है। यह हमें तय करना है कि हम कौन से विचार पसंद करते हैं। केवल एक वैचारिक रूप से मजबूत व्यक्ति ही सफलता का चेहरा देख सकता है क्योंकि वह नियंत्रण में अपने दिमाग के साथ काम करता है।


जब हम कुछ भी करने में असमर्थ महसूस करते हैं, जब हम काम शुरू करने से पहले एक हथियार छोड़ते हैं, तो हमारा दिमाग हमें खो दिया जुआरी बनाता है। हम शर्त जीतने से पहले ही हार जाते हैं। यदि हम दृढ़ संकल्प के साथ कोई काम करते हैं, तो हमारा मन हमें अभूतपूर्व ऊर्जा से भर देता है और हम सफल होने जा रहे हैं। संकल्प और विकास मन के दो प्रतिरूप हैं। पसंद हमें असफलता की ओर ले जाती है और दृढ़ संकल्प हमें सफलता की ओर ले जाता है।


स्वामी विवेकानंद ने कहा, “यह गंभीर आत्मनिरीक्षण का समय है। समझौता करने का जवाब हमारे भीतर है। कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। हमें अपने भीतर देखना होगा। उस विश्वास को जगाएं जो आपके भीतर निहित है। वह आगे उन युवाओं को बताता है जो सड़क पर भटक चुके हैं - "अपने पूरे दिल से काम में शामिल हों। नाम, प्रसिद्धि या अन्य तुच्छ मामलों के बाद न चलाएं, स्वार्थ छोड़ें और कार्य करें। अपना आत्मविश्वास कभी न खोएं। कोई भी महान कार्य शक्तियों को केंद्रित किए बिना नहीं किया जा सकता है।


वास्तव में, हम अपनी असफलता के कारणों का पता लगाते रहते हैं, हालांकि सभी समस्याओं का हल हमारे भीतर है। सरल समाधान आत्म-प्रतिबिंब है। जब हमारा दिमाग खो जाता है तब ही विफलता का मुंह देखा जाता है। हमारे मन को खोने का मतलब है हमारा आत्मविश्वास खोना। अगर हम मन में आत्मविश्वास जगाने का संकल्प लें, तो हमारी बिखरी हुई शक्तियों को एकाग्र करने से हमें मदद मिलेगी। मन को नियंत्रित करके और किसी की आंतरिक ऊर्जा का आत्मविश्वास से उपयोग करके असंभव को संभव किया जा सकता है।


एक दिन काशीराज वाराणसी में प्रसिद्ध तैलंग स्वामी के पास आए और कहा - “मेरे मन में बहुत अशांति है। निकलने का कोई रास्ता नहीं है।


मुझे खुश करें स्वामीजी ने कहा - “तुम कल सुबह चार बजे मेरे पास आओ और हाँ! अपने मन को भी साथ आने दो! राजा को समझ नहीं आया कि तेलंगस्वामी का क्या मतलब था। वह इस दुविधा में वापस चला गया लेकिन पूरी रात सो नहीं सका। वह सोचता रहा कि स्वामीजी ने अपने मन की बात क्यों कही। वह इस कठिन पहेली को हल नहीं कर सका। वह सुबह जल्दी उठा और सुबह चार बजे स्वामीजी के पास पहुँचा।


स्वामी जी ने पूछा - “क्या तुम अपना मन अपने साथ लाए हो? राज, बोला - “महाराज! मेरा मन साथ है। उसने कहा - “अपनी आँखें बंद करो और खुद को पाओ। जब उसने पाया, तो उसने मुझे बताया कि राजा ने अपनी आँखें बंद कर ली हैं और वह जानता था कि मन एक अलग तरह की क्रिया है। प्रक्रियाओं का एक रूप है। यदि हम अपने विचारों को नियंत्रित करते हैं, तो हम उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं। यह शांति का रास्ता है। उसने आँखें खोलीं। श्रद्धा भावे ने स्वामीजी को देखा और स्वामीजी को अपने मन में हुए विचारों की जानकारी दी।


तैलंगस्वामी ने कहा - “अत्यधिक शांति की स्थिति में स्वयं के भीतर खोज करना बहुत फायदेमंद है। आत्मनिरीक्षण हमें खुद को नियंत्रित करने की शक्ति देता है। हम अपनी अशांति का वास्तविक कारण पाते हैं। उन्होंने आगे कहा - “जब मन उदास होता है, तो अपने अंदर देखो। समझौता मिल जाएगा।


एक लड़के की माँ हमेशा खांसती रहती थी। किसी ने उनसे कहा कि आप टीबी को मानते हैं। है। पहले तो उसने उसका अच्छे से इलाज किया। बाद में वह सड़क पार करने लगा। वह उनके बगल में नहीं बैठा। उसने अपने बर्तन में भोजन नहीं किया। एक बार जब वह खांसी के बारे में चिंतित था, तो बहुत सारी दवा ली, खांसी दूर नहीं हुई। उसे यकीन है कि उसे टीबी है। इससे उनका मन पार नहीं हुआ। जितना अधिक उसने इससे बचने की कोशिश की, उतना ही उसने जोर दिया। एक दिन उसके गले में खून का निशान पाया गया। जब उसने अपने विश्वासियों से यह कहा कि यह। रक्त ने मुझे टीबी दिया। होने वाली है और आप इसका कारण हैं। इसलिए विश्वासियों को बहुत गलत लगा। बाद में, जब दोनों की जाँच की गई, तो उन्होंने माना कि टीबी के कोई लक्षण नहीं थे, जबकि लड़के को टीबी का पता चला था। की गयी। वह टीबी की दवा का कोर्स पूरा करने के बाद ही ठीक हुआ।


बीमारी उनके दिमाग से हुई थी। खांसी के कारण उनका दिमाग संक्रमित हो गया और उन्होंने टीबी का अनुबंध किया। एक बिमारी का जन्म हुआ था।


इसके विपरीत एक बूढ़े व्यक्ति का सच है। डायबिटीज के कारण एडी में घाव हो गया जिसके कारण एक सफल ऑपरेशन किया गया। लेकिन मधुमेह नियंत्रण में होने के बावजूद, उसका घाव ठीक नहीं हुआ, तीन महीने तक वह बहुत दुखी रहा,


कहीं भी शांति नहीं है। मेरे डॉक्टरों की तलाश में, वह बड़े शहरों में भटक गया, योग केंद्रों में गया,


लेकिन उसे अपने गुरु पर पूरा भरोसा था। यह उसके साथ हुआ कि जब तक मैं उसके नक्शेकदम पर नहीं चलता, वह ठीक नहीं होता। वह उसके नक्शेकदम पर चल पड़ा। उन्होंने मधुमेह के कारण अपने भगवान को अपनी समाधि, चरणपादुका और अपने पैर दिखाए। उन्होंने नमक का एक भी दाना नहीं खाया, लेकिन उन्होंने वहां बहुत सारा प्रसाद खाया, लेकिन कुछ भी गलत नहीं हुआ। तेरह दिनों तक वहाँ रहने के बाद, वह घर आया। घाव दिन पर दिन ठीक हो गया और बाद में पूरी तरह ठीक हो गया। अपने गुरु के प्रति इस विश्वास ने उनके पैरों को खराब होने से रोक दिया।


यह उदाहरण बताता है कि मन में विश्वास होना असंभव को भी संभव बनाता है। जब मन में कोई कारण नहीं होता है, तो लड़का टीबी से संक्रमित होता है। किया हुआ।


जैसा हम सोचते हैं। हमारे शरीर में सूक्ष्म अणु इसके कार्य में सक्रिय हो जाते हैं। वह उसी तरह से प्रतिक्रिया करने लगता है।


"दो मुख्य प्रकार के विचार हैं," स्पैट मार्ड ने लिखा है। एक विचार यह है कि जिसमें से आपका मन, टआपकी आत्मा और शरीर कमजोर और निराश्रित हैं। पहली रात के पहरे के विचार और दूसरे तरीके के विचार घातक हैं या शिकारी होते हैं। आपकी सोचने की शक्ति कितनी मजबूत और स्थिर है, यह आपकी कार्य करने की क्षमता से तय होता है। बहुत से मनुष्यों की सोच इतनी कमजोर होती है कि सामान्य काम करने में भी उनका दिमाग सिकुड़ जाता है।


दुनिया के सभी महापुरुष अपने मन की शक्ति से महान बने हैं। उनकी आवाज पर, हजारों लोग खुद को समर्पित करने के लिए तैयार हो रहे थे। दूसरी ओर एक कमजोर दिमाग वाला आदमी किसी एक आदमी को प्रभावित नहीं कर सकता। उसे अपनी शब्दावली याद आती है। इससे प्रभावित होने के बजाय लोग इससे नफरत करते हैं। यह अपना चुंबकीय क्षेत्र खो देता है।


हमारा घर्मग्रंथो में हंमेशा कहा गया है...

" जैसा खाओगे अन्न,
वैसा बनेगा मन। "


अगर हम सात्विक भोजन लेते हैं तो हमारे मन की प्रवृत्ति सात्विकता की ओर ले जाती है। हमारे शास्त्रों में हमेशा कहा जाता है कि जो चिड़चिड़ा और राजसी भोजन खाते हैं। उसका मन भी वैसा ही बनता हैं ।


एक बार एक राजा ने अपने महल में एक संत को भोजन के लिए आमंत्रित किया। उनके आग्रह को मानकर संत वहां भोजन करने आए। उनकी गुणवत्ता। तरह-तरह के भोजन परोसे गए। जब वे भोजन के बाद एक कमरे में आराम कर रहे थे, उन्होंने उस कमरे में एक जड़ा हुआ हार देखा। हार को वह अपने थैले में ले कर अपने आश्रम चला गया।


महल से हार की चोरी का शब्द पूरे राज्य में फैल गया। महल के नौकरों और नौकरानियों को संदेह के आधार पर पूछताछ की गई, लेकिन सभी ने हार चुराना स्वीकार नहीं किया। लोगों ने कहा कि संत ने उस कमरे में आराम किया था, लेकिन वह चोरी नहीं कर सके।


संत को भोजन पचता नहीं था, इसलिए जब उन्होंने रात में तीन या चार बार उल्टी की, तो उन्होंने सोचा, उन्होंने यह हार कैसे चुराया? वे सुबह राजा के पास पहुँचे और राजा को हार लौटा दिया और कहा - “राजा! भोजन के लिए भोजन कहाँ से आया? राजा बोला - “सारा सामान मेरा था लेकिन चावल एक कंजूस के घर का था। वह दूसरों का शोषण कर रहा था। वहां इसे सही दिन पर प्रिंट करें और हमें मिल गया।


संत ने कहा - “मैं समझता हूँ राजन! उस चावल को खाने से मेरा रवैया बदल गया और मैंने चोरी करने जैसा अक्षम्य अपराध कर दिया।


यदि दूषित भोजन खाने से संत का दृष्टिकोण बदल जाता है, तो हम साधारण मनुष्य हैं। इसीलिए हमें अपनी मेहनत, ईमानदारी और अच्छे काम के माध्यम से प्राप्त भोजन को खाना चाहिए, तभी हमारा मन स्वस्थ बनेगा।


जब हमारा मन स्वस्थ हो जाता है, हमारे पास स्वयं को जानने की शक्ति होती है, जब हम अपने आत्म-स्वरूप को पहचानना शुरू करते हैं, तब हम निश्काम कर्मयोगी बनेंगे और जीवन के क्षेत्र में संघर्ष करने के लिए उतरेंगे। हमारा विवेक शुद्ध हो जाएगा, और हमारी अंतरात्मा की आवाज हमारे लिए स्पष्ट हो जाएगी।


एक सज्जन थे। उन्होंने बहुत धूम्रपान किया और गुटखा खाया। सबके मनाने के बावजूद उनकी बुरी आदत दूर नहीं हुई। एक बार उसकी सास बीमार पड़ गई। उसका साला अकेला था। साथ ही अविवाहित! घर की सभी बेटियों की शादी हो चुकी थी। वह अपनी मां की अकेले सेवा कर रहा था। जैसे-जैसे उसकी हालत बिगड़ती गई, उसे डॉक्टरों द्वारा बताए बिना "नर्सिंग होम" में भर्ती कराया गया। इस दौरान उन्हें कई मुश्किलें आईं। कोई उसके साथ नहीं गया। ऐनी की मां की बाद में मृत्यु हो गई। इससे साजन को बहुत बुरा लगा। उसने मन ही मन सोचा कि मेरा एक ही लड़का है। मेरी बुरी आदतों के कारण, उसे अपने चाचा की तरह समस्याओं से नहीं जूझना चाहिए, इसलिए मुझे धूम्रपान छोड़ना चाहिए।


आप विश्वास नहीं कर सकते कि उसने अगले दिन आदत छोड़ दी।


इसमें उनके अंतर्ज्ञान ने उराक का काम किया। जो व्यक्ति अंतर्ज्ञान के गुप्त रोगों को पकड़ता है, वह कभी पकड़ा नहीं जाता है। और किसी के संकल्प को मजबूत करके सफलता प्राप्त करें।


मन एक जीन की तरह है जो हम पर हमला करता है जब वह हमें कमजोर के रूप में देखता है। लेकिन जब जादू का दीपक हमारे हाथ में होता है, तो वह हमारे हाथ में आ जाता है। यह हमारा गुलाम बन जाता है। हमें मन को अपना गुलाम बनाना है। हम मन के गुलाम नहीं हैं।


हमारे पास अपने दिमाग को मुक्त करने की कुंजी है। इसे एक बिंदु पर केंद्रित करते हुए, यदि हम कार्य करते हैं, तो मन हमारे नियंत्रण में होगा। हमें बस अपनी गुप्त शक्तियों को जागृत करना है और अपना आत्मविश्वास बढ़ाना है। एक बार हमारा आत्मविश्वास जागृत हो जाए, तो मन हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता। हमें आत्मनिरीक्षण करना होगा। अपने अंदर देखना है। हम आत्मविश्वास के साथ अपनी सही या गलत दिशा जानेंगे। हमारी सोच को मजबूत करने और हमारी गतिविधियों को विकसित करने से सफलता निश्चित है।


मन को स्थिर करने के लिए ध्यान लगाना बहुत फायदेमंद है। अपनी खोई हुई ऊर्जा को वापस पाने और अपने मन को एकाग्र करने का कोई आसान तरीका नहीं है।



To Be Continued...🙏

Thank You 🙏🏼🙏