29 Step To Success - 17 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 17


Chapter - 17

Do Not Mortgage
Your Self-esteem.

अपने आत्मसम्मान को
गिरवी न रखें ।



आत्म-सम्मान दो शब्दों से मिलकर बना है। आत्म सम्मान = स्व - सम्मान। सभी में अहंकार (Ego) है। जो हर देश, काल, परिवेश में अपना निश्चित महत्व सिद्ध करना चाहता है। सबको दर्द होता है जब यह नहीं मिलता है। यह वह सहन नहीं कर सकता है और बदले में प्रतिक्रिया करता है।


जो हमें पसंद नहीं है वह दूसरों के साथ नहीं किया जाना चाहिए। यह होना चाहिए कि जो खुद के सम्मान से प्यार करता है उसे दूसरों को भी उचित सम्मान देना चाहिए। यह उस व्यक्ति के लिए आवश्यक नहीं है जो उसी तरह से दूसरों का सम्मान करने के लिए आत्म-सम्मान चाहता है।


घर एक आत्म-सम्मान का स्कूल है। गुरुजन बच्चों में आत्म-सम्मान की भावना पैदा कर सकते हैं। बच्चा हमारे प्यार-नफरत को सब कुछ पहचानता है। यदि आप उसे लाड़ प्यार करते हैं, तो वह आपकी ओर देखेगा और मुस्कुराएगा। आप इसे खराब मूड में या किसी अन्य कारण से घृणा करेंगे। तब वह आपको देखेगा या आपसे दूर भागेगा, तो वह रोएगा। इसमें आत्म-मूल्य की भावना भी है। एक बच्चे के रूप में, आप उससे नहीं निपट सकते हैं!


घर में एक मेहमान आता है। बिदाई के समय, जब वे घर के बच्चे को एक उपहार देना चाहते हैं, माता-पिता बच्चे को आंख में देखते हैं; फल रूप बच्चा उस उपहार को स्वीकार करने से इनकार करता है। जब मेहमान बहुत अधिक कहता है, तो बच्चा माता-पिता के अनुरोध को स्वीकार करता है। जब कोई बच्चे को खाने के लिए कुछ देता है, तो माता-पिता उसे नहीं लेने की सलाह देते हैं। इस प्रकार वे उसे स्वाभिमान का मूल पाठ पढ़ा रहे हैं।


जब एक गरीब माता-पिता का बच्चा अमीरों के बच्चों को देखता है, तो वह वही पाने जाता है। उसके माता-पिता कहते हैं, “बेटा! हम राजा भोज या गंगू तेली की बराबरी नहीं कर सकते! जब तुम बड़े हो जाओगे, यह वैसा ही होगा! इस तरह बच्चे का आत्म-सम्मान उसके माता-पिता द्वारा विकसित किया जाता है।


याद करो, गुरु द्रोणाचार्य के पुत्र अश्वत्थामा जिनके माता-पिता के पास पीने के लिए दूध भी नहीं था! जब उन्होंने कौरव-पांडव राजकुमारों को दूध पीते देखा, तो वे भी दूध पीने के लिए उठे, लेकिन दूध कहाँ था? उसके आत्मसम्मान को नुकसान नहीं होगा और बच्चे को डंक नहीं होगा, इसलिए उसकी माँ पानी में आटा डालकर उसे देगी और वे इसे दूध समझ कर पी लेंगे। उस पानी के आटे ने उन्हें मज़बूत और ताकतवर बना दिया। उसकी माँ ने उसके आत्म-सम्मान को जगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


माँ - बाप अपने बच्चों से उनकी अपेक्षा अधिक अपेक्षा रखते हैं। वे चाहते हैं कि उनका बच्चा हर काम में आगे रहे, दूसरे को पछाड़ दे! मैं एक विश्वासी को जानता हूं जो अपनी बच्ची को पढ़ाई में सबसे पहले आने के लिए सिर पर मारता है और कहता है कि क्या सामने वाले बच्चे अच्छे नंबर ला रहे हैं और एक तुम हो, जो मेरा नाम बोल रहा है। लड़की पहले तो नहीं आई, उसकी आँखें कमजोर हो गईं और उसे चक्कर आने लगे। यह है कि बच्चों में आत्म-सम्मान कैसे लाया जाए! एक और माँ थी जो अपने बच्चों पर कड़ी नज़र रखती थी और अधिक खेल या टीवी देखती थी। जब वह इसे देखता है, तो वह कहता है: पहले अपना होमवर्क खत्म करो, बेटा! फिर खेलते हैं। उनके बच्चे एक सच्चे आज्ञाकारी की तरह अपने काम में लगे थे। यदि किसी विषय में कुछ अंक कम थे, तो वह उन्हें परेशान करने के बजाय अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती थी। एम्मा ने आत्म-सम्मान विकसित किया और उनके बच्चे सफल रहे।


एक बार एक बुद्धिमान बच्चे को उसके शिक्षक ने बिना किसी कारण के थप्पड़ मार दिया। बच्ची घर आई और खूब रोई। घर में किसी ने भी उसे छुआ तक नहीं था। उसके स्वाभिमान को ठेस पहुंची। बाद में उन्होंने शिक्षक से शिकायत करके अपनी गलती स्वीकार की। आजकल अखबारों में बाल आत्महत्याओं की खबरें आती हैं।गुरु ने लड़के या लड़की की परीक्षा में फेल कर दिया और आत्महत्या कर ली। यह अति-अपेक्षा का भी परिणाम है कि, बच्चे सोचते हैं, मेरी असफलता के बारे में मेरे माता-पिता, पड़ोसी या मित्र क्या कहेंगे? वे मुझे परेशान करेंगे या मेरा मजाक उड़ाएंगे। एक बार में अपनी पूरी कहानी खत्म करना बेहतर है।


जब किसी का आत्मविश्वास आहत होता है, तो वे या तो दम तोड़ देते हैं, या वे अपने जीवन का सबसे बड़ा निर्णय लेते हैं, लेकिन वे घबराते नहीं हैं, चाहे वह अच्छा हो या बुरा!


आपको याद है, एकलव्य - एक गरीब, दुखी भील - बेटा! एक बार कौरवों - पांडवों को धनुर्विद्या का अध्ययन करते हुए देखकर, वे चाहते थे कि मैं भी उनके जैसा कुशल बनूँ। एक गुरु द्रोणाचार्य के पास जाता है और उनसे उसे धनुर्विद्या सिखाने का अनुरोध करता है। गुरु द्रोणाचार्य शाही गुरु हैं! वे एक काले आदिवासी युवाओं को शिक्षा कैसे दे सकते हैं! उसने सपाट रूप से मना कर दिया।


एक भील युवक के आत्मसम्मान को चोट पहुंचाई। उन्होंने जंगल द्रोणाचार्य की एक मिट्टी की मूर्ति बनाई और इसके पहले तीरंदाजी का अध्ययन करना शुरू किया।


एक बार एक कुत्ते ने एकलव्य पर भौंक दिया, उसने इतनी चालाकी से एक तीर चलाया कि इसने कुत्ते को मुँह को बंद कर दिया। कुत्ता भौंकता रहा और लाचार हो गया। जब कुरु वंश के राजकुमारों ने कुत्ते की यह हालत देखी, तो उन्होंने जाकर गुरु द्रोणाचार्य को पूरी कहानी बताई। गुरु द्रोणाचार्य एकलव्य के पास गए और अपने गुरु का नाम पूछा, फिर वे उसे जंगल में एक मूर्ति के पास ले गए। द्रोणाचार्य उनकी मूर्ति को देखकर चकित थे। अर्जुन उनके प्रिय शिष्य थे, जिन्हें वे सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर मानते थे। उसने मन में सोचा कि अर्जुन इस भील युवा से पहले अपने जीवन में सबसे अच्छा धनुर्धर नहीं हो सकता है!


गुरु द्रोणाचार्य ने एकलव्य से गुरुदक्षिणा सीखने के लिए कहा। एकलव्य को कैसे पता चला कि उसका गुरुदेव गुरुदक्षिणा में उसके दाहिने हाथ का अंगूठा मांग रहा था! उसने अपना वादा निभाया।


जब एकलव्य के आत्मसम्मान को चोट पहुंची, तो उन्होंने कुरुवंश पर तीरंदाजी में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। यह बात अलग है कि उसके गुरु ने उसे गुरुदक्षिणा के नाम पर तीरंदाजी में स्थायी रूप से विकलांग बना दिया।


बनारस के ज़लापुर नामक पंडाजी की एक सच्ची घटना है। जे गीता प्रेस, गोरखपुर से प्रकाशित होने वाली मासिक पत्रिका कल्याण में प्रकाशित होती थी।


ज़ालापुर हनुमानजी का बहुत बड़ा भक्त था - सीधा, सरल-चित्त! बनारस में उनके साथी पंडितों द्वारा उन्हें परेशान किया गया। उनका दैनिक नियम यह था कि शाम के समय जब वनवासियों को हनुमानजी की पूरी प्रतिमा दिखाई नहीं देती थी, तो वे भोजन नहीं करते थे। पंडितों के व्यवहार से उनका स्वाभिमान आहत हुआ, लेकिन वे असहाय बने रहे।


एक बार हनुमानजी ने उनकी परीक्षा ली। वह किसी काम में इतना फंस गया कि रात हो गई। जब वे हनुमानजी को देखने के लिए जाने लगे, तो उनकी पत्नी ने उन्हें रोका - "रात गिर गई है, जंगल का रास्ता है ... चलो कल दर्शन करते हैं!" खाओ और बिस्तर पर जाओ। यहां तक ​​कि अगर वह खाने और सोने से चूक जाता है, तो भी वह अपनी दिनचर्या को याद नहीं कर सकता है! वे देखने के लिए बाहर गए। रास्ते में उनकी मुलाकात एक व्यक्ति से हुई जिसने पूछा कि पंडितजी पूरी रात कहाँ जा रहे थे। उसने पूरी कहानी बताई! उस आदमी ने कहा - “मान लो मैं हनुमानजी हूं। जालागुरु ने कहा कि यह कैसे हो सकता है! इस बात पर बार-बार विश्वास करने के बाद, गुरु ने कहा - "यदि आप वास्तव में हनुमानजी हैं, तो मुझे अपना वह रूप दिखाइए, जो आपने सीतामाता को दिखाया था - "

सुक्ष्म रूप धरि सियहि देखाया,
विकट रूप धरी लंका जलावा "
व्यक्ति ने उन्हें हनुमान रुप दिखाया!
उसने भगवान को प्रणाम किया।


प्रभुदर्शन खाली नहीं जा सकता। जब हनुमानजी ने उनसे आशीर्वाद मांगने के लिए कहा, तो उस समय उन्हें अपने घायल आत्मसम्मान की याद आई। उसने वचन मांगा - “प्रभु! मुझे अपनी ताकत दो हनुमानजी ने कहा कि तुम मेरी ताकत को बर्दाश्त नहीं कर सकते! और उसने उसके शरीर के एक बाल को तोड़ दिया और उसे जालगुरु के मुंह में डाल दिया।


जब वे सुबह घाट पर पहुंचे, तो पंडितों ने उन्हें फिर से परेशान करना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि आज मुझे मत छुओ, नहीं तो यह अनर्थ हो जाएगा। उन्होंने रात की पूरी घटना को सुनाया। उन लोगों को विश्वास नहीं हुआ। "अगर ऐसी बात है, तो झुक जाओ," उसने एक स्तंभ की ओर इशारा करते हुए कहा। जुका दो इस स्तंभ को, ज़ालगुरु ने अपने हाथ की कोहनी से प्रहार किया और भारी स्तंभ को झुका दिया। उनकी ताकत देखकर सभी पंडित उनके सिर पर पैर रखकर भाग गए। स्तंभ अभी भी बनारस में जुका हुआ खड़ा है।


जब ज़ालगुरु के स्वाभिमान को चोट पहुंची, तो उन्होंने हनुमानजी को बुलाया स्वमान हासिल कीया और अपने विरोधियों को दिखाया।


बालक घ्रुव की कहानी सर्वविदित है। अपने आत्मसम्मान पर चोट करते हुए, उन्हें भगवान की स्वीकृति मिली। यदि उनके आत्मसम्मान को ठेस न पहुँचती, तो वह भी एक सामान्य राजकुमार होता और इतिहास में इसका उल्लेख नहीं होता।


किसी भी परिस्थिति में व्यक्ति के आत्मसम्मान को बनाए रखना चाहिए। और इससे समझौता नहीं किया जाना चाहिए।


मैंने एक मेहनती बच्चा देखा जो पूरी लगन और मेहनत के साथ अपना काम कर रहा था। कोई भी व्यक्ति, चाहे वह कितना भी बड़ा क्यों न हो, यदि आप उसे छोड़ देते हैं तो वह उसे स्वीकार नहीं करेगा। यह कहते हुए कि मैं कोई भिखारी नहीं हूं। पूछना, कड़ी मेहनत करना और सम्मान के साथ पैसे स्वीकार करना। लोग उसके आत्मसम्मान पर अवाक थे, अवाक थे। वह भविष्य में बहुत बड़ा आदमी बन गया।


छोटे शहरों में पत्रकारिता का माध्यम सीमित है। वहां, पत्रकारों को "रनवे" माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि एम्मा में आत्मसम्मान की कमी है। एक बार पत्रकारों के लिए एक पार्टी में, वे बिना किसी के आग्रह के नाश्ते की मेज पर चले गए, जैसे कि उन्होंने पहले कभी नाश्ता नहीं देखा था! उसकी लोलुपता को देखकर लोग हतप्रभ थे। उन्हीं पत्रकारों में एक युवा पत्रकार था, जो मेज पर नहीं जा रहा था, चुपचाप एक कोने में खड़ा था; क्योंकि किसी ने इसे खाने की जिद नहीं की। जब आयोजकों की नजर इस पर पड़ी, तो वे इसे सम्मान के साथ टेबल पर ले गए और अपनी प्लेट बनाई। एक तरफ वह खुद्दार पर हंस रहा था, दूसरी तरफ वह पत्रकार को सम्मानित कर रहा था।


युवा पत्रकार के आत्मसम्मान ने उन्हें बाकी भीड़ से अलग खड़ा कर दिया।


हमारी आलोचना कभी-कभी हमारे आत्मसम्मान को बौना कर देती है। यदि हम इस बात पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं कि आलोचक क्या कह रहा है, तो हमारा आत्म-सम्मान बिखर जाएगा।


एक छात्र था। पढाई में मध्यम रह जाता है, लेकिन विभिन्न प्रतियोगिताओं को जीतने में पहले! उसकी एक शिक्षिका थी। जब भी उसने कोई पुरस्कार जीता, उसने उसे दिया यह कहते हुए - "जब हम पढ़ रहे थे, हम आपसे ज्यादा पुरस्कार जीत रहे थे। आपने एक बड़ा बाघ मार दिया। पहले तो उसने उसकी तरफ ध्यान नहीं दिया। लेकिन जब उन्होंने आलोचना करना जारी रखा, तो छात्र ने अपनी अवधि को बंद करना शुरू कर दिया। हम मिले तो रास्ता बदलने लगा। एक दिन उनकी प्रतिभा नष्ट हो गई। निदान से उसके आत्मसम्मान को बहुत धक्का लगा।


एक चरवाहा था। उसे सबसे अच्छी भेड़ें होने का गर्व था। एक बार वह उन्हें चराने के लिए ले जा रहा था। कुछ ठगों ने उसे धोखा देने की सोची। एक चोर एक दिशा से आया और उसने कहा कि वह अपनी बकरियां बेच देगा। इसने चरवाहे के आत्मसम्मान को चोट पहुंचाई। उसने कहा - "मत देखो, ये भेड़ें हैं, बकरियाँ नहीं! तभी दूसरी दिशा से एक और चोर आया। उन्होंने अपनी भेड़ बकरियों को भी बुलाया। उसने भी वही जवाब दिया! लेकिन जब तीसरे चोर ने अपनी भेड़ बकरियों को बुलाया, तो उसके आत्मसम्मान को ठेस लगी और चौथे चोर के कहने पर, सबसे अच्छी भेड़ रखने के लिए उसका स्वाभिमान पूरी तरह से नष्ट हो गया। आखिरकार उन्हें बकरियों की कीमत के लिए अपनी भेड़ें ठगों को बेचनी पड़ीं।


यदि कोई आत्म-सम्मान घटना पर आपकी आलोचना करता है, तो उसे अनदेखा करें। अपने विवेक का उपयोग करके इसका परीक्षण किया जाना चाहिए।

कभी-कभी झूठे आत्मसम्मान को देखा जाता है। गलत आत्मसम्मान लंबे समय तक नहीं रहता है। आखिरकार ऐनी की पोल खुलती है।


कौआ और कोयल का उदाहरण लीजिए। दोनों एक जैसे दिखते हैं। कौवा अपने झूठे आत्मविश्वास के माध्यम से कोयल के रूप में प्रतिष्ठा हासिल करने की कोशिश करता है, लेकिन वसंत के आने के साथ, कौवा और कौवा के बीच की दूरी ज्ञात हो जाती है। कौवे का झूठा स्वाभिमान नष्ट हो जाता है।


एक बार एक गधे को कहीं शेर की खाल मिली। उस प्रतिष्ठा को प्राप्त करने के लिए, जानवरों को डर लगने लगा कि मैं एक शेर हूं। वह एक शेर के रूप में आत्म-मूल्य की झूठी भावना के साथ लोकप्रिय होना चाहता था। एक बार कुछ गधों ने एक सामूहिक "ऑनची-होन्ची" ध्वनि बनाई, तो वे खुद को रोक नहीं सके! उसके झूठे आत्मसम्मान की पोल उजागर हुई और उसके मालिक धोबी ने उसे गंभीर रूप से दंडित किया।


जो लोग झूठे आत्मसम्मान के माध्यम से प्रतिष्ठा प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें बाद में अपमान सहना पड़ता है।


इसलिए यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो अपने आत्म-सम्मान को गिरवी न रखें। हमेशा अपनी रीढ़ को फैलाएं। अपने चेहरे पर मुस्कान रखें। सकारात्मक विचारों के धनी बनें। आपका जीवन बहुत कीमती है, इसके बारे में आशावादी रहें। चाहे कितनी भी मुसीबतें आएं, घबराएं नहीं। हमेशा खुद को अपनी नजर में ऊंचा रखें, सहज रहें। बनावटीपन छोड़ो। सारा तनाव एक तरफ रख दें। अपने साथ-साथ दूसरों का भी ख्याल रखें। उनकी मदद के लिए तैयार रहें। अन्य का आदर करें। किसी से अपेक्षा न करें।


इस तरह आप देखेंगे कि आपका आत्म-सम्मान लगातार बढ़ रहा है और आप सफलता की ओर बढ़ रहे हैं।


वह व्यक्ति जो स्वयं का सम्मान करने में सक्षम नहीं है वह दूसरों का सम्मान कैसे करेगा? आत्मसम्मान एक व्यक्ति को खुद के साथ की पहचान करने में सक्षम बनाता है। वह जानता है कि अन्य मनुष्यों की तरह, मैं भी भगवान की कृति हूं, मैं ब्रह्म हूं। (मैं दिव्य ज्योति हूँ) अहं ब्रह्मास्मि! संपूर्ण ब्रह्म। शक्तियाँ मुझमें समाहित हैं। मैं किसी भी स्तर पर कम नहीं हूं। वह ताकत मेरे भीतर है। जो मुझे जो चाहे करने के लिए प्रेरित करता है। वह आत्मविश्वास के साथ जोश से बोलता है।


कभी-कभी एक व्यक्ति आत्मसम्मान के नाम पर बहक जाता है। आत्म-सम्मान या आत्म-सम्मान के नाम पर, एक व्यक्ति अपने अहंकार को मजबूत करता है। किसी के अहंकार के प्रति आत्म-सम्मान या आत्म-सम्मान का नाम देता है। वास्तव में, यह गलत आवरण है। इस स्थिति में व्यक्ति दूसरे को धोखा देता है।


आपने इन दिनों अमींरो और अन्य पिशाचों को देखा होगा। असामाजिक गतिविधियों में लिप्त होकर या अन्य अपवित्र स्रोतों से धन इकट्ठा करके, उन्होंने समुदाय में कुछ प्रतिष्ठा हासिल की। उन्होंने जीवन भर मस्ती की, लेकिन भीतर की खुशी नहीं। मन हर समय बेचैन और बेचैन रहता है, क्योंकि एम्मा में आत्म-सम्मान नहीं है। वे अपनी नज़र में कम हैं। जब आत्म-सम्मान समान नहीं है, तो यह राख - आराम, धन - दौलत सब कुछ बेकार है।


उसने अपने गलत कामों से बहुत पैसा कमाया, और वह जानता था कि उसके कुकर्मों के कारण, वह अधिनियम में पकड़ा गया, पकड़ा गया, और कैद किया गया। सारा सम्मान धूल में मिल गया। आपका सम्मान और आत्मसम्मान दोनों गए।


एक स्वाभिमानी व्यक्ति अपने कर्तव्य के बारे में जानता है। वह धैर्य से उन तत्वों से लड़ता है जो कर्तव्य में जीत के रूप में आते हैं। स्वार्थी लोग इसकी प्रशंसा करते हैं। ईर्ष्यालु लोग इसकी निंदा करते हैं। लेकिन वह इन स्थितियों में स्थिर रहता है और अपना कर्तव्य निभाता रहता है। धैर्य विपत्ति की शक्ति है। आत्मविश्वास और धैर्य के साथ यह सभी संकटों से बाहर आता है। उसकी वृत्ति उत्कृष्टता की ओर है। वह निरंतर प्रगति में दृढ़ विश्वास रखता है। वह हमेशा अपने बुलंद लक्ष्य को पाने के लिए प्रयासरत रहता है।


जॉर्ज एम. पुलमैन ने एक साधारण क्लर्क के रूप में अपना करियर शुरू किया। उस समय वह केवल 40 डॉलर कमा रहा था। सिरों को पूरा करने में असमर्थ, उसने अपनी नौकरी छोड़ दी और इमारतें बनाना शुरू कर दिया। उसके बाद उन्हें न्यूयॉर्क राज्य में एरिक कैनाल के साथ एक गोदाम में एक प्रस्तावक स्थापित करने के लिए काम पर रखा गया था। उन्होंने बहुत पैसा कमाया और शिकागो चले गए। शहरवासी बहुत परेशान थे,


क्योंकि शिकागो में सीवर सिस्टम नहीं था। इसने पूरे शहर के फर्श को आठ फीट ऊंचा कर दिया। स्वाभिमानी व्यक्ति अपनी आंखों से जानता था कि रेलवे में ड्राइंग रूम और बेडरूम के निर्माण में भविष्य उज्ज्वल था। उन्होंने शिकागो और अल्तम रेलवे में सभी कोचों का निर्माण किया और बहुत पैसा कमाया।


फिर उन्होंने अपने नाम पर एक "पुलमेनकार" बनाया और अपना पूरा जीवन इस उद्देश्य के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने एक क्लर्क के रूप में अपना करियर शुरू किया, लेकिन बाद में एक अरबपति बन गए। यदि उसके पास आत्म-सम्मान नहीं होता, तो उसके पास अपने जीवन को बेहतर बनाने की शक्ति नहीं होती और वह सफल लोगों की पहली पंक्ति में नहीं होता।


स्वाभिमानी व्यक्ति आत्मनिर्भर होता है। वह किसी के सामने हाथ नहीं बढ़ाता। आत्मनिर्भरता के साथ वह अन्य लोगों की मदद करने में भी सक्षम है, लेकिन वह बदले में कुछ नहीं चाहता है। जॉर्ज हार्वर्ट के अनुसार - “हर तरह से आत्मनिर्भर बनो। खुद का सम्मान करें और फिर आप देख पाएंगे कि आपके अंदर क्या है ??


आत्मनिर्भरता स्वयं को गौरवान्वित और सम्मानित बनाने का साधन है। भीख मांगकर जीवन यापन करना, दूसरों के खिलाफ भीख मांगना निस्वार्थता की निशानी है। जिस व्यक्ति में आत्मसम्मान की कमी होती है वह जीवित लाश की तरह होता है।


रहीमदासजी रहीम कहते है..

रहिमन वे नर मर चुके,
जे कहुं मांगन जाएं।
उनतें पहले वे मुए,
जिन मुख निकसत नाएं


(कोई भी व्यक्ति जो कुछ भी माँगने जाता है, वे मर जाते हैं। इससे पहले, वे लोग मर चुके है जिनके मुह से कुछ भी नहीं निकलता है।


अर्थात्, चातक नामक पक्षी नक्षत्र स्वाति में आकाश से गिरने वाले पानी की केवल बूंदें पीता है। यदि आप इसे एक नदी या महासागर में गिराते हैं, तो अपनी चोंच को पानी के ऊपर रखें, यह झिलमिलाहट नहीं करेगा। आप इसे जल देने के लिए लाख प्रयास करते हैं, यह मर जाएगा लेकिन यह केवल स्वाति नक्षत्र की बूंदों को अवशोषित करेगा। हंस मोती खाता है, और कुछ नहीं खाता है।

हमारी (मेस्सी) की और कहा जाता है कि

" कै हंसा मोती चुगै,
कै लंधन मर जाए "

या तो एक हंस एक मोती खाएगा या उपवास करके उसकी सांस को तोड़ देगा।


हमें भी इन दो पक्षियों से प्रेरणा लेनी चाहिए और प्राण-प्रतिज्ञा के साथ अपने आत्म-सम्मान की रक्षा करनी चाहिए।


एक व्यक्ति के आत्म-सम्मान से सकारात्मकता आती है। यह जीवन के हर कदम पर सकारात्मक रहता है। यह उसके नैतिक साहस और परिस्थितियों के खिलाफ लड़ने और आगे बढ़ने के आत्मविश्वास में विकसित होता है।


एक नेत्रहीन अमेरिकी महिला, हैरियट ने वह किया जो देखने वाले भी अपने आत्मसम्मान के साथ नहीं कर सकते थे। वह बचपन में दुर्घटना से अंधी हो गयी थी। हालाँकि उसके माता-पिता अंधे थे, लेकिन उसने अपनी बेटी को दूसरों पर निर्भर रहना नहीं सिखाया। इसका मतलब स्वतंत्र रूप से इसका पालन करना है निस्वार्थता हैरियट में निहित था। उन्होंने "ब्रेललिपि" को सीखा और स्नातक किया। उनमें असीम धैर्य, साहस और आत्मविश्वास था।


वह अपने हाथों से खाना बनाती थी। सिर्फ स्पर्श से किसी चीज को पहचानना। जब दूध उबलता था, तो वह ध्वनि से बता सकती थी कि दूध उबल गया है।


अपने अंधेपन के कारण, उन्होंने कभी हार नहीं मानी और हमेशा खुश रहीं। उनका मानना ​​था कि दुनिया खूबसूरत हैं। भगवान ने हमें जितना दिया है, हमें उसमें खुश होना है, हमें उस पर प्रसन्न होना चाहिए। हैरियट को कभी गुस्सा नहीं आता था और उसने दूसरों की मदद की।


उन्होंने अपने आत्मसम्मान के कारण अपने जीवन का पूरा आनंद लिया। हम भी इससे प्रेरणा ले सकते हैं और विपरीत परिस्थितियों में भी अपने जीवन को सफल बना सकते हैं।


यदि हम अपने जीवन में सुख, शांति और सफलता चाहते हैं, तो हमें अपने आत्म-सम्मान की रक्षा करनी होगी। आत्मसम्मान के बिना हमारी सफलता बेकार है। यह हमें खोखला करता रहेगा। हमारे भीतर कोई वास्तविक संतुष्टि नहीं होगी; चाहे हम कितना भी पैसा इकट्ठा कर लें, चाहे हमें कितनी भी खुशी क्यों न मिले! इसलिए हमें अपने जीवन में हमेशा अपने आत्मसम्मान को बनाए रखना चाहिए।



To Be Continued...🙏


Thank You 😍