29 Step To Success - 20 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 20


CHAPTER - 20


SINGLE MINDED FOCUS

" एकाग्र मन का ध्यान "



एकाग्रता किसी भी व्यक्ति की आंतरिक शक्ति है। जिसमें वह कम समय में अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है और सफलता प्राप्त कर सकता है। मनुष्य की शक्तियाँ बिखरी हुई हैं। यह इन सभी को एक जगह पर केंद्रित करके आसानी से असंभव को भी संभव बना सकता है।


सूर्य की किरणों में सात रंग होते हैं। यदि हम एंडोस्फेरिक ग्लास के साथ प्रयोग करते हैं, तो यह किरणों को एक स्थान पर एकत्रित कर सकते है और किसी भी चीज को प्रज्वलित करने की शक्ति प्राप्त करता है। कंघी को अपने बालों से रगड़ें, फिर कागज के छोटे टुकड़ों को उसके करीब ले जाएं, कंघी उसे अपनी ओर आकर्षित करती है। रगड़ने से चुंबकीय बल पैदा होता है। पत्थर के कुछ टुकड़ों को लगातार दूसरे पत्थर पर मारना, इससे आग पैदा होती है। ये केवल कुछ गोल सेटिंग शेयरवेयर हैं जिनका उपयोग आप ऊर्जा बनाने के लिए कर सकते हैं।


केंद्रीकरण ऊर्जा का उत्पादन करता है और इसके कार्य को पूरा कर सकता है। एकाग्रता द्वारा ब्रह्मांड की सबसे बड़ी शक्ति प्राप्त की जा सकती है। कुंडलिनी - जागृति क्या है? प्रत्येक मनुष्य अपनी रीढ़ के नीचे साढ़े तीन वृत्तों के साथ कुंडलिनी की सुप्त अवस्था में पड़ा रहता है। हमें उस शक्ति को जगाना होगा। हमें षट्चक्रों को जागृत करने और उसमें प्रवेश करने के लिए हठ योग का सहारा लेना होगा और सहस्रार चक्र में स्थित शिव तत्व से मिलना होगा। ध्यान के बिना योग को प्राप्त नहीं किया जा सकता है और ध्यान को एकाग्रता की आवश्यकता होती है। कुंडलिनी को एकाग्रता के बिना नहीं जगाया जा सकता है। एकाग्र कुंडलिनी वह शक्ति है जिसके द्वारा मनुष्य त्रिआयामी प्राणी बन सकता है। एकाग्रता मानसिक शक्ति भी दे सकती है। इसीलिए कहा जाता है कि सबसे बड़ी शक्ति को एकाग्रता से वश में किया जा सकता है।


कहिन पे निगाहें कहिन पे निशाना,


यह एकाग्रता की स्थिति भंग करती है। आप एक सड़क पर यात्रा कर रहे हैं। आपका ध्यान सड़क पर "ट्रैफ़िक" पर है, अचानक आपका ध्यान घर या कार्यालय के मामलों में बदल जाता है। आपकी एकाग्रता टूट गई है। और आपकी कार एक विभक्त से टकराती है।


आप बहुत अच्छे वक्ता हैं। आप एक बैठक में भाषण दे रहे हैं। अचानक आपकी एकाग्रता बाधित होती है। जब आप बोलते हैं, तो आपकी जीभ डंक मारने लगती है और आप कुछ कहते हैं।


जब स्वामी विवेकानंद अमेरिका गए, तो वे एक जगह भाषण दे रहे थे। अचानक एक श्रोता ने पूछा - "भगवान कृष्ण में कौन सी शक्ति थी, जिसके कारण लोग उनकी ओर आकर्षित हुए और अपनी चेतना को भूल गए। स्वामी जी ने उत्तर नहीं दिया। स्वामीजी अपने भाषण के दौरान थोड़ा पीछे हट जाते और उनके दर्शक उसी दिशा में खिंच जाते। अचानक, उन्होंने महसूस किया कि हम बहुत दूर थे। एक श्रोता ने इसे स्वामीजी के सामने रखा। इसका कारण, उन्होंने कहा, एकाग्रता है। आप लोग इतनी एकाग्रता के साथ मेरा भाषण सुन रहे थे कि आपको पता भी नहीं था। एकाग्रता से व्यक्ति अपने आप सम्मोहन की स्थिति में पहुँच जाता है।


एकाग्रता द्वारा बिखरे हुए विचार एक संगठित घोंसले के रूप में आकार लेते हैं। जब स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका में "जीरो" पर पंद्रह मिनट का भाषण दिया, तो लोग आश्चर्यचकित रह गए। उनके आग्रह पर, उन्होंने अपना भाषण शून्य तक बढ़ाया। लोगों ने उसकी सोच की प्रशंसा की। यह उसकी एकाग्रता की शक्ति से ही संभव हुआ।


दृढ़ संकल्प से एकाग्रता आती है। यदि आप दृढ़ संकल्प से समृद्ध हो जाते हैं, तो आप एकाग्रचित्त होकर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। संकल्प एकाग्रता बढ़ाने में ’टॉनिक’ का काम करता है। एकाग्रता वाला व्यक्ति अंतर्मुखी हो जाता है, बाहरी दुनिया से संपर्क खो देता है। अधिक लोगों के बगल में बैठना, उनसे बात करना आदि उन्हें काम से विचलित करते हैं।


जब स्वामी रामकृष्ण परमहंस ध्यान केंद्रित कर समाधि में पहुंच रहे थे। सर आइजक न्यूटन घंटों तक भान में नहीं रहते थे जब वह अपनी प्रयोगशाला में थे। उनका भोजन घंटों तक जमा रहता था, लेकिन वे नहीं जानते थे कि भोजन आसपास पड़ा हुआ है। जब स्वामी विवेकानंद ने बचपन में ध्यान किया, तो उनके शरीर पर जहरीले सांप गुजर रहे थे, लेकिन उन्हें यह पता नहीं था। यह संभव हो गया क्योंकि इन महापुरुषों ने अपनी ऊर्जा को एक दिशा में मोड़ दिया, चाहे वह आध्यात्मिक ऊर्जा हो या वैज्ञानिक!


जो व्यक्ति अपनी संचित ऊर्जा को एक दिशा में मोड़ता है वह सफल होता है। आपने एक पवनचक्की या एक तरबूज देखा होगा। सभी दिशाओं में चलने वाली पवन को एकत्रित करके और उसकी ऊर्जा के साथ चक्की चलाकर या ऊर्जा की सघनता के बिना बिखरी-पन-ऊर्जा का संचय करके बिजली पैदा करना संभव नहीं है।


जैसा कि एक विद्वान ने कहा है - एकाग्रता असंभव को संभव बनाती है। यह आपको जो चाहें करने की अनुमति देता है।


स्वयं की शक्ति का अहंकार भी एकाग्रता की कमी है और व्यक्ति जागृत नहीं रह सकता है। जबकि जो एकाग्र मन से निरंतर प्रयास करता है वह जागृत होते हुए भी उसे पराजित कर सकता है। खरगोश और कछुए के साथ पंचतंत्र की कहानी में, खरगोश को अपनी गति पर बहुत भरोसा था, इसलिए वह दौड़ के दौरान सो गया कि मैं धीमी गति से चलने वाले कछुए को पकड़ लूंगा। कछुआ ने ध्यान केंद्रित किया और धीरे-धीरे चला और अपने लक्ष्य तक पहुँच गया।


एक दार्शनिक के अनुसार, बिखरना हमारे पैरों से बंधी घंटियों की एक अंगूठी की तरह है, जो हमें अपनी सहज गति में जाने की अनुमति नहीं देता है, जबकि एकाग्रता हमारे पैरों से बंधे पहियों की तरह है, जो हमें हमारे लक्ष्य को जल्दी से प्राप्त करने की अनुमति देता है।


आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि प्रसिद्ध भारतीय दार्शनिक ओशो में प्रतिदिन दो हजार शब्दों को याद करने की क्षमता थी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ भी ऐसा ही हुआ था। उन्होंने अपने पाठ्यक्रम के प्रत्येक शब्द को याद किया था। एक बार वे किसी कारणवश परीक्षा देने देरी से पहुंचे। जब आचार्य ने उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी, तो उन्होंने आचार्य से कहा, “सर! आप देखिए, आपका स्कूल टॉपर से वंचित रह जाएगा। परीक्षा समाप्त होने से ठीक डेढ़ घंटे पहले उन्होंने नेताजी को परीक्षा देने की अनुमति दी। यह उनके चारों ओर कठिन था, लेकिन वे घबराए नहीं। प्रश्न पत्र में कहा गया है “किसी भी पहनने के पांच प्रयास करें सवाल (किसी भी पांच सवालों के जवाब)। नेताजी ने प्रश्न पत्र के सभी प्रश्नों को केवल एक घंटे में हल किया और उत्तर पुस्तिका में एक नोट लिखा - “कृपया कोई भी पांच प्रश्न देखें। (किसी भी पाँच प्रश्न की जाँच करें) को उनकी उत्तर पुस्तिका की जाँच के लिए लंदन भेजा गया था। परीक्षक ने इस पर एक टिप्पणी लिखी: "परीक्षक की तुलना में परीक्षार्थी अच्छा करता है" तदनुसार सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया।


एकाग्रता वाले व्यक्ति को खुद पर पूरा भरोसा होता है और वह अपनी सफलता की घोषणा करने में पहले से ही सक्षम होता है।


एक केंद्रित व्यक्ति का जीवन में एक विशिष्ट उद्देश्य होता है। और उस दिशा में यह धीरे-धीरे लेकिन स्थिर रूप से चलता है। जब एक निर्देशित व्यक्ति किसी एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता है। उनके प्रत्येक कार्य में जीवन में विखंडन और भटकने की दृष्टि है। यह जरूरी नहीं है कि आप एकाग्रचित होकर लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत बुद्धिमान हों। बुद्धिमान भी भटक सकता है। और अगर सबसे बुद्धिमान व्यक्ति एकाग्रता के साथ काम करता है, तो वह भी सफल हो सकता है।


यदि आप किसी पत्थर पर किसी निश्चित स्थान पर चाकू या तलवार को लगातार पीसते हैं, तो यह उस विशेष स्थान को पीस देगा और आप अपना काम कर पाएंगे। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं।


एकाग्र व्यक्ति अपनी धुनों की फसल है। वह प्रत्येक कार्य को पूरी लगन से करता है और हठपूर्वक अपने लक्ष्य को भेदने में सफल होता है। उनका दृढ़ संकल्प, जुनून, भक्ति, कड़ी मेहनत, अथक प्रयास, धैर्य, शांति, यहां तक ​​कि देवता भी नीचे झुकते हैं। सबसे पहले वे वेब-अवरोध पैदा करने की कोशिश करते हैं; क्योंकि वही उसकी परीक्षा का समय है। लेकिन अंत में वे इसकी सराहना करते हैं और इसे आशीर्वाद देते हैं।


एक पंडित और एक मुसलमान थे। दोनों के बीच एक टीले से कूदते हुए शर्त। पहले यह पंडित की बारी थी। उन्होंने पहले गणेशजी का नाम लिया, फिर हनुमानजी, फिर भैरवजी, फिर विष्णु भगवान, फिर शंकर भगवान, फिर दुग्मा ने मेरी रक्षा की। वे सभी देवता जिनके नाम का उल्लेख किया गया था, वे वापस आते रहे, लेकिन दूसरे देवता का नाम सुनते ही वापस चले गए, जबकि मुसलमान केवल अल्लाह का नाम लेते थे और नीचे कूद जाते थे। पंडित जी ने अपने अंग तोड़ दिए जबकि मुसलमान बिल्कुल भी घायल नहीं था। पंडित ने ध्यान केंद्रित किया और किसी भी देवता का आह्वान नहीं किया, इसलिए उसे नुकसान उठाना पड़ा, जबकि मुस्लिम ने केवल अल्लाह को याद करके अपना बचाव किया।


हमें पूजा में मंत्रों, संसाधनों आदि से वांछित फल क्यों नहीं मिलता? क्योंकि हम एक मन से एक देवता को याद नहीं करते हैं। विभिन्न देवी-देवताओं की पूजा करने से उनकी शक्तियां टकराती हैं और हम असफल होते हैं। यदि हम एक ही मंत्र देवता को निरंतर धारण करते हैं तो सफलता सुनिश्चित होती है। जो एक ही बार में करना चाहता है। यह किसी को ठीक नहीं कर सकता।


लोगों को आजकल इतनी चिंता, अफसोस, मानसिक बीमारी, हीन भावना, इतने विकार क्यों हैं? क्योंकि उनकी एकाग्रता बाधित हो रही है। विभिन्न प्रकार के परिदृश्य - परियां अपनी आंतरिक ऊर्जा को बर्बाद कर रही हैं। और उसका जीवन बिना नाविक की तरह भटक रहा है।


किसी ने एक साधक से अपने बारे में पूछा कि मेरा मन बहुत चंचल है। मैं एक चीज पर टिक नहीं सकता। ध्यान केंद्रित करने का तरीका क्या है? साधक ने कहा कि सबसे पहले सूर्योदय से दो घंटे पहले ब्रह्ममुहूर्त है, उसमें जागने का प्रयास करें। उस समय जीवनदायिनी ऑक्सीजन प्रवाहित होती है। दिनचर्या से निवृत्त होकर अगर आप काम पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो मन एकाग्र होगा। धीरे-धीरे आपकी एकाग्रता बढ़ेगी; क्योंकि सारा दिन माहौल वैसा ही शांत था जैसा तब था। नहीं। मन को एकाग्र करने के अभ्यास से, किसी के इच्छित कार्य को पूरा करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। तब आप अन्य समय पर भी ध्यान केंद्रित रह सकते हैं। तब आप देखेंगे कि आप सफल पुरुषों की श्रेणी में आ रहे हैं।


ध्यान एकाग्रता के लिए बहुत सहायक है। किसी भी आचमन में बैठकर ध्यान करना होता है। वहां सभी बिखरी हुई शक्तियों को केंद्रित करने का विचार - शून्य होने को है।


इस बीच, ओम का मानसिक जप करना है। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी एकाग्रता बढ़ रही है। और आप हर काम में पूरी एकाग्रता से जुटे हुए हैं। एकाग्रता बढ़ाने में स्वसन बहुत फायदेमंद है। स्वसन के निरंतर अभ्यास से आप अपनी बिखरी हुई शक्तियों को समेट कर सफल हो सकते हैं।

You Succeed In Your Mission
You Must Have Single-Minded
Devotion To Your Goal.

- Wr.Messi



To Be Continued...🙏🏼

Thank You 😍