29 Step To Success - 21 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 21


CHAPTER - 21



Praise And Condemnation
Takes To The Well.

प्रशंसा और निंदा
कुएं तक ले जाती है ।



एक कहानी है। जब परमेश्वर ने मनुष्य को पृथ्वी पर भेजा, तो उसने उसे दो थैले दिए। एक अपने अवगुण से भरा हुआ था और दूसरा बैग दूसरे के अवगुण से भरा हुआ था! भगवान ने कहा कि यदि आप दूसरे लोगों के पेट के थैले का मुंह बंद करते हैं और खुद को खोलते हैं और बार-बार देखते हैं, तो आपको अपनी कमियों का पता चल जाएगा, जिसे सही करके आप एक सफल और खुशहाल जीवन जी सकेंगे। उसने ईश्वर से वैसा ही करने का वादा किया। लेकिन जब वह पृथ्वी पर आया, तो उसने अपने खुद के बैग को मुंह से बंद कर दिया और दूसरों के बैग के मुंह को खोल दिया! वह तब से ऐसा कर रहा है। लेकिन अपराधबोध उसका स्वभाव बन गया है और उसका अपना अपराधबोध उसे दिखाई नहीं देता।


लोगों की निंदा करने की आदत होती है भले ही वे अच्छे काम करते हों और भले बुरे काम करते हों! दूसरों के लिए प्रशंसा शायद ही उनके गले से निकल सकती है। जिस समय वे ईर्ष्या करेंगे और मनुष्य की प्रगति की प्रतीक्षा करेंगे; तभी वह नीचे गिर जाता है और उसे मजाक करने का मौका मिलता है। मनुष्य के पतन को देखकर उसे आसुरी संतुष्टि मिलती है।


जब तुलसीदासजी ने 'रामचरितमानस' लिखा, तो काशी के पंडितों ने उनके धर्मग्रंथ को नहीं पहचाना। इसके विपरीत उसने विभिन्न तरीकों से गोस्वामीजी को अपमानित और परेशान करने की कोशिश की; क्योंकि वे किसी को अपने से बड़ा विद्वान नहीं मानते थे। उन्होंने मंदिर में रखी 'रामचरितमानस' की प्रति को चुराने की कोशिश की, लेकिन चोरों को मंदिर के चारों दरवाजों पर राम-लक्ष्मण की दोहरी मूर्ति की रखवाली करते देखा गया। जब ऐसा नहीं हुआ, तो उन्होंने कहा कि अगर विश्वनाथ बाबा ने काशी विश्वनाथ के मंदिर में "मानस" की एक प्रति रखी है, हम इसे तभी पहचान पाएंगे जब यह दत्त को मान्यता देगा।


प्रत्येक हिंदू ग्रंथ के तहत 'रामचरितमानस' की एक प्रति रखी गई थी और मंदिर को बंद कर दिया गया था। जब सुबह मंदिर खोला गया, तो हर शास्त्र के ऊपर "मानस" की एक प्रति मिली और उस पर विश्वनाथ बाबा का एक हस्ताक्षर पाया गया। सभी पंडित तुलसीदासजी के चरणों में गिर गए और उनसे माफी मांगी। बाद में उन्हें पंडितों द्वारा सम्मानित किया गया।


अधिकारी व्यक्तियों की एक सामाजिक परीक्षा आयोजित करता है। और नीचे आने पर उसे स्वीकार करके उसकी प्रशंसा करता है, लेकिन प्रशंसा का स्तर निंदा से कम है। तुलसीदासजी अपनी प्रशंसा के साथ अहंकारपूर्ण बने रहे लेकिन उन्होंने अभी भी खुद को गरीब घोषित किया -


मांगि के खाइबो,
मसीत पै सोइबो,
लैवे को एकु न
दैवे को दोऊ ।


धीरे-धीरे यह अहंकार उन पर इस कदर सवार हो जाता है कि वे अपने बुरे व्यवहार से लोगों को असंतुष्ट कर देते हैं और फिर से निंदनीय बन जाते हैं। प्रशंसा की जानी चाहिए और दूसरों द्वारा दी गई प्रशंसा को बनाए रखने का प्रयास किया जाना चाहिए। यह तभी संभव है जब हम अपने कार्यों को सही रखें, सद्गुणों में बढ़ें और आत्मनिरीक्षण करते रहें। तारीफ करके लोग अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। वह व्यक्ति की प्रशंसा करके अपना काम करने की कोशिश करता है। किसी व्यक्ति की बदनामी और उसके कार्य के न होने पर उसे गलत तरीके से प्रस्तुत करना असामान्य नहीं है।


जब आप उच्च स्थिति में होते हैं, तो लोग मधुमक्खियों की तरह आपके चारों ओर इकट्ठा होंगे। वे आपकी प्रशंसा करते नहीं थकेंगे, वे आपको एक मुरझाए हुए पेड़ की तरह फेंक देंगे जब आप उस स्थिति में नहीं होंगे।


प्रशंसा दो प्रकार की होती है- स्वयं की प्रशंसा और दूसरों से प्रशंसा। कुछ लोग अपनी उपलब्धियों की घोषणा अपने शब्दों में करते हैं। ऐसा करने पर, वे असीम आनन्द का अनुभव करते हैं। उनके मुंह में मिठास हो जाती है। उनके विज्ञापनों को सुनकर लोग दिल खोलकर हंसते हैं। इस तरह के बेवकूफ अपनी सच्ची-झूठी कहानियां सुनाकर अपनी ही धुन में होते हैं


खो दिया है कि वह भी याद नहीं है। उन्होंने आखिर क्या कहा! इस तरह उसका झूठ पकड़ा जाता है और उसे उपहास और अपमानित होना पड़ता है।


एक मियांजी को खुद की तारीफ सुनने की आदत थी इसलिए वह लोगों को नए-नए झूठ सुनाते थे। वह अपनी बेगम से कहता रहा कि जब वह बहुत ज्यादा हो जाए तो उसे पर्दे के पीछे से चेतावनी दे। एक बार जब वह किसी को अपना 'शिकार-गाथा' बता रहा था तो मैं जंगल में जा रहा था। अचानक मुझे सौ फीट लंबे शेर का अभिवादन किया गया। मैंने बिना कुछ सोचे अपनी बंदूक की गोली गिरा दी। शेर मर चुका था, बेगम ने उसे सतर्क किया, उन्होंने कहा कि थोड़ा आगे बढ़ने पर उसने देखा कि शेर पैंतीस फीट लंबा था। फिर से बेगम…।! उन्होंने कहा कि मेरी जेब में एक मापने वाला टेप था, मैं उसके पास गया और उसे मापा, फिर शेर पचास फीट लंबा निकला, बेगम ने फिर संकेत दिया कि झूठ खत्म हो गया है। तो उन्होंने कहा “बस करो बेगम! अब मैंने एक पैमाने से मापा है। अब कम नहीं कर सकते। इस तरह वे श्रोता की दृष्टि में उपहास की वस्तु बन गए। लेकिन इन बातों का आत्म-प्रशंसक पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। आत्मसम्मान एक धीमा जहर है, जो हमारी शक्तियों की धार को कुंद कर देता है और हम कुंद हो जाते हैं।


कभी-कभी लोग एक दूसरे की प्रशंसा करते हैं - अपने स्वयं के स्वार्थ को प्राप्त करने के लिए! गधे और पंचतंत्र के ऊंट की कहानी में, ऊंट गधे की आवाज की सराहना करता है। और गधा कभी भी ऊंट की उपस्थिति की प्रशंसा करते नहीं थकता। सट्टेबाजी करने लगता है!


अहो रुपं, अहो ध्वनि!

(वाह तुम्हारे पास क्या रूप है!
वाह क्या आवाज है तुम्हारे पास।)


इस प्रकार दोनों व्यक्ति एक दूसरे को गलत बयानी करके धोखा देते हैं। व्यक्ति को हमेशा झूठी तारीफों से सावधान रहना चाहिए।


आज के संदर्भ में, 'प्रशंसा' का अर्थ 'फड़फड़ाना' है। प्रसिद्ध अंग्रेजी नाटककार आर। उस। नारायण ने अपनी रेडियो कहानी "द साइकोफेंट" में चापलूसी के गुणों के बारे में विस्तार से बताया है। फिर वह चाहे राजनेता हो या उच्च अधिकारी - सभी को चापलूसी पसंद होती है। जो व्यक्ति तथाकथित प्रशंसा सुनता है वह जानता है कि ये गुण उसके अंदर नहीं हैं, लेकिन वह चापलूसी करने वालों के समूह से यह सब सुनना पसंद करता है


मजा आता है। तारीफ इंसान को झूठी तारीफ देकर सभी नैतिक और अनैतिक काम करती है। उसका उद्देश्य अपने काम को पूरा करना है। आजकल, "Use and Throw" उत्पादों का उपयोग करने का समय है। लोगों को एक ही धारणा है कि स्थायी संबंध से क्या प्राप्त होगा; बस काम पूरा करो और बात को रद्दी में फेंक दो। आज सच कहने का समय नहीं है; "मेरी सैंडल भी, लेकिन मखमल में लिपटे, एक आदमी जो तारीफ चाहता है, प्यार से सहेगा। वह परिणाम के बारे में चिंतित नहीं है। जब प्रशंसा प्रशंसा में बदल जाती है, तो वह समाज को गड्ढे में ले जाती है। आज, चापलूसी समाज और राजनीति दोनों में क्षय का कारण है।


यदि हम अपने जीवन में वास्तविक सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे पास उज़िज़ुल (प्रशंसा) (फ्लैट टेर सिकोफेन्स) ओलोटेल होगा।


कहते हैं चाँद पर भी एक दाग होता है। राहु सूर्य और चंद्रमा को छूता है। मोर, हालांकि सुंदर, अपने बदसूरत पैरों को देखकर रोता है। दोष कोने में नहीं है, लेकिन हमें व्यक्ति या चीज के सफेद हिस्से को देखना चाहिए। खट्टी डकारें आती हैं, लेकिन यह कितनी सुंदर है। मोर के पैर बदसूरत होते हैं लेकिन उसके पंख कितने सुंदर होते हैं, वह कितना अच्छा नृत्य करता है! सुबह और शाम को सूरज देखना कितना खूबसूरत होता है। इसमें जीवन देने की क्षमता है। कुत्ते के दांत कितने सुंदर होते हैं। लेकिन एक व्यक्ति किसी के व्यक्तित्व के सकारात्मक पक्ष को नहीं देखता बल्कि उसके दोषों को देखता है।


निंदा बुरा नहीं है, अगर अच्छे के लिए किया जाए। निंदा हमें आत्म-सुधार और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। कबीर दासजी हमेशा निंदकों को अपने साथ रखने के लिए रहे हैं, जो साबुन और पानी के बिना हमारी प्रकृति को शुद्ध करने में मदद करता है।


निंदक नियरे राखिए,
आंगन कुटी छबाय,
बिन पानी साबुन बिना,
निरमल करत सुभाय।


आलोचक की आत्मा क्या है, इस पर विचार किया जाना चाहिए। अगर हम सुबह देर से उठने की अपनी आदत और अपने आलस पर गुस्सा करते हैं और कहते हैं कि “क्या यह लाश की तरह पड़ी है? उठो और कुछ हाथ-पैर करो


इसलिए भावना बुरी नहीं है। वह चाहता है कि उसका पुत्र कर्म करके अपना नाम चमकाए।


एक बार एक व्यक्ति ने स्वामी रामदेव की निंदा करते हुए मुझसे कहा- “रामदेव पहले क्या थे। टूटी साइकिल पर हरद्वार में भटकते हुए आज स्वामी रामदेव हो गए हैं।


“एक व्यक्ति एक बार एक प्रसिद्ध एम.एस. डॉक्टर की निंदा करते हुए उन्होंने कहा, “अब तो वह डॉक्टर बन गया है, लेकीन बचपन में उसकी नाक टपक रही थी।


उपरोक्त दोंनो उदाहरणों से यह स्पष्ट है कि इन लोगों का उद्देश्य केवल निंदा के लिए निंदा करना है। इस निंदा में कोई सकारात्मकता नहीं है।


एक व्यक्ति की निंदा करने में, वह दूसरे व्यक्ति के गुणों को पूरी तरह से नकारता है, क्योंकि वह गलती जिसमें वह अपने गुणों को घोषित करना शुरू करता है, उसके हितों को प्रभावित करेगा। राजनीति में भी यही गतिविधि देखी जाती है। यदि वह वही काम कर रहा है जो विपक्षी पार्टी सरकार में कर रही है, तो वे इसकी निंदा करेंगे, क्योंकि वे इस समय विपक्ष में हैं। यह उनके हित में है। मुद्दों के मामले में भी ऐसा ही है, विपक्ष में रहने वाले सभी वादे करेंगे, लेकिन जैसे ही वे सरकार में आएंगे, वे इसे भूल जाएंगे और इसकी निंदा करेंगे। जब दोबारा चुनाव आता है, तो वह इस मुद्दे को याद करता है।


निंदा और श्रवण निंदा दोनों होते हैं। हमारी रुचि (ब्याज नहीं) जिसमें कोई ब्याज नहीं है; वह निंदा का आनंद लेता है। ब्याज की कमी से विषय में तेजी आती है। यदि इसे नियंत्रित किया जाता है तो - निंदा - खुशी ’से बचा जा सकता है। इसके लिए मौन का सहारा लेना होगा। कम बोलो। आप जल्द ही बात करें और अच्छी सामग्री रखें। सार्थक रूप से बोलें क्योंकि यह एक छोटे ताबीज के साथ जीभ के निरर्थक प्रयोग का दूरगामी परिणाम है। इस तरह पार्क और पार्का उनके अपने हो जाते हैं। वही है जो दोस्त और दुश्मन बनाता है। दूसरों की निंदा करने के बजाय, अपने भीतर देखें कि हम कौन हैं।


हम परिचितों की निंदा करते हैं; हम उन लोगों की निंदा करने में भी रुचि रखते हैं जिनके साथ हमारा कोई लेना-देना नहीं है। "देखो! कितना चुलबुलापन था। "छेद होते हुए भी, यह इश्कबाज़ी है। अगर यह अच्छा था, तो कौन जानता है कि यह क्या करेगा?" हम चेचक को अपने चेहरे पर नहीं देखते हैं। दूसरों की गलती देखूंगा, भाई! किसी को यह तय करना बहुत कम होता है कि किसी का अंग बेकार हो जाता है।


लोग किसी भी विकलांग और किसी का भी मजाक उड़ाएंगे हम दूसरों की पीड़ा के साथ निंदा करेंगे, आनन्दित होंगे और सहानुभूति रखेंगे।


निंदक तब तक चुप नहीं रहेगा जब तक उसने अपने अहंकार को मार नहीं दिया।


उसे पेट में दर्द होगा। यदि आप उसकी बात नहीं मानते हैं, तो वह बिना किसी कारण के आपकी चुगली करना शुरू कर देगा, इसलिए आपको उसे सुनना चाहिए, लेकिन आपको उसके झूठे शब्दों को स्वीकार नहीं करना चाहिए - ग्रहण को हटा दें और शेष को इरेज़र की तरह उड़ा दें।


" सार, सार को गाहि रहे,
थोथा देत उडा़य "


एक व्यक्ति प्रतिदिन भगवान बुद्ध के 'अवभगत' की निंदा करता था। जैसे-जैसे वे गुजरते जाएंगे, वह उन्हें काटता जाएगा, लेकिन वे कुछ नहीं कहेंगे। उनके शिष्यों ने कहा - “भगवान! यदि आप ऐसा कहते हैं, तो हम आपको सबक सिखाएंगे। भगवान बुद्ध ने कहा - “नहीं! अगर मैं तुम्हें एक पत्थर उपहार में दूं, तो क्या तुम उसे स्वीकार करोगे? इस तरह, मैं इस शब्द को स्वीकार नहीं करता कि यह व्यक्ति मुझे दे रहा है। इसलिए मुझे ऐसा नहीं लगता।


"यदि हम व्यक्ति के गुणों को देखना सीखते हैं, तो हमें पता चलेगा कि जिस व्यक्ति की हम निंदा कर रहे थे वह बुरा है।" तब हम उस व्यक्ति का सम्मान और उसकी प्रशंसा करना शुरू करेंगे। यह हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत भी हो सकता है, क्योंकि हमारे पास वे गुण नहीं हो सकते हैं जो अन्य लोगों के पास हैं।


निन्दा हमारी ऊर्जा को नष्ट कर देती है। इससे कुछ भी प्राप्त नहीं होता है। हमें इसे क्यों अपनाना चाहिए क्योंकि यह कोई लाभकारी कार्य नहीं है, जो केवल हमारी लागत है। इसीलिए हम अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में लगाकर, केवल प्रशंसा और निंदा से बचकर जीवन को सफल बना सकते हैं।


To Be Continued...


Please Download This Chapter
And Give Your Valuable Rating.

Thank You 😍