29 Step To Success - 27 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 27


CHAPTER - 27


Humility is divine virtue.

विनम्रता दैवीय गुण हैं



विनम्रता और शिष्टाचार ऐसे गुण हैं जो व्यक्ति प्रतिकूलता की स्थिति में भी आसानी से बच सकता है। ये दो गहने हैं जो विपत्ति के समय उसकी मदद करते हैं जब अन्य सभी पूंजी खर्च होती है। यह आपको विरोधियों को अपना बनाने की अनुमति देगा। यदि आप अपने आलोचकों, दुश्मनों की आक्रामकता का विनम्रता से जवाब देते हैं, तो यह न केवल आपके खिलाफ होगा, बल्कि यह एक दिन आपकी पीठ पीछे आपकी प्रशंसा करेगा।


एक लड़के की माँ अपने सोतेले बेटे के लिए बहुत अपमानजनक व्यवहार करती थी। यह बहुत गलत लग रहा था - कभी-कभी वह उसे मारने के लिए तैयार हो जाती थी, लेकिन लड़के कभी उसे कुछ नहीं कहा। बस अपनी आँखों में आँसू के साथ अपना सिर नीचे रखता था। इसलिए उसने कहा - “क्यों! क्या आपके मुंह में जीभ नहीं है? बहरा या गूंगा है ? यह सुनकर वह केवल यही कहता था - “माँ! आप इसे मेरे भले के लिए कहें। मैं बहुत सारी गलतियाँ करता हूँ। यह सुनकर, वह अपने पैरों को लात मारकर बाहर निकल जाती थी। जब वह अपने चचेरे भाई से कुछ कहती, तो वह बेरहमी से जवाब देती। उसने खून का घूंट पी लिया और चुप रही।


जब भी वह अपने परिचितों के साथ बैठती, तो वह अपने सोते हुए लड़के की प्रशंसा करती, कहती कि उसने पहले कभी मुझे जवाब नहीं दिया, जबकि मेरे लड़के बेकार थे।


हमारे संस्कृत ग्रंथों में विनम्रता की प्रशंसा करते हुए कहा गया है कि,


विद्या ददाति विनयम्, विनयादधाति पात्रताम्

(विद्या विनम्रता प्रदान करती है और विनम्रता चरित्र देती है।)


एक शिक्षित व्यक्ति विनम्र बन जाता है, जैसे फल आने पर एक फलदार वृक्ष झुक जाता है, क्योंकि लोग इसका अच्छा उपयोग कर सकते हैं। विनम्र व्यक्ति सद्गुणों को ग्रहण करने की क्षमता प्राप्त करते हैं। लेकिन आजकल इस वाक्य को उल्टा देखा जाता है। एक शिक्षित व्यक्ति को विनम्र होने की ज़रूरत नहीं है! यह अभिमानी हो सकता है और सफलता की ओर ले जा सकता है। एक विनम्र और विनम्र व्यक्ति को मूर्ख के रूप में उपहास किया जा सकता है और अपनी मूर्खता को सीधा कर सकता है। लेकिन विनम्र और विनम्र व्यक्तियों के गुणों का सच अंत में सभी को मानना ​​है।


पुराणों में भृगु ऋषि की एक कहानी है। एक बार भृगु भगवान विष्णु से मिलने क्षीरसागर गए। उसने देखा कि भगवान बाकी पलंग पर बैठे थे। और माँ लक्ष्मी उनके पैर दबा रही हैं। जब भृगु ने यह दृश्य देखा, तो मायावास ने भगवान को गलत समझा और कहा - "विष्णु की मैं पूजा करता हूं, कामी है, जो एक महिला की सेवा कर रही है। गुस्से में, उसने भगवान को छाती से लगा लिया।


प्रभु ने उसके पैर पकड़ लिए और कहा “ऋषि! अपने पैरों को चोट मत करो; क्योंकि मेरे स्तन व्रज से ज्यादा सख्त हैं और आपके पैर बहुत मुलायम हैं। कवि रहीमदासजी ने इस घटना का जिक्र करते हुए अपने एक दोहे में कहा है:


" का रहीम हरि को घट्यो जो भृगु मारी लात "

(भगवान श्रीविष्णु का क्या कम हो गया, जब भृगुरऋषिने लात मारी दी।)


यदि भगवान विष्णु क्रोधित हो गए, तो उनका क्रोध ऋषि के क्रोध की आग में बुझ जाएगा।


इसी कहानी का एक और हिस्सा है। ऋषि की अशिष्टता को देखते हुए, लक्ष्मीजी ने कहा - "भृगु! तुमने मेरे पति का अपमान किया है। आज से मैं ब्राह्मणों के पास नहीं जाऊंगी।" बात-बात पर क्रोधित होकर भृगु ने कहा - "मैं एक शास्त्र बनाऊंगा कि जिस भी ब्राह्मण के पास यह शास्त्र होगा, वह कभी गरीब नहीं होगा।"


ऋषि ने तब "भृगुसंहिता" की रचना की।


हो सकता है। गुस्सा ही गुस्सा दिलाता है। गुस्से में भी नम्रता के ठंडे पानी से ही किसी भी व्यक्ति के गुस्से को शांत करके विनम्रता और विनम्रता के साथ वह शांत बन जाता है।


यह हमारा भाषण है जो हमारे शिष्टाचार और विनम्रता को प्रकट करता है। इसीलिए वाणी पर संयम बहुत आवश्यक है। पसंदीदा बोलने से सभी जानवर खुश होते हैं। प्रिय वक्ता के हर इशारे में शिष्टाचार का एक संकेत है, जो उसे अन्य सभी से अलग करता है। वह अपनी चुप्पी के माध्यम से बहुत कुछ कह सकता है, जिसे दूसरे व्यक्ति प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकते।


प्रिय वाक्य प्रदानेन सर्वे तुष्यन्त जन्तवा: ।
तस्माद् तदाव वक्तव्यं वचने का दरिद्रता ॥


भाषा की समृद्धि विनम्र होने के लिए बहुत उपयोगी है। शुभ वचनों को बोलने में कंजूस नहीं होना चाहिए, क्योंकि हर कोई प्रिय बोलकर खुश होता है। यदि आप दूसरे लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं, उनका सम्मान करते हैं, शिष्टाचार से पेश आते हैं, तो विनम्र रहें, एक दिन उनका विवेक उनसे घृणा करेगा और वे लाख विरोधी होते हुए भी आपके सामने झुकेंगे। हमारे व्यवहार एक दर्पण हैं, जो हमें हमारी सच्चाई दिखाते हैं। अगर हम चाहते हैं कि दूसरे लोग हमारे साथ सौजन्य और विनम्रता से पेश आएं, तो हमें भी उसी तरह से पेश आना चाहिए। विनम्रता एक ऐसा गुण है जिससे एक क्रूर व्यक्ति भी समर्पण कर देता है।


भगवान बुद्ध एक बार जंगल में कहीं जा रहे थे। रास्ते में दस्यु अंगुलिमाल का बहुत आतंक था। लोगों ने भगवान बुद्ध को उस रास्ते से जाने से मना कर दिया, लेकिन वे नहीं माने। दस्यु अंगुलिमाल अपने शिकार को मारता था, उसकी अंगुलियां काटता था और उसके गले में माला बनाता था। भगवान बुद्ध निर्भय होकर उस मार्ग पर चलते रहे। उसका उपहार। नाखूनों के साथ पैदा हुआ। अंगुलिमाल आक्रामक हो गया और उसकी ओर बढ़ गया। तब बुद्ध ने कहा - “अंगुलिमाल! उसके चेहरे पर नम्रता टपक रही थी। उसने उसे आँख में देखा और कहा कि उसका हाथ वहाँ अटक गया है। उसने अपनी तलवार फेंक दी और अपने पैरों पर गिर गया।


एक क्रूर डाकु भगवान बुद्ध की विनम्रता के आगे झुक गया और हमेशा के लिए उनका शिष्य बन गया।


एक विनम्र और विनम्र व्यक्ति अपने विरोधियों और दुश्मनों से भी नफरत नहीं करता है; क्योंकि उसके पास किसी के प्रति प्रतिशोध या घृणा की भावना नहीं है। वह उपेक्षा में विश्वास करता है। उनका मानना ​​है कि सब कुछ परिस्थिति के अनुसार हो रहा है। वह मनोवैज्ञानिक पहलू को देखकर सब कुछ हल करने की कोशिश करता है।


अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के कई विरोधी थे जिन्होंने उनकी आलोचना करने और उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश की, लेकिन लिंकन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। उन्होंने अपने अमूल्य गुणों जैसे विनम्रता, सौम्यता और शिष्टाचार के साथ उनका दिल जीतने की कोशिश की। यदि उसका प्रतिद्वंद्वी सही था, तो वह इसकी सराहना करेगा और इसका सम्मान करेगा। उन्होंने उसे सही स्थान भी दिया। उनके विरोधियों ने भी दबी आवाज़ में उनके गुणों की प्रशंसा की। यदि आप कविता की उस पंक्ति को सुनते हैं,


" जो ताकूं कांटे बुवे, वाय बो तूं फूल "


एक अच्छे व्यक्ति वह नहीं हैं जो आपके रास्ते में कांटे बिछाते हैं, जिसके लिए यह सलाह एक विनम्र व्यक्ति द्वारा दी जाती है। वे कांटों को दूर नहीं करते हैं। उनके विरोधी अपना काम करते हैं, और वे अपना काम करते हैं! जब वे अपनी दुष्टता नहीं छोड़ सकते, तो एक विनम्र व्यक्ति अपनी कोमलता कैसे छोड़ सकता है?


गांधीजी को एक व्यक्ति ने थप्पड़ मारा, उन्होंने अपने दूसरे गाल पर भी थप्पड़ मारा। वह मेरी ओर मुड़ा और कहा कि यह भी मेरा है। दूसरे गाल पर मारना हालांकि वह पीछे नहीं हटा। अगर कोई संवेदनशील व्यक्ति होता, तो दूसरे गाल पर थप्पड़ मारने से उसकी अंतरात्मा काँप जाती। लेकिन कभी-कभी लोग ऐसे विनम्र व्यक्ति को कायर, कायर, मूर्ख इत्यादि मानते हैं, तभी गांधीजी के शब्दों के विपरीत, नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कहा - "अगर कोई मुझे एक गाल पर थप्पड़ मारे, तो मैं उसे गाल पर थपथपाऊंगा और उसका जबड़ा तोड़ दूंगा।"


लेकिन दुनिया आज गांधीगिरी की सच्चाई पर विश्वास करती है। यहां तक ​​कि कठोरता की भावना विनम्रता से पहले कांपती है। -


समीकरण देखता है। इसका अहंकार। यह उसे सभी सम्मान के योग्य बनाता है, विनम्र व्यक्ति अहंकार रहित हो जाता है, वह सम्मान पाने के बावजूद प्रकृति के सभी प्राणियों में अभिमानी नहीं बनता है, लेकिन वह पहले से अधिक विनम्र हो जाता है। वह सभी के हित के लिए प्रार्थना करता है। बन जाता है, है और इस पूरी धरती को अपना परिवार मानता है।


जब महात्मा गांधी को नाथूराम गोडसे ने गोली मारी थी, तो गांधीजी ने उन्के बारे में कहा था - “इसको सजा मत दो।


जब इसु मसीह को क्रोस पर चढ़ाया गया था। तो उसने भगवान से प्रार्थना की।


" Forgive theme oh Lord! Because they don't know what they are doing "

(हे भगवान! उन्हें माफ कर दो क्योंकि वे नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं?)


विनम्रता दिव्य गुणों को विकसित करती है और एक व्यक्ति में मानवीय स्तर से ऊपर उठकर दिव्यता को जागृत करती है।


एक सज्जन व्यक्ति कोमल और गंभीर है, वह एक महासागर की तरह है, जो कई नदियों के पानी को अवशोषित करता है, फिर भी यह अपनी सीमाओं को पार नहीं करता है। इसके कई रत्न हैं, लेकिन इसकी गहराई को कोई नहीं जान सकता है, हालांकि असभ्य और असभ्य व्यक्ति एक छोटी सी बारिश-नदी-खाई की तरह है, जो इसकी सीमाओं को पार करता है।


विनम्र व्यक्तियों का वर्तमान व्यवहार विनम्र कदमों के साथ है। इसमें स्थिरता है, इसके किसी भी कार्य में कोई घबराहट नहीं है। शांति और चेहरे पर मुस्कान उसकी पहचान है। वे बुनियादी ईंटों की तरह हैं। जो दृष्टि से बाहर होने के बावजूद प्रचार के बिना अपना काम करना पसंद करते हैं। वे अवसरवादी नहीं हैं, शब्द-संतुलन उनकी पहचान है। वे चुपचाप अपना काम करना पसंद करते हैं। एक विद्वान के अनुसार - “किसी व्यक्ति की सभ्य मर्यादा और हर किसी को अपना बनाने की क्षमता उसकी विनम्रता और सज्जनता का प्रमाण है। वह अपनी सीमा जानता है और कभी भी रेखा को पार नहीं करता है।


एक सज्जन ट्रेन से यात्रा करके स्टेशन पर उतरे। ”बोलने लगा। लेकिन कोई कुली नहीं आया। अचानक वह बंधी लुंगी के सामने था। बनाया।


एक व्यक्ति दिखाई दिया। उसने उसे बताया कि स्टेशन के बाहर उसका सामान ऑटो था, मैं इस ट्रेन का प्रथम श्रेणी का यात्री हूँ। आप जांच लें, कोई कुली आपको पक्का नहीं मिलेगा। यह कहते हुए वह ट्रेन के एसी डिब्बे में चढ़ गया। सज्जन मदद नहीं कर सकता था लेकिन उसकी विनम्रता और सौम्य व्यवहार से प्रभावित हुआ। उत्तेजित हुए बिना, लुंगीवाला ने जवाब दिया। "महोदय! अगर इसके बजाय कोई और व्यक्ति होता, तो वह कहता - "क्या मैं तुम्हें कुली दिखाऊंगा?" नहीं देखा? लेकिन लुंगी वाले सज्जन आसानी से अपने गुस्से पर काबू पा लेते हैं और अप्रिय स्थिति से बच जाते हैं।


नम्र लोग क्रोध नहीं करते, क्रोध आने पर पीते हैं। वे झगड़े से बचते हैं। एक विनम्र व्यक्ति में बहुत धैर्य होता है। उनके पास अच्छा धीरज है। वे खुद को और विनम्र करते हैं सहनशीलता क्रूर और जिद्दी व्यक्तियों को उकसाने में सफल होती है।


निथाई और मथाई दो भाई थे। बहुत अशिष्ट और क्रूर प्रकृति! भगवान भजन से उनका मन नहीं लगता था और यह अच्छे लोगों को परेशान करता था। घूमना-फिरना, बहुत कुछ खाना और लोगों को अपनी शारीरिक शक्ति से परेशान करना। यह उनकी दिनचर्या थी। एक बार एक वैष्णव संत अपने गाँव आए। जब उन्होंने निथाई-मथाई के बारे में सुना, तो उन्होंने उसे भगवान भजन में लाने का फैसला किया। जब वे दुष्टों के पास जाते हैं और कहते हैं - हरि बोल। फिर उन्होंने उसे मार डाला, उसे मारने के लिए दौड़ा, लेकिन संत का प्रयास जारी रहा। एक बार हद हो गई। जब वे उसे हरि बॉल, हरि बॉल, हरि बॉल कह रहे थे। उसके बाद उसके सिर पर एक भारी वार किया। जब उनका पूरा शरीर रक्तरंजित हो गया, तो संत ने उन्हें पकड़कर अपने सीने से लगा लिया और हरि बोल, हरि बोल कहने लगे। अचानक निठाई-मितई जैसे दुष्टों के दिल बदल गए और वे हरि बॉल, हरि बॉल और फिर महान संत बन गए।


उस संत पुरुष की विनम्रता, अपार धैर्य, साहस और दृढ़ निश्चय के कारण निठाई मिथाई जैसे दुष्टों का दिल बदल गया था।


अशिष्ट और कठोर उपचार का परिणाम कभी सुखद नहीं होता है। इसके साथ आपका अपना मन-शरीर परेशान है, यह दूसरों को भी परेशान करता है। वे प्रतिक्रिया में उसी तरह का व्यवहार करने लगते हैं। यह व्यवहार आकर्षण के बजाय प्रतिकर्षण पैदा करता है और व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का स्तर धीरे-धीरे कम हो जाता है। हमें अपने व्यक्तित्व में एक चुंबकीय शक्ति बनाने और सकारात्मक ऊर्जा के अपने स्तर को बनाए रखने या बढ़ाने के लिए विनम्र होना होगा। यह हमें एक सभ्य और सुसंस्कृत नागरिक की पहचान देगा। हमें खुद को एक सभ्य व्यक्ति के रूप में पेश करना होगा जो क्रोध, घृणा, ईर्ष्या, कटुता, लालच, पाखंड, क्रोध, परोपकार और शुभचिंतकों से मुक्त है।


एक आत्म-केंद्रित, स्वार्थी, पाखंडी व्यक्ति वास्तव में विनम्र नहीं हो सकता है। उसके लिए हमें केवल जानवरों के प्रति संवेदनशील होना होगा। हमें इसके दुख, दर्द, अच्छे और बुरे दिनों में साथ देना होगा, तभी हम विनम्र और सौम्य बन पाएंगे।


लेकिन आजकल के इस संक्रमणकालीन युग में लोग विनम्रता, कोमलता और विनम्रता का त्याग करते हैं। ऐसे लोगों को मूर्ख समझकर दूसरे उनका मजाक बनाते हैं। यह आतंकवाद का युग है, इसलिए हर कोई संदेह के दायरे में है। जो आदमी अपना काम खुद करता है उसे पसंद किया जाता है। यदि आप विनम्र और सभ्य बनने की कोशिश करते हैं, तो लोग आपकी ओर मुड़ेंगे, लेकिन सच्चाई एक दिन लोगों की आँखें खोल देगी। आप अपना काम करते रहें।



To Be Continue...


Please Give Your Valuable
Rating & Review


😍 Thank You 😍