29 Step To Success - 28 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 28


CHAPTER - 28


Small Things
Do Not Ignore

छोटी-छोटी बातों को
नजरअंदाज न करें ।



किसी व्यक्ति के जीवन में छोटी चीजें बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसे नजरअंदाज करने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हम इसे अनदेखा करते हैं और अपनी लापरवाही के कारण अपना काम बर्बाद कर देते हैं।


बीज छोटा होना जरूरी है; लेकिन इसमें एक विशाल पेड़ छिपा हुआ है। हमने इसे जमीन में लगाया, लेकिन अगर हम इसके विकास के लिए आवश्यक पानी, प्रकाश, हवा, उर्वरक आदि का ध्यान नहीं रखते हैं, तो यह समय पर किया जाएगा। बच्चा होना; यह एक छोटी सी बात है, लेकिन माँ इसका कितना ख्याल रखती है! पानी तक नहीं जा रहा है। यह आग नहीं पकड़ रहा है, यह बिजली नहीं पकड़ रहा है, यह अपने मुंह में ऐसी कोई चीज नहीं डाल रहा है। कौन जानता है कि हर समय उनकी देखभाल करके कितनी छोटी चीजों को बड़ा बनाया जा सकता है। अगर मां छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करने लगे तो बच्चे का विकास संभव नहीं है।


एक फिल्म जो आपने देखी, वह आपको बहुत पसंद आई। आप इसे इसकी संपूर्णता में देखते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सबसे छोटे कार्यक्रम इसकी सफलता में कितना योगदान देते हैं? आप नायक-नायिका और फिल्म के निर्देशक की प्रशंसा करेंगे। फिल्म का यह रूप आपके सामने आ सकता है यदि फिल्म मेकिंग में शामिल कोई भी युवा कार्यकर्ता अपनी जिम्मेदारी को अच्छी तरह से पूरा नहीं करता है?


यदि हम रेत के छोटे कणों के योगदान से इनकार करते हैं, तो क्या एक पहाड़ की कल्पना की जा सकती है? बूंदों के अस्तित्व को नकार कर समुद्र के आकार का वर्णन नहीं किया जा सकता है। हमें अपने जीवन में छोटी चीजों के महत्व को समझना चाहिए।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री एक बार पाकिस्तान गए थे। वे आकार में छोटे थे, लेकिन उनके गुण बहुत बड़े थे। पाकिस्तान का शासक लियाकत अली खान सात फुट लंबा सैनिक था। जब दोनों एक-दूसरे के पास पहुँचे, तो ख़ान साहब ने उनके आकार को देखकर अनायास हँसते हुए व्यंग्य से कहा - “शास्त्रीजी, आप मेरे सामने बहुत छोटे दिखते हैं। खान ने सोचा। फास्टरीजी अवाक हो जाएंगे और बग़ल में नज़र आएंगे। लेकिन शास्त्रीजी धीरे से बोले- वह तो तब है जब आप अपने सिर को नीचे करके बात कर रहे हैं। और मैं अपने सिर के साथ उच्च बात कर रहा हूं।


वास्तव में, शास्त्री जी का छोटा आकार उस समय उनके लिए गर्व की बात थी।


आपने चींटियों को देखा होगा। वह एक-एक करके अनाज इकट्ठा करता है और अपने हिसाब से खाना इकट्ठा करता है। प्यास से मर रहे आदमी के मुंह में पानी की दो बूंदें अमृत का काम करेंगी। आपकी आलसी रोटी भी भूखे आदमी के लिए जीवन रेखा का काम करती है।


भगवान बुद्ध ने कहा है -

“मनुष्य को किसी भी कार्य को करते समय अपनी पूरी शक्ति के साथ उस पर गिरना चाहिए। छोटे कामों की उपेक्षा करना या उन्हें हल्के में लेना कमजोरी और मूर्खता का प्रतीक है।


महात्मा गांधी के जीवन की कई घटनाएं हैं। जो हमें सिखाता है कि छोटी चीजों को भी संभालना चाहिए। उन्होंने किसी भी बेकार चीज को बेकार नहीं जाने दिया, समय आने पर उन्होंने इसका अच्छा इस्तेमाल किया।


भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी के आह्वान पर, कई महिलाओं ने अपने गहने दान किए। एक बैठक में गांधीजी के भाषण के बाद, एक महिला अपनी चादर में लिपटे अपने सारे गहने लेकर चली गई। उनके सहयोगी ने मामले को संज्ञान में लिया। जब वह वापस लौटा, तो उसे ईयरवैक्स का एक छोटा सा पैच गायब मिला। गांधीजी परेशान हो गए। उसने तुरंत अपने सहयोगी से कहा कि वह उसी जगह पर जाए और उसे ढूंढे। यानी किसी दूसरे व्यक्ति की नजर में यह एक मूर्खतापूर्ण कार्य हो सकता है। क्या आप दान किए गए बछड़े के प्रत्येक दांत की जांच करेंगे? लेकिन गांधीजी को चैन कहां है? गहने के ढेर में एक छोटे से पैच के बारे में चिंता! गांधीजी की जंजीर तभी लगी थी जब सहयोगियों ने जाकर उन्हें ढूंढा था।


एक महिला एक दिन घर के खर्च से एक रुपया बचा रही थी। वह बचाता है उस राशि को करने के बाद कभी मत गिनो। राशि जमा होती रही। किसी कारण से, उसके पति ने अपनी नौकरी खो दी। एक-एक कर वह पैसों की प्यास बुझाने लगा। अचानक महिला को याद आया कि उसने कितनी राशि जमा की थी। उसने देखा कि उसके पास आठ हजार रुपये थे। उसने इसे अपने पति को दे दिया। जिससे उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया और फिर एक अमीर आदमी बन गए। महिला की छोटी बचत ने उसे बुरे समय में मदद की।


हम हमेशा छोटी चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। आपको सूर्योदय के बाद जागने की आदत है। यह आपकी दिनचर्या को बर्बाद कर सकता है। छोटी सी बात है। महान काम भी है! आप सूर्योदय से पहले उठना शुरू करते हैं। आपके सभी काम समय पर पूरे होंगे। आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है, आप समय पर स्नैक्स, भोजन आदि खाना शुरू कर देते हैं, खाद्य पदार्थों का ध्यान रखते हैं, क्या खाएं और क्या नहीं खाएं! न केवल ध्वनि स्वास्थ्य बल्कि उसकी सतर्कता और समर्पण भी सबसे अधिक आवश्यक है। आपको बस अपने आप को बदलने के लिए एक छोटा सा समय निर्धारित करना है!


जब तुम खाओ, यह सोचकर खाओ कि मैं अमृत खा रहा हूं, अमृत मेरे शरीर में प्रवेश कर रहा है। तब आप देखेंगे कि आपका आत्म एक मौलिक परिवर्तन से गुजर रहा है। आपके चेहरे पर रोशनी बढ़ती जा रही है।


सागर (म.प्र) के एक सज्जन हैं। पिछले बारह वर्षों से, पाठकजी केवल दूध और फल और उबली हुई सब्जियों का सेवन करते रहे हैं। जब मैंने उनसे सिंथेटिक दूध के बारे में पूछा, तो आप यात्रा करते समय इस समस्या से कैसे निपटते हैं? तो उन्होंने एक छोटी सी बात कही - “समय आने पर मैं इसे शुद्ध दूध की भावना से पीता हूँ। यह मुझे बिल्कुल भी चोट नहीं पहुँचाता है।


कई लोगों को बातचीत के माध्यम से गाली बकने की आदत है। ऋण वाले व्यक्ति को समय नहीं दिखता है और न ही एक पुरुष और महिला के बीच अंतर को समझ पाता है। गाल उसके मुंह पर हमेशा रहता है। वह अक्सर छलनी के अलावा एक शब्द का भी उपयोग करता है, जिसे तकिया कहा जाता है। वह इस आदत को छोड़ नहीं सकता है और अक्सर अपनी बुरी आदतों के कारण उसे इस पर गौर करना पड़ता है, लेकिन इसमें सुधार नहीं होता है।


यदि वह व्यक्ति किसी महिला से बात कर रहा है और उसके मुंह से बार-बार छींक आ रही है, तो आप स्थिति की कल्पना कर सकते हैं। अगर नौकरी के लिए यदि वह बातचीत में अपनी आदत को नियंत्रित नहीं कर सकता है, तो उसे कहीं भी किसी भी पद के लिए नहीं चुना जाएगा।


एक व्यक्ति को बातचीत में बहुत अच्छा बोलने की आदत थी। जब एक सज्जन ने अपनी माँ की मृत्यु की खबर सुनी, तो उन्होंने अचानक कहा: “बहुत अच्छा!


बहुत से लोगों को बात करते समय अपनी आंखें झपकाने की आदत होती है। यह उनके आत्मविश्वास को हिला देता है। यदि वह किसी अधिकारी या महिला से बात करते समय आंख झपकाता है, तो स्थिति केवल बदतर होगी।


तुम्हारा गला सूख जाता है। आप सड़क पर चल रहे हैं, कोई आगे जा रहा है। यदि आप बार-बार अपना गला साफ करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि यह एक मजाक है। यदि आप किसी से बात करते समय इस तरह अपना गला साफ करते हैं, तो दूसरा व्यक्ति आपको एक नजर से देखने के लिए मजबूर हो जाएगा। यह अंधविश्वास भी हो सकता है।


हम लोगों को अपने व्यवहार में छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। कभी-कभी एक व्यक्ति अपनी भावनाओं को जाने देता है और कुछ कहता है, लेकिन फिर उसे पता चलता है कि अरे! मैंने क्या कहा? आपके मुंह से निकलने वाला एक छोटा सा शब्द रिश्ते में कड़वाहट पैदा कर सकता है। इसीलिए शब्दों को तौलना चाहिए और मुंह से निकालना चाहिए।


एक छोटी सी गलती ने एक महिला की जान ले ली। उसने एक अल्पाइन के साथ दांत में फंसे खाद्य कणों को निकालने की कोशिश की, लेकिन उसका जबड़ा इंफेक्शन संक्रमित हो गया।


कुछ दिनों पहले मैं पेपर में एक समाचार पढ़ रहा था कि ब्रिटिश कंपनियों के अधिकारी शिष्टाचार और नागरिकता सीखने के लिए भारत आएंगे; क्योंकि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में, यहाँ के लोग अधिक कोमल, सुसंस्कृत और व्यावहारिक हैं। जा भारतीयों लोग ब्रिटेन में काम कर रहे है जब ब्रिटिश लोगों ने बार-बार उसके नितंबों को छूने और बात करते हैं या उन्हें चुम्बन करने के लिए प्रयास करें; इसलिए उन्हें बहुत बुरा लगता है। मेरा मतलब है, यह एक छोटी सी बात है जो ब्रिटिश लोगों के लिए बहुत आम है, लेकिन यह ब्रिटिश-भारतीय संबंधों को तनावपूर्ण बना रहा है।


पड़ोसियों के साथ बच्चों को ले जाना छोटी सी बात में "तुं - तुं, में - में " की ओर ले जाता है। कभी-कभी चीजें इतनी खराब हो जाती हैं कि उनके बीच बहुत भ्रम हो जाता है। वे बात करना बंद कर देते हैं, लेकिन वे देखते हैं कि बच्चे फिर से बात कर रहे हैं, साथ खेल रहे हैं। यदि वे थोड़ा धैर्य से काम लेते हैं, तो यह मोड़ उनके बीच नहीं आएगा।


गर्मी के दिनों में गाँव में हमेशा भयंकर आग लगती है। स्टोव पर खाना पकाने के दौरान उत्सर्जित स्पार्क्स ने घर की छत को प्रज्वलित किया, पूरे घर को घेर लिया और चारों ओर फैल गया, एक राक्षसी रूप ले लिया। थोड़ी सी एहतियात से इससे बचा जा सकता है। एक छोटी माचिस सबसे बड़ी चीज को प्रज्वलित करने की शक्ति रखती है।


इस तरह, यदि हम छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें, तो हम जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।



To Be Continued


Please Give Your Valuable
Rating & Review


😍 Thank You 😍