29 Step To Success - 29 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 29


CHAPTER - 29


Some More Important Things

कुछ और महत्वपूर्ण बातें -




( 1 ) दिल की विशालता का
परिचय दीजिए।

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें मानसिक संकीर्णता के सीमित उद्देश्य से मुक्त होना होगा और हृदय की विशालता का परिचय देना होगा। संकीर्ण मन वाला व्यक्ति प्रगतिशील नहीं हो सकता, वह एक कुएं में मेंढक की तरह होता है। मानसिक रूप से संकीर्ण व्यक्ति की सभी अंतर्निहित शक्तियाँ संकीर्ण हो जाती हैं। यह विकारों का घर बन जाता है। जिसमें ईर्ष्या, द्वेष, अहंकार, पागलपन, मोह, क्रोध जैसे विकार हैं, जिससे वह जीवन भर बाहर नहीं निकल सकता। उसे सब पर शक है। यह आत्मा की परिधि में एक बैल की तरह घूमता है। वह एक घातक निराशावादी बन जाता है।


अगर हम दिल की विशालता का परिचय देते हैं और दूसरों के प्रति सहनशील और उदार बनते हैं, तो हम दुनिया को सुंदर देखना शुरू कर देंगे। हम व्यक्ति के गुणों को देखने की कोशिश करते हैं। किसके पास वशीकरण नहीं है? कौन गलतियाँ नहीं करता? कुछ चीजों को न देखने में ही भलाई है। इसलिए क्षमा करना सीखें। क्षमा एक महान गुण है, यह आपको महानता लाएगा और आपकी मानसिक पीड़ा को रोक देगा। आप शांत और मस्त होकर अपना काम कर पाएंगे।



( 2 ) अनुभव सबसे महान शिक्षक है।

जीवन में ज्ञान प्राप्त करना आवश्यक है, लेकिन हमें इसे व्यावहारिक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए अनुभव की प्रयोगशाला में ढालना होगा। अनुभव एक शिक्षक है, जो हमें जीवन के अच्छे और बुरे सवालों का ज्ञान देता है। यह किसी भी चीज़ की तुलना करने की हमारी समझ को विकसित करता है। अनुभव से हम विकसित होते है, अच्छा कपड़ा पहनना हमें हर चीज का अनुभव नहीं करना है। हमें यह भी सोचना होगा कि दूसरे व्यक्ति का अनुभव क्या कहता है। हमसे पहले के लोग भी अनुभव के धनी हैं। वे धूर्त पुरुष हैं, जिनके बाल धूप में सफेद नहीं हुए हैं! हमें उसके जीवन के अनुभव से सीखना होगा। साथ ही हमें अपने जीवन के स्कूली अनुभवों को याद रखना होगा।


हमें पुराने और नए दोनों के सार को अपनाना चाहिए। हमारी अंतरात्मा इसमें मार्गदर्शक की भूमिका निभा सकती है। सिर्फ एक लाइन फकीर होने में कोई लाभ नहीं है। आधुनिक युग की अपनी अलग जरूरतें हैं।


जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिये हमें पोंगापंडित नहीं, बल्कि प्रगतिशील बनना है ।



( 3 ) संघर्षों और संकटों से डरना क्या?

संघर्ष और संकट जीवन के शाश्वत सत्य हैं। यह हमारे जीवन का परीक्षण करने के लिए आता है। जिस प्रकार नाविक लहरों से भयभीत नहीं होता है और किनारे को डुबोता है, उसी प्रकार हमें भी इससे भयभीत नहीं होना चाहिए। हमें इसका सामना करना चाहिए। ऐसा होता है कि जब कोई संकट आता है, तो हमारा आत्मविश्वास डगमगा जाता है, निराशा हमारे अंदर समा जाती है। हम अपने भविष्य को अंधकारमय देख रहे हैं और हम अजीब परिस्थितियों के डर से अपने प्रयासों को रोकते हैं। हमारी किस्मत बन जाती है। हम धैर्य खो देते हैं। हम मानसिक रूप से असंतुलित हो जाते हैं और सही कदम उठाने के बजाय गलतियाँ करते हैं।


संकट और संघर्ष हमारे दुश्मन हैं। जिस तरह से एक रणनीति दुश्मन की चाल को विफल करने के लिए तैयार की जाती है और जोश और उत्साह से हमला किया जाता है। उसी तरह, केंद्र में अपनी ताकत के साथ और एक नायक की तरह पूरे आत्मविश्वास के साथ सामना करें, वह स्वचालित रूप से मैदान छोड़कर भाग जाएगा।


यह संभव है कि कभी-कभी आपको ऐसा लगे कि आप हार रहे हैं। अगर जीवन है, तो हरजीत आता ही रहता है। अपने आप को फिर से एक नई लड़ाई के लिए तैयार करें। एक दिन जीत आपकी ही होगी।



( 4 ) देना सीखे, लेना नहीं -

परोपकार करना सीखें, यह महान गुण है। प्रकृति ने लाखों वर्षों से पृथ्वी के प्राणियों को निस्संदेह बहुत दिया है। वह बदले में कुछ भी उम्मीद नहीं करती है। एक सच्चे साधु-संत का जीवन दान के लिए भी होता है। हमें भी इन सब से प्रेरणा लेनी चाहिए और जीवन को परोपकारी बनाना चाहिए। यदि इस नश्वर शरीर का किसी अन्य तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह जीवन का अर्थ साबित होगा। इसलिए जो आपके पास है उसे दूसरों के साथ साझा करें, बदले में कुछ भी उम्मीद न करें। जिन्होंने उधार लेना नहीं सीखा, वे जीवित होते हुए भी मृतकों के समान हैं।


जीवन का उद्देश्य परोपकार होना चाहिए, स्वार्थ नहीं। मृत्यु के बाद बुराई के साथ केवल अच्छाई ही आती है। अतः निस्वार्थ भाव से बलिदान करें। लोगों से प्यार करें, उनके दिल में जगह पाएँ, उनके सुख-दुःख में भागीदार बनें। ईमानदारी के रास्ते पर चलें, मुश्किलें आएंगी, लोग खोदेंगे, लेकिन बिना डरे सच के रास्ते पर चलेंगे। खुशी आपके जीवन में व्याप्त हो जाएगी। दिव्य गुणों की सुगंध तुम्हारे भीतर भी रिसने लगेगी। आप अपने जीवन में एक वास्तविक सफल व्यक्ति बनेंगे।



( 5 ) जोखिम लेना सीखें -

जो केवल अपने जीवन में जोखिम लेते हैं वे कुछ कर सकते हैं। जीवन में फूलों का बिस्तर नहीं है, इसमें कांटों से भरा मुकुट है। यहां और वहां जोखिम है। सफलता के लिए खतरे से खेलना आवश्यक है। आपने सर्कस में मौत का कुआं देखा होगा, जिसमें ड्राइवर अपनी जान जोखिम में डालकर अपने कामों को दिखाता है। यह पेट के लिए जोखिम वहन करती है। उसने उद्यम किया और वह सफल रहा।


किसी भी कार्य में खतरे को महसूस किए बिना हम शुरू करने से पहले और मन के बिना प्रयास करने से पहले ही व्यर्थ संदेह से घिरे रहते हैं। परिणाम सुखद नहीं है।


इतिहास ने ऐसे लोगों को देखा है जिन्होंने अपने जीवन में अभूतपूर्व कार्य किए हैं। वे खतरों पर काबू पाने में सफल रहे हैं। इससे प्रेरित होकर, हमें हलवे को चाटने के बजाय अपने दांतों से अखरोट को तोड़ने की कोशिश करनी चाहिए।


आपको " मीठा - मीठा खाओ और कड़वा - कड़वा थूं थूं " की गतिविधि को छोड़ना होगा। यदि हम साहसी हैं - कुछ ऐसा करने के लिए दृढ़ हैं जो पूरे आत्मविश्वास के साथ कठिन लगता है यदि हम इसे करते हैं और पूर्ण नशा के साथ इसमें शामिल होते हैं, तो समस्या स्वचालित रूप से गायब हो जाती है।



( 6 ) अपनी गलतियों से प्रेरणा लीजिए । -

एक कहावत है -
( गलती करना मानव स्वभाव का अंग है। )

मनुष्य दोषों से भरी मूर्ति है। कौन गलती नहीं करता है! एक व्यक्ति जो गलतियों से सीखकर खुद को सही नहीं करता, वह क्षम्य नहीं है। केवल वही जो गलतियाँ नहीं दोहराते वे सफल होते हैं। गलती करना, इसे ईमानदारी से मन से स्वीकार करना और पूरी निष्ठा के साथ किसी के काम में फिर से शामिल होना एक सफल व्यक्ति की पहचान है।


गलती हमारी शिक्षक है, जो हमें जीवन के स्कूल में पढ़ाती है। वह कभी-कभी हमें सुधारने के लिए हमें दंडित करती है।


जरुरी नहीं है की हमें अपनी गलतियों से सीखना है। हमारी बुद्धि दूसरों की गलतियों से सीखने में सिख ले सकती है।


जो आदमी अपनी गलती मानता है, उसके पास बहुत शुद्ध दिल होता है। ईसाई धर्म में किसी के पापों की पुष्टि की जाती है। वह जो अपने पापों को स्वीकार करता है और क्षमा चाहता है, एक देवता की तरह बन जाता है।


कुछ पुरुष अहंकारपूर्वक अपनी गलती को स्वीकार नहीं करते हैं और खुद को सही साबित करने के लिए झूठी दलीलों का सहारा लेते हैं।


कुछ पुरुष जानबूझकर अपनी गलती पर पर्दा डालने की कोशिश करते है। इसके लिए वे झूठ का सहारा लेते हैं और बार-बार गलतियाँ करते रहते हैं।


यदि गलतियों की धूल हमारे दिमाग पर जमा हो गई है, तो हमें इसे तुरंत साफ करना चाहिए और अपने स्वयं के मन-दर्पण को साफ करना चाहिए। गलतियों से सीखते रहना सफलता की कुंजी है।



( 7 ) दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करें। -

हमारा व्यवहार हमारे चरित्र का दर्पण है। यह पहाड़ों से आने वाली ध्वनि है। हम उतनी ही गूंज सुनेंगे, जितनी हम पहाड़ों के बीच बोलते हैं।)


हम दूसरों के साथ भी वैसा ही व्यवहार करेंगे, दूसरे हमसे भी वैसा ही व्यवहार करेंगे सौदा करूंगा। भले ही दूसरे हमारे साथ अच्छा व्यवहार न करें। हमें उनसे हमेशा प्यार करना चाहिए।


उस समय, यदि आपका अपमान करने वाला व्यक्ति गुस्से में है, तो या तो चुप हो जाएं या उसे धीमे स्वर में प्यार के उपहार के रूप में एक फूल दें। गांधीगिरी की शरण लें। अगर कोई आग में चर्बी का काम करेगा। बता दें, इससे चार्ज कम होगा।


गांधीजी को एक सज्जन ने यज्ञोपवीत पहनाकर हरिजनों को अधिकार देने की चेतावनी दी थी, तब गांधीजी ने विनम्रतापूर्वक कहा - "आप विद्वान हैं, मैं आपके खिलाफ अपनी हार स्वीकार करता हूं। आप सज्जन अवाक हो। संयम, मधुर भाषण और मौन जैसे लक्षण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


एक ही चीज़ के बारे में सोचने में हमारा समय और ऊर्जा क्यों बर्बाद होती है - यह सोचकर, " जो जैसा करेगा वैसा ही भरेगा " अपनी गलतियों को सुधारते रहें। हर आदमी के प्रति दयालु रहें। दूसरों के काम आना, दया दिखाना, दयालु होना और उसे हमेशा के लिए भूल जाना। इच्छा ही दुःख का कारण है। किसी से अपेक्षा न करें। हमेशा खुश रहने की कोशिश करें। अपने विचारों को सकारात्मक रखें कि जो भी होगा अच्छा होगा। अगर भगवान ने दुनिया को इतना सुंदर बनाया है, तो सब कुछ सुंदर है। भावना करें कि सबसे पहले सबका भला हो, सब का अपना अपना भला हो।


इस तरह आप अपने अच्छे कामों से दूसरों का दिल जीतेंगे और सफलता की सीढ़ी चढ़ेंगे।



( 8 ) वादे निभाना सीखो। -

पुराने लोग कहते थे, " जिसकी बात का विश्वास नहीं, उसकी नात का विश्वास नहीं ", और वास्तव में, पहले के लोग अपनी जीभ के प्रति इतने सच्चे थे कि वे अपनी मूंछों के बालों को गिरवी रखकर लाखों रुपये की प्रतिज्ञा करते थे। लेकिन आज की 'हाइब्रिड पीढ़ी ’में कोई विश्वास नहीं है। उसमें वजन नहीं है। आजकल, अवसर मिलते ही काम करने की प्रवृत्ति इस तरह से बढ़ गई है कि यह कुछ भी करने के लिए प्रतिबंधित नहीं है, अकेले किसी की अपनी जीभ को चलो। आपको दूसरों को मूर्ख बनाकर अपनी मूर्खता को सीधा करके अपनी एक अलग पहचान बनानी होगी। आपको उस भीड़ का हिस्सा नहीं बनना है। होने के लिए, हर आदमी को अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करना होगा।


यहां तक ​​कि ऐनी। जितना हो सके उतना कठिन प्रयास क्यों न करें? प्रतिबद्धता के साथ आप एक कार्य के प्रति अपनी प्राथमिकताओं और सीमाओं को निर्धारित करना सीखेंगे और प्रतिबद्धता के साथ जीवन देने में शामिल होंगे। प्रतिबद्धता आप में जिम्मेदारी की भावना विकसित करती है, आपकी जिम्मेदारी निर्धारित होती है।


वादा पूरा करो; जैसा कि भगवान श्रीराम ने आतंक में अंत किया था। रावण को मारने से पहले ही उसने समुद्र के पानी से राज्याभिषेक किया था। "अगर मैं विभीषण को लंका का राजा नहीं बना सकता, तो मैं उसे अपना राज्य दूंगा," उन्होंने कहा।


चाहे आप अपना वादा खुद पर रखें या दूसरों पर, अगर आप अपनी बात रखेंगे, तो आपकी हर चाल सिद्धांतों, समय और अनुशासन पर आधारित होगी।



( 9 ) नज़र आकाश की और,
पैर जमीन पर रखें, -

हमेशा अपने जीवन में सर्वोच्च लक्ष्य चुनें और इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। अपनी आँखें ऊँची रखें, लेकिन अपने पैर ज़मीन पर रखें। जो आदमी जमीन पर पैर नहीं रखता वह नीचे गिर जाता है। महत्वाकांक्षी होना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन हमें अपनी सीमाओं को पहचानकर असफलता का सामना करना पड़ता है।


अपनी सोच को व्यापक बनाएं, अपने जीवन में अच्छे साधनों का उपयोग कर सफल लोगों के करीब जाएं, उनके कामकाज देखें, उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करें। ऐसा करने से आप एक उच्च लक्ष्य की ओर बढ़ने और सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। एक सौ प्रतिशत सफलता की गारंटी तभी है जब आप इस दिशा में पांच सौ प्रतिशत काम करें। जीवन के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाएं। बस कल्पना मत करो, इसे सच करने की कोशिश करो।



(10) अध्ययन करते रहीए -

पुस्तकें हमारे सच्चे मित्र हैं; जो हमें बढ़ते ज्ञान के साथ उचित मार्गदर्शन भी देता है। यह हमारे हित में है, इसलिए जीवन में किताबें बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक विद्वान ने कहा है - सद्ग्रंथ भगवान की मूर्तियां हैं। इसीलिए जीवन को सफल बनाने के लिए अच्छी पुस्तकों को पढ़ना जरूरी है।


पूर्व राष्ट्रपति डॉ। ए पी जे अब्दुल कलाम हमेशा गीता की एक छोटी सी प्रति अपनी जेब में रखते थे। उनका कहना है कि विज्ञान और अध्यात्म के संयोजन से ही हम अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।



😍 THANK YOU SO MUCHH 😍