Chhatrao ke liye prashn patra books and stories free download online pdf in Hindi

छात्राओं के लिये प्रश्न पत्र

छात्राओं के लिए प्रश्नपत्र

विषय : समाज शास्त्र

कक्षा – दशम

नोट-किन्ही दस प्रश्नों के उत्तर दो। अन्तिम प्रश्न अनिवार्य है ?

1. कभी-कभी रसोईघर में स्टोव क्यों फट जाता है? और उससे बहुएँ ही क्यों जलती है? घबराएँ नहीं, और सही उत्तर दें

2. कई बार ऐसा होता है कि ससुराल मे बहू की लाश पंखे से झूलती नजर आती है; क्यों? यह सीन आप में डर पैदा करता है या क्रोध, कारण सहित उत्तर दो ।

3.अक्सर ऐसा होता है कि बहू की पीठ पर निशान नजर आते है। ये निशान किस बात के घोतक है? इसका इलाज बता सकते हो तो बताओ।

4.ससुराल वालों के ताने सुनने में जो बहू दक्ष होती है यानी सुनी को अनसुनी कर देती है, फायदे मे रहती है इस बारे में आपकी राय क्या है? स्पष्ट लिखो

5.जो बहुएँ अपमान सह सकने की हिम्मत रखती है उन्हें हम साहसी महिला कहेंगे । सही या गलत ।

6.बहू को ससुराल में सम्मान कब मिलता है? जब वे अपने साथ ____ लाएँ । खाली जगह भर कर बताओ कि बहुओं को ससुराल में सम्मान मिलता भी है या नहीं ।

7.बहू के लिए सबसे बडा विलेन कौन होता है? पति, सास, ससुर, ननद, देवर या जेठ ।

8.क्या कारण हैं कि सास बहुओं के आगे झूठे बर्तनों और गंदे कपडों का ढेर लगा देती है और दिन में तीन बार पौंछा लगवाती है?

9.पति नाम का जन्तु अक्सर घुग्घु क्यों बन जाता है, कारण सहित उत्तर दो

10.सास, ससुर, देवर, ननद और पति के पारिवारिक सहयोग का एक क्रूर व वीभत्स उदाहरण दो।नहीं मालूम हो तो अखबार पढो।

11.विवाहोपरांत अगर तुम्हारे साथ कोई हादसा हो जाय तो तुम ससुरालवालो या पीहर वालो को कोसोगी या कोई कदम उठाओगी। बताओ वह कदम कौन सा होगा?

12.नारियों से संबंधित जितने कानून है वे सरल रुप में दसवीं के कोर्स में लगाए जाएँ अथवा अशोक महान और शाहजाहाँ को ही पढा जाय । अपने विचार लिखो ।

13.कौन सा लडका तुम्हारी पहली पसंद होगा

(1) इंजीनियर

(2) अध्यापक

(3) क्लर्क

(4) दहेज विरोधी।

nishsankos निसंकोच जवाब दो। साथ में यह भी बताओं की सबसे हाई रेट किस की होगी?

14. अन्तिम प्रश्न घर में गैस के दो-दो कनेक्श्न होने पर भी राशन कार्ड पर सास मिट्टी का तेल क्यों मंगवाती है?

छात्रों के लिए प्रश्न पत्र

विषय : समाज शास्त्र कक्षा --- बारहवीं

नोट - पहला प्रश्न अनिवार्य है। सही उत्तरों को टिक मार्क करो।

1. बताओ, तुम्हें कैसी लडकी पसंद नहीं है?

(a) सुन्दर, पढी-लि्खी, साहसी, हाजिर जवाबी जो ईंट (ताने) का जवाब पत्थर से दे सके ।

(b) ऐसी सुन्दर, सुशील व चतुर लडकी, जो सास और ननद की नाक में नकेल डाल सके।

(c) ससुराल वाले हाथ-पांव चलाए तो उनके हाथ-पांव तोड दे और थाने में रपट लिखाकर उन्हें गिरफ़्तार करवाए।

(d) उपरोक्त सभी

2. बताओ, तुम्हें कैसी लडकी पसंद है?

(a) ड्राईंगरुम में सुसंस्कृत गृहणी लगे।

(b) डाईनिंग रुम में स्वादिष्ट व्यंजन परोसे।

(c) बेडरुम में बिंदास बाला हो।

(d) उपरोक्त सभी.

3. जब आप विवाह योग्य हो और बेरोजगार हो तो व्यवसाय में लगने का सबसे सरल तरीका ईजाद करो।

उत्तर न आता हो तो नीचे दिया गया संकेत पढो।

वैवाहिक विज्ञापन 'सभ्य कायस्थ परिवार के 24 वर्षीय सुन्दर लडके को ऐसी वधू की आवश्यकता है जिसका परिवार वर को घर जंवाई के रुप में रखना चाहता हो और उसकी सेवाओं का उपयोग व्यापार में लेना चाहता हो इच्छुक पार्टी तुरंत संपर्क करे ।

4. अगर तुम्हारी पत्नी को लेकर तुम्हारे माँ बाप तुम्हें ताने कसे तो तुम क्या करोगे? सही उत्तर पर टिक लगाओ।

(अ)चुटिया पकड, घसीट्ते हुए माँ के कदमों मे ले आओगे ।

(ब)दो चार चाँटे रसीद कर उसे उसकी औकात बताओगे ।

(स)उसे उसके पीहर भेज दोगे और दूसरे विवाह की धमकी दोगे ।

(द)गुस्से में आकर पत्नी का गला दबा दोगे ।

5. वधू को गला दबाकर मारने से आपको क्या नुक्सान हो सकता है? जानते हो तो लिखो। न जानते हो तो जानने की कोशिश करो अगर फ़ायदा होता हो तो उसकी भी जानकारी प्राप्त करो । यह ज्ञान जीवन में काम आएगा।

6. ससुराल से तुम्हें लेने ही लेने का हक क्यों है? और संविधान की कौन सी धारा में यह प्रावधान है?

7. क्या तुम जानते हो कि दहेज मांगना, वधू को यातना देना या उसे मार देना संगीन अपराध है? इसके बावजूद लोग परवाह नहीं करते। तुम करते हो तो डरपोक हो। हो या नहीं, बताओ ।शोध कार्य कर उन कारणों का पता लगाओ जिसकी वजह से लोग बेधडक ऐसे अपराध कर जाते है और उनका बाल भी बाँका नहीं होता। पुलिस, न्यायालय, और वकीलों की भूमिका का भी पता लगाओ।

8. तुम्हें नौकरी करने वाली पत्नी नहीं चाहिए क्योंकि-

1. औरत की कमाई खाना पाप है।

2. औरत का दहलीज लांघना परम्परा के विरूध्द है ।

3. औरत का कोई भरोसा नहीं किसी के साथ गुलछर्रे उड़ा सकती है ।

9. तुम्हे नौकरी वाली पत्नी चाहिए क्योंकि:-

1.समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी

2.घरेलू कामकाज के अलावा परिवार की आमदनी भी बढ़ जाती है

3.अन्य ईर्ष्या से जलेंगे तो तुम्हे खुशी होगी

10.अगर वो तुम्हे और तुम्हारे परिवार को अपनी कमाई न दे तो तुम क्या करोगे

1.बहला फुसला कर रुपये ऐंठते रहोगे

2.बहाने बनाकर पैसे ले लोगे, जैसे कर्जा चुकाना है

3.धमका कर पैसा लोगे

4.फिर भी पैसा न दे तो आर-पार की लड़ाई लड़ोगे

11.अगर पत्नी अपनी कमाई को

1.अपने भाई की पढ़ाई पर खर्च करना चाहे,

2.अपनी बहन की शादी पर खर्च करना चाहे,

3.अपने पिता के इलाज पर खर्च करना चाहे,

तो तुम्हे कैसा लगेगा? बिना हिचक उत्तर दो ।

12. अगर पत्नी से पहली संतान लड़की हो और वह दूसरी संतान न चाहे तो तुम क्या करोगे?

1. उसका समर्थन करोगे

2. दूसरी संतान के लिए राजी करोगे

3. दूसरी संतान लड़की हुई तो? इस प्रश्न का तुम्हारे पास क्या जवाब होगा ?

13. व्यापार में घाटा हो, व्यापार में और पूंजी लगानी हो तो वह आसानी से कहाँ से उपलब्ध हो सकती है ।

सीधी ऊंगली और टेढ़ी ऊंगली की तर्ज पर दो रास्ते तजवीज करो । अपनी कल्पना शक्ति का उपयोग करो या दूसरों के अनुभव से सीखो ।

14.ससुराल से तुम्हें लेने ही लेने का हक क्यों है? और संविधान की कौनसी धारा में यह प्रावधान है ?

कक्षा - दशम विषय - राजनीतिशास्त्र

निर्देश - उत्तर व्यवहारिक ज्ञान पर आधारित है न कि किताबी ज्ञान पर।

प्रश्न (1)मक्खियाँ गुड पर इकट्ठी होती है इसी तर्ज पर बताइये कि विधायक कहाँ इकट्ठे होते है ? गलत पर टिकमार्क करो

  • जहाँ सत्ता हो।
  • जहाँ धन हो
  • जहाँ पद हो।
  • जहां सिद्धांत हो।
  • प्रश्न (2) एक पार्टी से डरकर विधायक दूसरी पार्टी में कब जाते है? गलत पर टिकमार्क करो

    (अ) जब अपनी पार्टी मलाई नहीं दे पा रही हो ।

    (ब) जब दूसरी पार्टी मंत्रीपद का आँफ़र दे रही हो ।

    (स) जब दूसरे की थाली में घी ज्यादा नजर आता हो ।

    (द) जब अपनी पार्टी आपको सिद्धांत विरुद्ध व्यवहार करती नजर आती हो ।

    प्रश्न(3) विरोधी दल का नेता सत्तापक्ष में कब काँटा डालता है? गलत पर टिकमार्क करो

    (अ) जब उसे मुख्यमंत्री की कुर्सी स्पष्ट नजर आती हो ।

    (ब) जब सत्तापक्ष के कुछ विधायक बिक्री के लिए उपलब्ध हो ।

    (स) जब सिद्धांतों की आड लेकर सत्ता पक्ष को पटखनी देनी हो।

    (द) जब जनता की सेवा करने की भावना उमड पडी हो ।

    प्रश्न (4) विधायक या सांसद की बिक्री के विनिमय में क्या आफ़र किया जाता है ? गलत पर टिकमार्क करो

  • मंत्री पद
  • निगम की अध्यक्षता
  • एक करोड़ की थैली
  • सामाजिक न्याय
  • प्रश्न (5) जो विधायक विरोधी दल के नेता या सत्तापक्ष के नेता के जाल में नहीं फ़ँस पाते उन्हें कैसा महसूस होता है? गलत पर टिकमार्क करो

    (अ) तड्फ़डाते है कि हाय मैं क्यों नहीं फ़ँसा ?

    (ब) कोई बात नहीं भविष्य में फ़िर ऐसे अवसर आएँगे

    (स) अच्छा हुआ नहीं गये , नही तो पब्लिक थू-थू करती

    (द) सार्वजनिक जीवन में स्वच्छता और नैतिकता भी कोई चीज होती है

    प्रश्न ( 6)कौनसी परिस्थिति दल बदल करने वाले विधायक को रास नहीं आयेगी?

    परिस्थिति नंबर 1. दल बदल के बाद अगर सरकार बन जाए और मंत्री पद से नवाजा जाय, तो समझो सात पीढी तर गई।

    परीस्थिति नंबर 2. राष्ट्र्पति शासन लग जाए ,न माया मिली न राम तो समझों फ़ँस गये ।

    परिस्थिति नंबर 3. अपनी पार्टी अलग बनाकर तीन-चार विधायक को जीता दो, फ़िर मगरमच्छों को फ़ाँसते फ़िरो ।

    प्रश्न ( 7) इस रहस्य से पर्दा उठाइयें कि चुनाव के पहले उम्मीदवार हाथ जोडे वोटर के पास जाता है और दयनीय मुद्रा में वोट मांगता है और चुनाव जीतने के बाद लोग उसके घर / आफ़िस के आगे हाथ जोडे खडे रहते है, क्यों? इसमें जनतंत्र का कौन-सा सिध्दांत लागू होता है? बताइये

    प्रश्न (8) इन्कमटेक्स विभाग या सी बी आई सरकार के किस काम आती है? कामनसेंस से उत्तर दो, गलत पर टिकमार्क कीजिए।

    (1) इन्कमटैक्स वसूल करने के लिए ।

    (2) अपराधियों का पता लगाने के लिए ।

    (3) राजनैतिक विरोधियों के यहाँ छापा डलवाने के लिए ।

    (4) सरकार की पोल खोलने वाले पत्रकारों एवं मिडिया संगठन पर छापा डलवाने के लिए या जेल की हवा खिलवाने के लिए ।

    (5) अपनी ही पार्टी के विरोधियों की बोलती बंद करने के लिए ।

    प्रश्न( 9) कुत्ता भौंकना कब बंद करता है ?

    (1) जब हड्डी डाली जाती है ।

    (2) फ़िर भी बीच-बीच में चिल्लाए तो बोटी डाली जाती है

    कृपया बताइये कि विधायक के लिए हड्डी क्या है? और बोटी क्या? फ़िर भी (हड्डी/बोटी से) न माने तो बताइये किस अस्त्र का उपयोग किया जाता है?

    प्रश्न(10) रथ यात्रा के फ़ायदे बताइये -(गलत पर टिकमार्क कीजिए)

    (अ) वोटरों की निगाह में महारथी हो जाते है।

    (ब) अखबार ,टी वी में छाये रह सकते है।

    (स) देश सेवा कर सकते है ।

    (द) जनजागृति से जनसमर्थन जुटा कर वोट बैंक बढा सकते है ।

    प्रश्न (11) हिन्दु धर्म की राजनीति अर्थात हिन्दुत्व की राजनीति के फ़ायदे बताइये

    (1) हिन्दुओं को कट्टर और मिलिटेंट बनाया जा सकता है ।

    (2) हिन्दुओं को एक जुट करने के लिए मुस्लिम विरोध कार्ड खेल कर, हिन्दुओं को अपना वोट बैंक बनाया जा सकता है जिससे सत्ता पर काबिज होना आसान होगा ।

    (3) धृणा की राजनीति के दौर में, जनता के एक हिस्से से कहो हम तुम्हारे साथ है, असुरक्षा की कोई बात नही ।

    (4) बेरोजगारी, गरीबी व विकास के मुद्दे पृष्ठभूमि में चले जाते है जो राजनैतिक दल को चुनाव हरा सकते है।

    (5) हिन्दु बहुसंख्यक है, लोकतंत्र में बहुमत की जीत होती है, अत: लोकतंत्र का ढोल जोर से बजाकर हमेशा के लिए सत्ता पर काबिज होने का सपना पाल सकते है।

    प्रश्न (12) जाति की राजनीति के फ़ायदे (गलत पर निशान लगाओ)

    (1) मंडल से कमंडल का मुकाबला किया जा सकता है ।

    (2) जातिगत वोटों को एक जुट किया जा सकता है ।

    (3) जाति के नेता राजनेता बन सकते है ।

    (4) दलित और पिछडी जातियों के साथ चुनावी गणित बैठा कर, सीटे जीतकर राज्य सत्ता पर कब्जा सम्भव है

    (5) सवर्ण-पिछडों, सवर्ण-दलितों, पिछडे-दलितों को आपस में लडा कर, बंदर बाँट कर सकते है।

    (6) जाति की राजनीति वास्तव में उनके आर्थिक-सामाजिक-राजनैतिक स्तर में सुधार लाती है।

    (7) विधायक व संसद में सवर्णो के वर्चस्व को तोड लिया गया है ।

    (8) अंग्रेजों की नीति, बाँटों और राज करो, ही राजनीति का मूलमंत्र है। जिस जाति की जनसंख्या अधिक हो जैसे जाटव / यादव / जाट उसे अपने पक्ष में करो ।

    प्रश्न पत्र

    विषय - धर्म-संस्कृति

    सभी प्रश्न अनिवार्य है ।

    1. धार्मिक उन्माद धर्म है? क्या उन्माद पैदा करने वाले लोग धार्मिक होते हैं?

    2.क्या गुबंद का तोड़ा जाना परम सौभाग्य का प्रतीक है? क्यों?

    3.गुलामी के एक प्रतीक को नष्ट करना क्या हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य नहीं?

    4. दिसम्बर १९९२ भारतीय इतिहास में शौर्य दिवस माना जायेगा क्यों? और क्यों कुछ लोग इसे काला दिवस के रूप में मनाते हैं?

    5.जो भारतीय संस्कृति नहीं अपनाता उसे भारत में रहने का हक नहीं क्या आप इस कथन से सहमत हैं स्पष्ट कीजिए

    6.भारतीय संस्कृति हिन्दु संस्कृति है या साझी गंगा -जमुनी संस्कृति विद्यार्थी अपने इतिहास /अनुभव के ज्ञान के आधार पर बताए।

    7.रामलला ने कहॉं जन्म लिया यह इतिहास का नहीं है यह प्रश्न आस्था का है इस संदर्भ में बताइये कि क्या राम ऐतिहासिक पुरूष थे अगर थे तो उनका जन्म स्थान ऐतिहास प्रश्न क्यों नहीं है?

    8.पाकिस्तान क्रिकेट टीम जब भारत की टीम से जीतती है तो किन क्षेत्रों में पटाखे छोड जाते है मिठाई बॉंटी जाती है यह मिथ है अर्द्धसत्य या वास्तविकता ।

    9.हम पॉंच हमारे पच्चीस मुहावरा किस समुदाय के संदर्भ में रचा गया है? और किसने रचा है?

    10.कुछ लोग मानते हैं कि कुछ वर्षो में अल्पसंखयक बहुसंखयक हो जायेंगे । क्या आप इस मत से सहमत हैं? तो तुलना कर बताइये सन् 19812001 में भारत की कुल जनसंख्या में मुसलमान कितने प्रतिS थे।

    11.हिन्दु जागरण मंच किसको जगाता है और किसके विरूद्ध जगाता है? यह मंच धार्मिक अंधविश्वासों, सामाजिक कुरीतियों, और जातिवाद के विरूद्ध जागरण क्यों नहीं करता?

    12.अल्पसंख्यकों की सुरक्षा बहुसंख्यकों की सद्इच्छा पर निर्भर है विश्व हिन्दु परिषद के किस नेता ने कहा किस राज्य के घटनाक्रम के सन्दर्भ में कहा? क्या आप इससे सहमत है? स्पष्ट कीजिए

    13. अप्रवासी भारतीय, हिन्दु संगठनों को करोड़ों का चन्दा क्यों देते है? दूर दे में रहकर भारतीय संस्कृति बनाम हिन्दु संस्कृति क्यों प्यारी लगती है ।

    14.राम मर्यादा पुरूष है क्या श्रीराम कहने वाले किसी मर्यादा को मानते है?

    15.रथ यात्राओं में कौनसी रथ यात्रा प्रसिद्ध है? इस प्रसिद्ध रथयात्रा से धार्मिक जागरण हुआ या धार्मिक उन्माद? इसका राजनीति में क्या फायदा हुआ?

    16.उन दो सन्यासिनों के नाम बताओ जिन्होंने अपने प्रवचन में घृणा और आक्रमकता को हिंदू धर्म का गहना बनाया।

    प्रत्याशी से पूछताछ

    एक एम.एल.ए. उम्मीदवार से चुनाव समिति ने निम्न प्रश्न पूछे! अब आप बताएंगे कि चुनाव समिति ने सवाल क्यों पूछे? और इनकी प्रासंगिकता क्या है?

    जिला प्रमुख सुजीत जायसवाल ने पार्टी से एम.एल.. का टिकट मांगने का निश्चय कर, चुनाव समिति के समक्ष साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए ।

    जो प्रश्नावली उनसे पूछी गई वह निम्न क्रम में थी

    1. आपका पूरा नाम

    2. किस विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लड़ोगे?

    3. किस जाति के हो?

    4. आपके जाति के मतदाताओं की विधानसभा क्षेत्र में संख्या तथा

    कुल मतदाताओं इनका कितना प्रतिशत है?

    5. उक्त मतदाताओं का पार्टी की ओर रूझान कितना सकारात्मक है?

    6. आपका उन मतदाताओं पर प्रभाव / पकड़ कितनी है?

    7. किन जातियों के समीकरण से चुनाव जीता जायगा?

    8. आपकी आर्थिक हैसियत? पार्टी फंड में कितना दे सकते हैं?

    9. चुनाव में कितना खर्च कर लेंगे?

    10. चुनाव फंड इकठ्ठा करने की सामर्थ्य?

    11. पहले कोई चुनाव लड़ा हो तो वोटों की संख्या, जीते या हारे ।

    12. अल्पसंख्यकों का झुकाव, पार्टी की ओर है?

    13. आपका अल्पसंख्यकों के नेताओं पर प्रभाव, एसटी एस. सी. ओबीसी. के नेताओं पर आपका प्रभाव ?

    14. अपनी पार्टी के किन-किन नेताओं से आपके घनिष्ठ संबन्ध है?

    15. क्या जिला कमेटी व ब्लॉक कमेटी के सदस्य आपको सर्पोट करेंगे?

    16. स्थानीय मुद्दे जिन पर चुनाव लड़ा जाएगा ।

    17. पार्टी के विभिन्न संगठनों (जिला व ब्लॉक स्तर पर) पर आपकी पकड़?

    18. कितने मुकदमें चल रहे हैं आपके विरूद्ध? क्या हत्या/अपहरण/ बलात्कार का कोई केस है ?

    19. संगठन में किन किन पदों पर कार्य किया ?

    20. रैली के लिए अपने क्षेत्र से कितनी बसें भर कर ला सकते हो? उनका भुगतान पार्टी नहीं करेगी

    21. प्रत्येक ब्लॉक से कितने समर्थक जुटा सकते हो?

    22. क्या लोग आपसे खौफ खाते हैं?

    23. क्या क्षेत्र के लोग ठीक से पहचानते हैं? थाना, कचहरी, कलेक्ट्रेट में पहचान है?

    24. कोई आन्दोलन का नेतृत्व किया? क्या-क्या तोड़ा-फोड़ा और जलाया । पुलिस ने केस असली अपराधी पर बनाये या भोले भाले लोगों को फांसा । क्या आपने उन्हें छुडा़कर वाह - वाही लूटी, अखबार में फोटो आया । इसकी गूंज प्रदेश स्तर पर सुनाई पड़ी या नहीं ।

    25. आपकी छवि दबंग नेता की है या दब्बू नेता की ।